वार्डों की बुनियादी समस्याएँ 40 वर्षों बाद भी कायम

बीकानेर, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के देवलोकगमन के कारण तीन दिवस तक स्थगित चौक में चौपाल कार्यक्रम कि पुनः शुरूआत वार्ड नम्बर 14 से मंगलवार सांय 6 बजे काशी भवन में प्रारंभ हूई जहाँ वार्ड के बुद्धिजीवी वर्ग एवं जागरूक युवाओं ने भंवर पुरोहित को अपने क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं से अवगत करवाया जिसके तहत आवारा पशुओं का आतंक, सार्वजनिक शौचालय का अभाव, क्षतिग्रस्त सडके, सार्वजनिक योजनाओ का लाभ प्रदान करने में नगर निगम कार्मिकों के कार्य के प्रति लापरवाही बरतना, सफाई ठेकेदारों द्वारा कार्य के प्रति अनियमितता बरतना एवं क्षेत्र मे सर्राफा बाजार होते हुए भी सुरक्षा के दृश्टिकोण से सीसीटीवी कैमरों का अभाव पुलिस प्रशासन द्वारा उचित प्रबन्ध का न होना प्रमुख समस्याये रही।

भंवर पुरोहित ने स्थानीय लोगों की समस्याएँ सुनने के बाद कहा कि बीकानेर शहर में पिछले 40 वर्षो से राजनितिक प्रतिनिधित्व के पश्चात भी यदि बुनियादी मुलभूत समस्याएँ यथावत रहती है तो यह राजनितिक निष्क्रियता का परिणाम है। चौक में चौपाल कार्यक्रम वार्ड वासियों के बीच संवाद स्थापित करता है जिसके तहत स्थानीय बुद्धिजीवी वर्ग एवं जागरूक युवा अपने जनप्रतिनिधि द्वारा करवाये गये कार्यों की वास्तविक समीक्षा करता है। चौपाल कार्यक्रम के समापन पश्चात सभी वार्डों की समस्याओं का इकजाइ करके मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर के मार्फत बीकानेर शहर की वास्तविक स्थिति के संदर्भ में समीक्षात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत कि जाएगी।

चौपाल कार्यक्रम से जुडे आईटी सेक्टर के जानकार विनय थानवी ने बताया कि कार्यक्रम का प्रतिदिन लाइव प्रसारण चौक में चौपाल कार्यक्रम नाम के फेसबुक पेज पर सांय 6 बजे से किया जा रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता गंगादयाल खत्री एवं सोफिया कुरैशी ने कि साथ ही परमानंद औझा, शंकर पुरोहित ने मंच साझा किया। मंच संचालन अनिल पुरोहित ने किया। गिरधरलाल ओझा, मोहम्मद फारूख, नंद किशोर व्यास आदि युवाआें ने मंच पर अपने वार्ड की समस्यायें रखी।

Vinay Thanvi
8696352873

error: Content is protected !!