जलदाय विभाग में कर्मचारियों की कमी, लोग परेशान

फ़िरोज़ खान
बारां 19 जुलाई । शाहाबाद उपखंड मुख्यालय पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग जलदाय विभाग कर्मचारियों की कमी के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । पीएचडी विभाग द्वारा शाहाबाद क्षेत्र में 35 कर्मचारियों के पद स्वीकृत है । लेकिन प्रशासन की अनदेखी के चलते जबकि इस चित्र में पानी की किल्लत 12 महीने बनी रहती है । ऐसे क्षेत्र में मात्र10 पद भरे हुए हैं । तकनीकी कर्मचारी कुल 6 जिसमें से पांच शाहाबाद एक कस्बा थाना लगा हुआ है । जबकि वहां 22 कर्मचारी के पद स्वीकृत है । परंतु एक कर्मचारी के भरोसे चल रहा है । शाहाबाद में कनिष्ट अभियंता का एक पद खाली टेक्नीशियन आदि के लगभग 25 से 30 पद खाली हैं । चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पद खाली हैं । कनिष्ठ अभियंता पुष्पेंद्र सिंह व सहायक अभियंता सुरेंद्र सिंह बेरवा दो ही अधिकारी मौजूद हैं । मजदूरों की कमी के चलते कर्मचारियों की कमी के चलते कुओं में मोटर डालने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।इस समस्या के चलते पानी की सप्लाई समय पर नहीं हो पाती है।जिससे कस्बे में किल्लत हो जाती है। सहरोल तलहटी तालाब से आने वाली सप्लाई लाइन लगभग 8किलो मीटर लंबी लाइन है।पानी सप्लाई करने में समस्या लाइन को चेक करने में समस्या अन्य कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जबकि विभाग द्वारा गर्मियों के बाद मजदूर लगाने का अधिकार नहीं रहता इसके लिए पाइप लाइन की सफाई करने में पाइपलाइन जमाने में चेक करने में परेशानी का सामना करना पड़ता I जिससे से पानी सप्लाई होती है। बरसात के समय में पानी में नारू रोग के कीटाणु पैदा होते हैं । जिन्हें नष्ट करने के लिए एवं बरसाती पानी को फिल्टर करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर दवा डालना अति आवश्यक हो जाता है । ऐसे में कर्मचारियों की कमी के चलते पेयजल सप्लायर ही लगे कर्मचारी इस काम को अंजाम देते हैं । ऐसे मैं विभाग के सिर्फ 12 कर्मचारियों के भरोसे चल रहा है।
जबकि 10 से 20 कर्मचारियों की आवश्यकता है इसके चलते सही समय पर की देखभाल नहीं हो पाती पाइपलाइन चेक नहीं हो पाती । नल चालू करने में भी समस्या आती है।
कस्बे के बाबूलाल मेहता बद्री लाल वर्मा प्रेम नारायण वर्मा सुरेश सोनी हरिलाल भार्गव राजकुमार नामदेव रामचरण माली आदि वरिष्ठ नागरिकों ने विभाग की लापरवाही पर रोष प्रकट करते हुए जिला कलेक्टर से मांग की है कि तुरंत प्रभाव से जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग जैसे महत्वपूर्ण जनहित में पदों पर कर्मचारी तैनात की जावे जिससे आमजन को त्रस्त ना होना पड़े। इस सम्बंध में जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि पीएचडी का वर्क करवाने के लिए ठेकेदारों को तैनात किया हुआ है । उच्चाधिकारियों को अवगत भी करा दिया गया है ।

error: Content is protected !!