जयपुर में तीन अण्डरपास जनता को समर्पित

जयपुर/मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार पृथ्वीराज नगर योजना का सुनियोजित ढंग से विकास करेगी जिससे आने वाली पीढ़ी को किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
मुख्यमंत्री रविवार को जयपुर-दिल्ली एक्सप्रेस हाइवे पर वैशाली नगर-चित्रकूट को पृथ्वीराज नगर योजना से जोड़ने वाली तीन अण्डरपास को जनता को समर्पित करने के बाद आयोजित समारोह में बोल रहे थे।
इन अण्डरपास का मुख्यमंत्री तथा केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री डॉ. सीपी जोशी ने बटन दबाकर एवं पट्टिका का अनावरण कर उद्घाटन किया। अण्डरपास बनने से पृथ्वीराज नगर योजना क्षेत्र की बड़ी संख्या में कॉलोनियां, वैशाली नगर, चित्रकूट एवं विद्युत नगर से सीधी जुड़ जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार जब हम सरकार में थे तभी हमने पृथ्वीराज नगर में बड़ी संख्या में लोगो की आबादी को देखते हुए नियमन का फैसला किया था। उच्च न्यायालय के स्थगन के कारण सरकार आगे की कार्यवाही नहीं कर सकी। हमारी सरकार सत्ता से हटने के बाद तत्कालीन सरकार ने इस दिशा में कोई प्रयास नहीं किया। हमने दुबारा सत्ता में आते ही पृथ्वीराज नगर योजना के लिये नियमन की कार्यवाही करने का फैसला किया। श्री गहलोत ने कहा कि इस नगर का सुनियोजित ढंग से विकास हो और नियमन हो। इसमें किसी भी प्रकार का सुझाव यहां के पंच-पटेल दे सकते है जिस पर राज्य सरकार विचार करंेगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कतंत्र को मजबूत करने के लिए सरकार प्रयत्नशील है। अभी हमने राजमार्ग सड़कों की मरम्मत के पेटे 750 करोड़ रुपये और गांवों की सड़कों को जोड़ने के लिये 1400 करोड़ रुपये मंजूर किये है। उन्होंने कहा कि सड़कांे के लिये प्रदेश में चारो और काम हाथ में लिये जा रहे है। मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार से जयपुर-दिल्ली छह लाईन के सड़क कार्य को शीघ्र पूरा कराने और पुरानी सड़कों की मरम्मत के लिये धनराशि उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया। उन्होंने प्रदेश में नये राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का भी निवेदन किया।
श्री गहलोत ने कहा कि जब से केन्द्र में यूपीए की सरकार आई है कोई भी राज्य सरकार वित्तीय संकट में नहीं है और कई महत्वाकांक्षी निर्णय लिये गए है। उन्होंने कहा कि सर्वशिक्षा अभियान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, मनरेगा जैसी योजनाओं के साथ जनता को सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, नरेगा के तहत रोजगार का अधिकार दिया है। उन्होंने बताया कि उत्तर भारत में राजस्थान एक मात्र राज्य है जहां बीपीएल को दो रुपये किलो गेहंूू उपलब्ध करवाया जा रहा है। बीपीएल आवासीय योजना शुरू की है। श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, निःशुल्क पशुधन योजना, किसानों, अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति, जनजाति आदि के कल्याण के फैसले त्वरित गति से क्रियान्वित किये जा रहे हैं।
केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि केन्द्र की यूपीए सरकार ने निजी साझेदारी से मूलभूत सुविधाओं को तेज गति से आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के लिये एक हजार 302 किलोमीटर लम्बी सड़कों के निर्माण कार्य के लिये 4 हजार 355 करोड़ राशि की स्वीकृति हम शीघ्र जारी करने जा रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में राष्ट्रीय उच्च मार्ग की एक हजार 500 किलोमीटर की नई सड़के भी प्रदेश को दी जा रही है। राजस्थान में 12 हजार करोड़ की लागत से 1869 किलोमीटर लम्बी सड़कों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है तथा 1243 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है जिस पर 10 हजार 720 करोड़ रुपये व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर यूपीए सरकार बनने के बाद राजस्थान में 4 हजार किलोमीटर सड़कों का कार्य सम्पन्न होगा जिस पर 25 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार देश में शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी संतुलित विकास करने के लिये प्रयत्नशील हैे। उन्होंने कहा कि देश की नीतियों में परिवर्तन करने का काम कांग्रेस सरकार ने ही किया है जिसके कारण देश आज 21वीं सदी की ओर बढ़ रहा है।
इस अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री लालचन्द कटारिया ने मुख्यमंत्री का पृथ्वीराज नगर योजना के विकास का फैसला लेने पर आभार जताया। उन्होंने जोबनेर एवं रेनवाल को बीसलपुर योजना से जोड़ने का भी आग्रह किया। उन्होंने बताया कि जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेत्र में पांच अण्डरपास और मंजूर किये गये है। वर्तमान में निर्मित तीन अण्डरपास पर 45 करोड़ रुपये खर्च हुए है।
समारोह में सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री भरतसिंह तथा क्षेत्रीय विधायक श्री राजपाल सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये।  कार्यक्रम के प्रारम्भ में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, नई दिल्ली के मुख्य महाप्रबन्धक श्री बी.एस. सिंगला ने अतिथियों का स्वागत तथा क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर के मुख्य महाप्रबन्धक श्री पी.आर. पटेलिया ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

error: Content is protected !!