कैंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित

बीकानेर, 4 जुलाई। एनसीडी इकाई एवं जिला चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को कैंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया।
एसडीएम राजकीय जिला चिकित्सालय के अधीक्षक डाॅ बी. एल. हटीला ने बताया शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा रोगियों की जांच की गई एवं आवश्यक उपचार उपलब्ध करवाते हुए लोगों को इस रोग के लक्षणों एवं बचाव के उपायों के बारे में बताया गया। शिविर में एनसीडी प्रभारी डाॅ. रविन्द्र जांगिड़, सहायक आचार्य(मेडिसन) डाॅ जसविन्द्र गिल, दंत रोग विशेषज्ञ डाॅ हिमाशु दाधीच, स्त्राी एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डाॅ. मेघा ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में मुख्यतया पुरूषों के मुंह, फेफड़े, ग्रासनली और आमाशय के कैंसर तथा स्त्रिायों के गर्भाशय, स्तन और मुंह कैंसर से संबंधित सभी जांचें की गई तथा आवश्यक बचाव एवं उपचार बताएं गए।
शिविर में 157 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई । जिनमें से 5 महिलओं का पेप्समीयर लिया गया। मधुमेह के लिए 72 रोगियों की जांच की गई जिनमे से 4 मरीजों में मधुमेह पाया गया और उनकों सलाह व उपचार मौके पर ही दिया गया। रक्तचाप के लिए 71 मरीजों की जांच की गई, जिसमें 3 मरीज नए मिले तथा उनकों सलाह व उपचार मौके पर ही दिया गया। 10 मरीजों की ईसीजी की गई व 7 मरीजों का लिपिड प्रोफाईल किया गया। डेन्टल विभाग में 43 मरीजों की स्क्रिनिंग की गई । एनसीडी के लैब टेक्नीशियन धनाराम एवं उमेश पुरोहित ने सेवाएं दीं।
——
जिला स्तरीय समाधान जन सुनवाई 12 को
बीकानेर, 4 जुलाई। ‘जिला स्तर समाधान जन सुनवाई’ का आयोजन 12 जुलाई को प्रातः 11 बजे कलैक्ट्रेट के अटल सेवा केन्द्र (आई टी केन्द्र) गांगाथियेटर के पीछे, पब्लिक पार्क, में आयोजित किया जाएगा। सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) ने बताया कि अधिकारियों को पूर्व में दर्ज शिकायतों के समाधान की प्रगति रिपोर्ट लानी होगी।
—–
महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्यों का समय प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक
बीकानेर, 4 जुलाई। राज्य में वर्षा के मौसम को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी नरेगा अधिनियम 2005 के तहत कार्यो का समय 10 जुलाई से प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे तक (विश्राम काल 1 घण्टे सहित) निर्धारित किये जाने का निर्णय लिया गया है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार यदि कोई श्रमिक समूह समय से पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य पूर्ण कर लेता है तो वह कार्य की माप गेट के पास उपलब्ध मस्टररोल में अंकित टास्क प्रपत्रा में करवाने के उपरांत एवं समूह के मुखिया के हस्ताक्षर के उपरांत कार्यस्थल छोड़ सकेगा।
—–
कैम्पस प्लेसमेंट शिविर 6 जुलाई को
बीकानेर, 4 जुलाई। बेरोजगार आशार्थियों को लाभान्वित करने के लिए उप-क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय द्वारा चैपड़ा कटला स्थित कार्यालय परिसर में 6 जुलाई को प्रातः 10 बजे से कैम्पस प्लेसमेन्ट शिविर का आयोजन किया जाएगा।
कार्यालय के सहायक निदेशक हरगोबिंद मित्तल ने बताया कि शिविर में बेरोजगार आशार्थियों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से बीकानेर मोटर्स प्रा. लि. में एकाउन्टेट कम काॅमर्शियल एक्सिक्यूटिव, एच आर एक्सिक्यूटिव, कैशियर, आॅटोमोटिव ट्रेनर/सेल्स ट्रेनर, सेल्स मैनेजर, आॅटोमोटिव टेक्नीकल काॅर्डिनेटर, आॅटोमोटिव सेल्स एडवाईजर, इंफ्रा/ सिविल इन्चार्ज, बिजनस मैनेजर सर्विस, टीम लीडर सेल्स, व्हीकल फाईनेंस हेड, व्हीकल फाईनेंस एक्सिक्यूटिव, व्हीकल इन्शयोरेन्स हेड, व्हीकल ईन्शयोरेन्स एक्सीक्यूटिव के 34 पदों पर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया की जाएगी। कैम्पस में बीकाॅम, एमकाॅम, बीटेक, एमबीए, एमसीए व कम्प्यूटर दक्षता रखने वाले बेरोजगार आशार्थी समस्त शैक्षणिक-प्रशैक्षणिक एवं अन्य योग्यता प्रमाण पत्रा मय फोटो के उपस्थित होकर को प्रातः शिविर का लाभ उठा सकते हैं।
—–
एनआरसीसी स्थापना दिवस गुरुवार को
प्रातः 11 बजे होगा समारोह
बीकानेर, 4 जुलाई। भाकृअनुप-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र का 35वां स्थापना दिवस गुरुवार को मनाया जाएगा। केन्द्र में प्रातः 11 बजे से आयोजित होने वाले समारोह में केन्द्रीय शुष्क क्षेत्रा अनुसंधान संस्थान जोधपुर के निदेशक डाॅ ओ पी यादव मुख्य अतिथि, जिला कलक्टर डाॅ एन के गुप्ता, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् नई दिल्ली के सहायक महानिदेशक डाॅ बी एस प्रकाश, राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व निदेशक शिक्षा(प्रसार) डाॅ ए के पुरोहित विशिष्ट अतिथि होंगे।
केन्द्र के निदेशक डाॅ एन वी पाटिल ने बताया कि इस अवसर पर केन्द्र के वैज्ञानिक सिरोही, गुजरात आदि जनजातीय क्षेत्रों के पशु पालकों से संवाद स्थापित करेंगे। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद अधीनस्थ विभिन्न संस्थान/केन्द्र व अन्य संस्थान स्टाॅल प्रदर्शनी लगाकर पशुपालकों एवं किसानों को वैज्ञानिक उपलब्धियों एवं प्रौद्योगिकी संबंधी जानकारी दी जाएगी।
केन्द्र स्थापना दिवस पर एनआरसीसी के उष्ट्र अनुचर केन्द्र के ऊँटों को सरपट दौड़ाएंगे। वहीं आमजन ग्रामीण अंचल के ऊँट का नृत्य व करतब का निःशुल्क लुत्फ उठा सकेंगे। केन्द्र द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर पशुपालक-वैज्ञानिक संवाद, कैमल मिल्किंग स्पर्धा, उष्ट्र दौड़, उष्ट्र नृत्य आदि का आयोजन भी किया जाएगा। स्थापना दिवस के अवसर पर ऊँट पालकों, स्कूली छात्रा-छात्राओं, अध्यापकों एवं आमजन की अधिकाधिक सहभागिता हेतु केन्द्र में प्रातः 10 से सायं 6 बजे तक निःशुल्क प्रवेश की सुविधा उपलब्ध होगी।
—–
‘ब्रांड एम्बेसडर’ के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित
बीकोनर, 4 जुलाई। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत ब्रांड एम्बेसडर के चयन के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
महिला अधिकारिता की सहायक निदेशक मेघा रतन ने बताया कि योजना के तहत जिन बालिकाओं, महिलाओं ने शिक्षा, खेल, संस्कृति, सामाजिक कार्य या विज्ञान के क्षेत्रा में अनुकरणीय कार्य किया है तथा समाज में परिवर्तन निर्माताओं के रूप में कार्य करने की इच्छुक हंै, उन्हें मनोनीत किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि लिंग आधारित भेदभाव को रोकने व शिशु लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने वाले पुरूष-महिलाएं भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति 20 जुलाई तक सादे कागज पर प्रार्थना पत्रा प्रस्तुत कर सकते हैं।
—–
केरोसीन ब्लू डाईड की अधिकतम खुदरा विक्रय दर निर्धारित
बीकोनर, 4 जुलाई। राज्य सरकार ने केरोसीन (उपयोग, निबंधन, कीमत, नियतन) आदेश 1993 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए 1 जुलाई से केरोसीन ब्लू डाइड (सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत) की अधिकतम खुदरा विक्रय दर 28.50 रूपए प्रति लीटर (जीएसटी सहित) निर्धारित की है।
——
मिड डे मील के लिए अन्नपूर्णा भंडारों से सामान खरीदने के निर्देश
बीकानेर, 4 जुलाई। जिले के समस्त ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाचार्यों व संस्था प्रधानों को मिड डे मील योजना के तहत विद्यालय के आस-पास संचालित अन्नपूर्णा भंडार से ही दैनिक उपयोग का सामान खरीदने के निर्देश जारी किए गए हैं।
जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) उमाशंकर किराडू़ ने बताया कि विद्यालयों के पास संचालित अन्नपूर्णा भंडार से दैनिक उपयोग का सामान नहीं खरीदने की शिकायत के बाद ये आदेश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मिड डे मील के लिए आस-पास संचालित अन्नपूर्णा भंडारों से दैनिक उपयोग का सामान नहीं करने वाले संस्था प्रधान के विरूद्ध नियमानुसार कार्य की जाएगी।
—–
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष ने किया केन्द्रीय कारागृह का निरीक्षण
बीकानेर, 4 जुलाई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सेशन न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पवन कुमार अग्रवाल व पूर्णकालिक सचिव, अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राहुल चैधरी ने बुधवार को केन्द्रीय कारागृह का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान बंदियों से उनके मुकदमे की स्थिति एवं अधिवक्ता के संबंध में जानकारी प्राप्त की व बंदी द्वारा अधिवक्ता न कर पाने की स्थिति में निःशुल्क विधिक सहायता के तहत प्राधिकरण द्वारा अधिवक्ता उपलब्ध करवाने के संबंध में जानकारी प्रदान की। जेल विधिक सेवा क्लिनिक के डिजिटाईजेशन के माध्यम से बंदियों के क्रियाकलापों का उचित व पूर्ण रिकाॅर्ड रखना, निरूद्ध बंदियों के मुकद्मे से संबंधित डाटा बेस तैयार करना तथा बंदियों के प्रकरण संबंधी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है। निरीक्षण के दौरान यह भी देखा गया कि बंदियों को शैक्षणिक रूप से योग्य बनाने हेतु विभिन्न कोर्स की शिक्षा प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त बंदियों को निर्धारित डाइट के अनुसार भोजन एवं पानी की व्यवस्था, स्वास्थ्य देखभाल, रचनात्मक गतिविधियां, शैक्षणिक एवं औद्योगिक गतिविधियां व बुनियादी ढाचे के संबंध में भी निरीक्षण किया गया।
इस दौरान जिला एवं सेशन न्यायालय के वरिष्ठ मुसंरिम राजीव गोस्वामी, स्टेनांे जितेन्द्र सिंह शेखावत, किर्तीनिधि तिवाडी, अहमद अली व विधि की छात्रा महक घीया तथा केन्द्रीय कारागृह के कार्यवाहक अधीक्षक बंशीलाल व जैलर विजय सिंह मौजूद रहे।
—–
निर्वाचन साक्षरता क्लबों को होगा गठन
बीकानेर, 4 जुलाई। जिले में मतदाता शिक्षा की प्रक्रिया को विकसित एवं मजबूत करने उद्देश्य से विभिन्न स्तर पर निर्वाचन साक्षरता क्लब गठित किए जाएंगे। इस संबंध में बुधवार को जिला मतदाता साक्षरता कमेटी की बैठक उपजिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
भाकर ने बताया कि भावी मतदाताओं के लिए विद्यालय स्तर पर, नव पंजीकृत मतदाताओं के लिए महाविद्यालय स्तर पर तथा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 18़ आयुवर्ग के युवाओं को सक्रिय मतदाता के रूप में पंजीकृत करने हेतु सामुदायिक स्तर पर इन क्लबों का गठन होगा। इसी प्रकार जागरूकता क्लबों का गठन सरकारी विभागांे, गैर-सरकारी संगठनों एवं अन्य संस्थाओं में किया जाएगा। इनके माध्यम से निर्वाचन संबंधी गतिविधियों आयोजित की जाएंगी।
भाकर ने बताया कि जिले में साक्षरता क्लबों का शुभारम्भ ‘चुनाव पाठशाला’ की स्थापना के साथ किया जाएगा। बैठक में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी ए. के. पिल्लई, उपखण्ड अधिकारी नानूराम सैनी, सहायक निदेशक काॅलेज शिक्षा दिग्विजय सिंह, आरसीएचओ डाॅ. रमेश गुप्ता, शैक्षणिक संस्था के प्रतिनिधि अभयसिंह टाक, स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधि महेन्द्र चूरा, डाॅ. एस. एल. राठी, निर्वाचन शाखा के किशन पुरोहित आदि मौजूद थे।
—–
बीसूका की बैठक 19 जुलाई को
बीकानेर, 4 जुलाई। बीस सूत्राी कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय बैठक 19 जुलाई को प्रातः 11ः30 बजे जिला कलक्टर डाॅ. एन. के. गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन यशवंत भाकर ने बताया कि संबंधित अधिकारियों को पूर्ण सूचना के साथ बैठक में आने के लिए निर्देशित किया गया है।

error: Content is protected !!