शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की एएनएम फील्ड कार्य संभाले: सीएमएचओ

बीकानेर। जब तक फील्ड स्तर पर काम अधूरा है, टीके नहीं लग रहे या सर्वे अधूरे हैं तो महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) का अस्पताल पर कोई काम नहीं है। ये कहते हुए सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने समस्त शहरी एएनएम को फील्ड वर्क ही करने के निर्देश दिए। डॉ. मीणा गुरूवार को शहरी स्वास्थ्य मिशन की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने मौके पर ही एएनएम का समानीकरण कर दिया। जहां जनसँख्या व आंगनवाड़ी केन्द्रों के अनुपात में एएनएम ज्यादा थी वहां से हटाकर जरूरत वाले क्षेत्रों में लगाने के आर्डर जारी कर दिए। पूर्ण टीकाकरण में कम उपलब्धि पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने 27 अगस्त तक हर हाल में वांछनीय उपलब्धि प्राप्त नहीं करने वालों पर सख्त कार्यवाही के संकेत दे डाले। उन्होंने प्रत्येक बिंदु पर संस्थावार समीक्षा कर सुधार के निर्देश दिए। एचबीएनसी बढ़ाने, टीकाकरण का इन्द्राज करने और राजश्री-शुभलक्ष्मी योजना के लाभार्थियों तक भुगतान समय पर पहुचाने पर जोर दिया। इसके अलावा एसडीआर रजिस्टर के पूर्ण संधारण व पीसीटीएस ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में अद्यतन इन्द्राज करने के निर्देश डॉ. मीणा द्वारा दिए गए।
डीपीएम सुशील कुमार द्वारा प्रतिमाह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में गुणात्मक सुधार कर अधिकाधिक गर्भवतियों को लाभान्वित करने तथा निष्क्रिय आशा सहयोगिनियों की सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य ने विभागीय योजनाओं व स्वास्थ्य शिक्षा से सम्बंधित विडियो को ओपीडी के दौरान कॉमन एरिया में लगे टीवी पर प्रदर्शित करने के लिए पेन ड्राइव वितरित किए।
इससे पूर्व शहरी स्वास्थ्य एवं नियोजन सलाहकार नेहा शेखावत ने एजेंडा वार शहरी स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्त विषयों पर समीक्षा की और निर्देश दिए। बैठक में बीसीएमओ डॉ. अनिल वर्मा, डीएनओ मनीष गोस्वामी, जिला आशा समन्वयक रेणु बिस्सा, एएसओ चन्द्रशेखर व्यास सहित शहरी प्राथमिक केन्द्रों के चिकित्साधिकारी, पीएचएम, एलएचवी व एएनएम शामिल रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
बीकानेर

error: Content is protected !!