स्वानो ने किया हिरण को घायल

फ़िरोज़ खान
सीसवाली 19 जुलाई । सीसवाली क्षैत्र के सुनवा रोड की तरफ खेतो मे स्वानो ने हिरण के शिकार के चक्कर मे घायल कर दिया खेत पर रखवाली कर रहे मुकेश प्रजापति, धनराज, संजय, रवि, माधोलाल मुकेश, ने समय रहते हुये स्वानो से हिरण को छुडाया घायल हिरण को सुरक्षित जगह पर लाकर वन विभाग के कर्मचारी रमेशचन्द कहार को सुचना दी । जिस पर तुरन्त रेस्क्यू टिम इंचार्ज घटना स्थल पर पहुॅच कर हिरण को सीसवाली पशु चिकित्सालय लाया गया जहॉ पशु चिकित्सको द्बारा प्राथमिक उपचार किया गया ।
वनरक्षक व रेस्क्यू टिम इंचार्ज रमेशचन्द कहार ने बताया कस्बे सहित मॉगरोल तहसील क्षैत्र के वन्यजीवो की सुरक्षा के लिये वन विभाग मे मात्र चार कर्मचारी तैनात है । इसके चलते कई अन्य वन्य जीवो को समय पर उपचार नही मिलने से जान को खतरा बना रहता है।मॉगरोल तहसील क्षैत्र की वन विभाग की रेस्क्यू टीम मे दो ही कर्मचारी तैनात है । इनके अलावा रामरतन गुर्जर तैनात है । क्षैत्र बहुत लम्बा चौडा होने की वजह से वन्यजीवो व पशुपक्षियो की घायल होने की सुचना मिलने के बाद भी समय पर पहुच कर इलाज नही करवा पाते है । उसके पहले ही घायल पशुपक्षी दम तोड देते है।
रेस्क्यू टीम इंचार्ज ने बताया मॉगरोल तहसील के वनक्षैत्र के लिये प्रतापसिंह हाडा फोरेस्ट गार्ड, इकरामुद्दीन सहायक वनपाल, के रुप मे तैनात है। रेस्क्यू टीम के दो कर्मचारीयो के लिये तहसील क्षैत्र के वनक्षैत्र मे वन्यजीवो की सुरक्षा कर पाना असंभव सी बात है।

error: Content is protected !!