नवग्रह आश्रम में केंसर रोगियों के लिए किया नवाचार

फाॅलोअप केंप में रोगियों ने सुनाये अपने अनुभव, रोगियों को दी सुधार की सलाह
रायला(भीलवाड़ा)-
भीलवाड़ा जिले के रायला के निकट स्थित मोतीबोर का खेड़ा में संचालित श्रीनवग्रह आश्रम में केंसर रोगियों के लिए नवाचार करते हुए बुधवार को फाॅलोअप केंप का आयोजन किया गया। आश्रम संचालक वैद्य हंसराज चैधरी के प्रयासों से आयोजित पहले केंप में 120 रोगियों ने शिरकत की।
आज शिविर में केंसर रोगियों को उपचार व रोग निदान की जानकारी बाद में दी गई पहले उनको अब तक उपलब्ध करायी गयी निःशुल्क दवा से हुए लाभ व समस्या के समाधान के बारे में फीडबैक देने का अवसर मुहैया कराया गया। अधिकांश रोगियों ने अपने या अपने परिजनों द्वारा ली जा रही दवा को बेहतरीन बताते हुए जो बाते सभा में रखी वो आश्चर्यजनक रही। 120 रोगियों में से पिछले पांच माह से ज्यादा समय से हर्बल दवा का सेवन करने वाले सौ से ज्यादा रोगियों ने न केवल अपना रोग ठीक होने की बात कही वरन यहां तक कहा कि हर्बल दवा से उनके शरीर का भी कम नुकसान हुआ है जो एलोपथी में कई गुना हो जाता। इसमें एक रोगी मथुरा से धमेंद्र कुमार भी आये जो अपना पूर्व में केंसर का उपचार अमेरिका में करा चुके है पर वहां से संतुष्ट न होने पर नवग्रह आश्रम से पिछले छह माह से उपचार करा रहे है, जिसके अनुसार उसके काफी राहत है। धमेंद्र कुमार ने अमेरिका में उसी हाॅस्पिटल में उपचार कराया जहां युवराज का उपचार किया गया।इन रोगियों के अपनी बात रखने से केंप में आये अन्य लोगों का उत्साह भी कई गुना बढ़ गया तथा उनको इस बात का अहसास होने लगा कि केंसर का उपचार तो केवल नवग्रह आश्रम में आने से ही संभव है।
नवग्रह आश्रम के केंसर सैनिक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि केंप में बाद में नवग्रह आश्रम की औषधियांे का प्रभाव और रोगियों को आने वाली समस्याओं के समाधान के विषय में विस्तार से चर्चा की गई। रोगियों को आने वाली सभी समस्याओं का समाधान वैद्य हंसराज चैधरी, चिकित्सक टीम के सदस्य डा. शिवशंकर राड और डा. प्रदीप कुमार ने रोगियों की समस्याओं का समाधान किया। श्री नवग्रह आश्रम के द्वारा सभी रोगियों के अल्पाहार की व्यवस्था की गई। संचालक हंसराज चैधरी ने बताया कि आज के शिविर के सकारात्मक परिणाम सामने आने के बाद अब हर 4 माह पश्चात इस प्रकार के शिविर की आयोजन करने का निर्णय लिया गया। रोगियों के अपने अनुभव साझा करने के दौरान जिनको जो परेशानी हो रही थी उनकी गलतियों को भी पुराने रोगियों ने ही सुधार करने की सलाह दी, जिससे भी रोगियों का मनोबल बढ़ा है।
संचालक हंसराज चैधरी ने बताया कि देश भर में अब तक आश्रम के तीन हजार से ज्यादा केंसर सैनिक तैयार किये गये है जो देश को केंसर मुक्त करने का संकल्प लेकर कार्य कर रहे है।

error: Content is protected !!