प्रधानमंत्राी कौशल केन्द्र पर वेस्ट मैनेजमेंट कार्यशाला का आयोजन

बीकानेर 17 जुलाई। कौशल विकास एवं उ़द्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से जिले में संचालित जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर की ओर से स्वच्छता पखवाड़ा 16-31 जुलाई के तहत मंगलवार को प्रधानमंत्राी कौशल केन्द्र, जसोलाई परिक्षेत्रा में वेस्ट मेनेजमेन्ट पर कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें पीएमकेके से जुड़े युवक-युवतियों की सहभागिता रही।
इस अवसर पर जन शिक्षण संस्थान बीकानेर के कार्यक्रम अधिकारी आनंद पुरोहित ने वेस्ट मेटेरियल मेनेजमेन्ट पर कहा कि वर्तमान में प्लास्टिक, डिब्बे, बोतलें एवं कचरा आदि का सदुपयोग कर इसे रोजगार का जरिया बनाया जा सकता है। साथ ही उन्होंने बताया कि पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए वेस्ट मेटेरियल के रिसाइक्लिंग पर कार्य होना बहुत जरूरी है। जिसमें घरेलू सामान, प्लास्टिक, पेपर, इलेक्ट्रिक तार, कन्स्ट्रक्शन वेस्टेज, एल्यूमिनियम एवं बेट्रीज को रिसाइक्लिंग किया जा सकता है। युवाओं की ओर से अपनी बात में भागेश्वरी जोशी एवं वर्षा पारीक ने भी वेस्ट मेटेरियल मैनेजमेन्ट से सम्बन्धित नवाचारों पर विचार व्यक्त किये। प्रधानमंत्राी कौशल केन्द्र, बीकानेर के केन्द्र प्रबंधक विनोद तिवारी ने स्वागत उद्बोधन के साथ-साथ वेस्ट मैनेजमेन्ट पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह विषय वर्तमान की जरूरत है। उन्होंने युवाओं की क्षमता पर भरोसा जताते हुए कहा कि युवा शक्ति ही आने वाले देश का भविष्य है। उनमें क्षमताऐं भरी पड़ी है, जरूरत है तो उचित अवसर का।
इस अवसर पर जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के सहायक कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने मंच संचालन करते हुए कार्यक्रम की अवधारणा एवं उद्ेश्य पर प्रकाश डाला। संस्थान के उमाशंकर आचार्य द्वारा वेस्ट मैनेजमेन्ट मेटेरियल से जुड़ी लघु फिल्मों को प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया गया। इसके पश्चात स्वच्छता पखवाड़ा से सम्बन्धित स्वस्थता शपथ भी सामूहिक रूप से ली गई। वेस्ट मैनेजमेन्ट कार्यशाला में प्रधानमंत्राी कौशल केन्द्र, बीकानेर के सुशील कड़वासरा, प्रशिक्षण समन्वयक रविशंकर कल्ला, प्रशिक्षक रवि बी. जॉर्ज और संदीप कुमार, महेश कुमार (एस.एम.ओ.) ने भी अपनी सहभागिता दी। संस्थान की ओर से ओमप्रकाश सुथार, तलत रियाज, लक्ष्मीनारायण चूरा, आदि की सहभागिता रही।
निदेशक रामलाल सोनी ने बताया कि आगामी दिनों में स्वच्छता पखवाड़े के तहत जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर द्वारा कई गतिविधियां आयोजित की जायेगी जिसमें मलेरिया व डेंगू रोग के प्रति जागरूकता कार्यक्रम, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण एवं जल प्रबंधन का महत्व एवं प्रदर्शन, पौध रोपण एवं पर्यावरण संवर्द्धन रैली, नुक्कड़ नाटक/कठपुतली शो, सेनेटरी पैड जागृति हेतु घर-घर सर्वे व संवाद, शौचालय का महत्व एवं प्लास्टिक प्रदूषण जागरूकता कार्यक्रम, हुनर दक्षता (स्किल) प्रतियोगिता, स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत, सामूहिक श्रमदान, पुरस्कार एवं प्रमाण पत्रा वितरण और समापन समारोह आयोजित किये जायेंगे। इन कार्यक्रमों में ग्राम पंचायत, ब्लॉक विकास अधिकारी कार्यालय, स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, आंगनबाड़ी केन्द्रों, सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय आदि की सहभागिता रहेगी।

error: Content is protected !!