वीवीपैट के प्रति जागरूकता के लिए चलेगा विशेष अभियान

बीकानेर, 18 अगस्त। विधानसभा आम चुनाव 2018 के तहत वीवीपैट की कायप्रणाली के प्रति आम मतदाता को जागरूक करने के लिए जिले में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ एन के गुप्ता ने शनिवार को कलक्टर कक्ष में इस सम्बंध में बैठक आयोजित कर निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वीवीपैट की कार्यप्रणाली का प्रदर्शन सुनिश्चित कर मतदाताओं को जानकारी दी जाएगी। इस कार्य के लिए प्रत्येक विधानसभा को 5 मशीनें दी जाएंगी। नारंगी रंग का स्टीकर लगी इन मशीनों का स्थायी शिविरों में तथा एईडी मोबाइल वैन के माध्यम से इनका प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने इस सम्बंध में कार्य योजना तैयार कर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले दो माह में आयोजित होने वाले मेले, त्योहारों, बैंक, बस-स्टेण्ड आदि स्थानों व बड़े कस्बों में वीवीपैट को प्रदर्शन किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार के लिए रूट चार्ट बनाकर कार्य किया जाए तथा सम्पूर्ण प्रक्रिया की माॅनिटरिंग की जाए। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी लघु फिल्म आदि का भी प्रदर्शन हो तथा महाविद्यालयों में ईवीएम व वीवीपैट जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक मोबाईल वैन पर एक रजिस्टर संधारित कर जानकारी लेने वाले मतदाताओं के नाम इन्द्राज करने के आदेश दिए।
डाॅ गुप्ता ने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम पूरी तरह से हैंड्स आॅन अनुभव पर आधारित होगा, जिसमें मतदाता को ईवीएम के द्वारा मतदान कर 7 सैकेण्ड में अपनी पर्ची को वीवीपेट की खिड़की में देखने का पूरा अवसर दिया जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजीत सिंह राजावत, राजस्व अपील अधिकारी डाॅ राकेश शर्मा, वित्त नियंत्राक (सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज) संजय धवन उपस्थित थे।
वीवीपैट का प्रदर्शन- वीवीपैट की कायप्रणाली से निर्वाचन भण्डार मेें विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों और मीडिया को अवगत कराया गया। संसदीय सचिव डाॅ.विश्वनाथ,महापौर नारायण चैपड़ा, अखिलेश प्रताप सिंह,कोलायत प्रधान जयवीर सिंह,पूर्व सांसद जमना बारूपाल,सुषमा बारूपाल,प्रहलाद सिंह,विशन सिंह पुरोहित,पार्षदगण सहित मीडिया ने वीवीवैट की कार्यप्रणाली को समझा। सभी ने माॅक पोल भी किया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ.एन.के.गुप्ता,उप जिला निर्वाचन अधिकारी एच.ए.गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा,राजस्व अपील अधिकारी डाॅ.राकेश शर्मा सहित निर्वाचन से अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!