हिन्दू – मुस्लिम दोनो ही करते है ज़मीन पर सजदा

जोधपुर। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में कमला नेहरु नगर स्थित डिफेंस पार्क में योग उत्सव का आयोजन किया गया। इस योग उत्सव की खासियत यह रही कि इसमें बड़ी तादाद में मुस्लिम बालिकाओं ने शिरकत की ।
हक स्पोर्ट्स फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित इस योग उत्सव में कम उम्र की छात्राओं ने योग का बहुत ही उम्दा प्रदर्शन किया ।कुछ बालिकाएं आधुनिकतम ड्रेस में थी तो अधिकांश बालिकाएं परंपरागत मुस्लिम परिधानों में शामिल हुई। समाज सेवी मसीरा सय्यद ने इस अवसर पर कहा कि योग प्राचीन भारत की एक धरोहर है जिस पर सभी का अधिकार है , जिससे सभी को लाभ है और जिसे सभी को अपनाना चाहिए। मसीरा सय्यद ने इस अवसर पर कहा कि नजरिया फर्क है वरना हमारे गैर मुस्लिम भाई जिस वक्त सूर्य नमस्कार की तैयारी कर रहे होते हैं उस वक्त तक तो मुस्लिम भाई अल्लाह के लिए धरती पर कई सजदे कर चुके होते हैं ।हमारे गैर मुस्लिम भाइयों का नजरिया यह है की धरती को नमन किया जाए जबकि मुस्लिम भाई अल्लाह को सजदा करते हैं ।दोनों का सजदा करने का स्थान धरती ही होती है पर सिर्फ नजरिया का फर्क है ।
मसीरा सय्यद ने इस अवसर पर कहा कि नमाज सिर्फ आध्यात्मिक कार्यक्रम ही नहीं है बल्कि इससे शारीरिक कसरत भी होती है अगर गौर किया जाए तो नमाज के पूरे कार्यक्रम के दौरान मुस्लिम भाई अल्लाह के सामने झुकते हुए पढ़ते तो नमाज है लेकिन इस दौरान आठ योगासन पूर्ण और अर्ध रुप से संपन्न होते हैं। योग हमारी अमूल्य धरोहर है जिसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाने की जिम्मेवारी हमारी है।
इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय शूटर फैसल सय्यद, क्रॉस बॉ की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी सायमा सय्यद, नौकायन के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी सय्यद मोईनुल हक सहित राष्ट्रीय और राज्य स्तर के कई खिलाड़ी मौजूद थे।

S.H. Parvez
Handphone
+91 92256 00000

error: Content is protected !!