तीन दिवसीय चित्रा प्रदर्शनी प्रारम्भ

बीकानेर, 19 जुलाई। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रीजनल आऊटरीच ब्यूरो, जयपुर द्वारा नोखा के राजकीय बाबा छोटू नाथ उच्च माध्यमिक विद्यालय सभागार में गुरूवार को एक चित्रा प्रदर्शनी का प्रारम्भ किया गया। ’नया भारत हम करके रहेंगे’ विषयक इस तीन दिवसीय चित्रा प्रदर्शनी का उद्घाटन पंचायत समिति नोखा के प्रधान कन्हैया लाल सियाग ने किया।
इस अवसर पर सियाग ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा 95 प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। सरकार का लक्ष्य गरीब किसानांे की दशा सुधारने का है। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु सरकार ने कृषि के जिन्सों के समर्थन मूल्य में उच्च स्तर पर वृद्धि की है। उन्होंने बताया कि मूंग का समर्थन मूल्य सरकार ने 6900 रूपये निर्धारित किया है जिससे कृषकों का अवश्य लाभ मिलेगा। सियाग ने बताया कि प्रधानमंत्राी आवास योजना प्रति बीपीएल परिवार 150000 रूपए तथा शौचालय निर्माण हेतु 12 हजार रूपये की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि नरेगा के अन्तर्गत प्रदान की जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जा रही। जिससे लाभार्थी बिचौलियों का शिकार होने से बच सके। उन्होंने विद्यालय के विद्यार्थियों को खेलो इंडिया के तहत खेल-कूद में अधिक से अधिक भाग लेने की बात कही। प्राचार्य ओम प्रकाश पूनिया ने विद्यार्थियों से कहा कि चित्रा प्रदर्शनी में योजनाओं की जानकारी लेकर गांव-गांव ढाणी तक प्रचार-प्रसार का कार्य करें।
इस अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया, जिसमें योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। मौखिक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। प्रश्नोत्तरी के प्रतियोगिता के विजताओं को पुरस्कृत किया गया। सहायक निदेशक कैलाश चन्द्र मीना ने बताया कि चित्रा प्रदर्शनी आमजन के लिए 19 से 21 जुलाई तक प्रातः 10 बजे सांय 5 बजे तक निःशुल्क उपलब्ध रहेगी।
——
विशेष जन चेतना कार्यक्रम का हुआ समापन
ग्रामीणों को दी गई कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

बीकानेर, 19 जुलाई। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मीडिया इकाई फील्ड आउटरीच ब्यूरो अजमेर द्वारा केंद्र सरकार के 4 साल का कार्यकाल पूरा होने पर बीकानेर के नोखा क्षेत्रा चल रहे विशेष जन चेतना कार्यक्रम “साफ नियत सही विकास“ का समापन समारोह गुरुवार को चरकड़ा पंचायत के अटल सेवा केंद्र में सम्पन्न हुआ।
केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित कार्यक्रम में ग्रामीण विद्युतीकरण, उज्ज्वला गैस, कृषि योजना, शिक्षा, मुद्रा ऋण, वितीय साक्षरता, सामाजिक सुरक्षा योजना तथा महिला एवं बाल विकास से जुड़ी योजनाओं के बारे विभागीय अधिकारियों ने जानकारी दी। कार्यक्रम के अध्यक्ष नोखा प्रधान कन्हैया लाल ने ग्रामीण विद्युतीकरण और मुद्रा ऋण योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विभागों से सहयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी नरेंद्र मोदी साफ नीयत के साथ विकास करना चाहते हैं जिसमे सभी विभागों को सहयोग करना चाहिए। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि नोखा उपखंड अधिकारी के एल सोनगरा ने ग्रामीणों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूक होकर उनका लाभ लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना की सफलता तभी सम्भव है जब लोग उसके बारे में जानकारी लेकर उसका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि फील्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता का यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम चला रखा है। समारोह में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुरजाराम ने ग्रामीणों को अपनी बेटियों को पढ़ाने का आह्वान करते हुए शिक्षा से जुड़ी अनेक योजनाओं की जानकारी दी। ग्राम पंचायत सरपंच सवाई सिंह ने ग्रामीण विद्युतीकरण योजना से छूटे लोगों को जल्द कनेक्शन देने और उनकी समस्या हल करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों से अपील की। समारोह से पहले चरकड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली निकाली। समारोह की शुरुआत में ब्यूरो के क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी मुरारी गुप्ता ने ब्यूरो द्वारा पिछले तीन दिनों में नोखा क्षेत्रा के ग्रामीण इलाकों में चलाये गए जनजागरूकता कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फील्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा उरमूल संस्था के सहयोग से नोखा क्षेत्रा की चरकड़ा, दावा, रायसर और रोड़ा पंचायतों में कल्याणकारी योजनाओं पर जागरूकता कार्यक्रम किये गए। गुप्ता ने बताया कि पूर्व प्रचार कार्यक्रम के दौरान क्षेत्राीय प्रचार सहायक भारत भार्गव और रमेश स्वामी ने ग्रामीणों को केंद्र सरकार की योजनाओं प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और सुकन्या समृद्धि खाता योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी तथा आमजन को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

error: Content is protected !!