लोकतांत्रिक मूल्यों के पक्षधर थे ज्योतिबा फूले-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने रविवार को झुंझुनूं जिले के चिड़ावा कस्बे में समाज सुधारक ज्योतिबा फूले की प्रतिमा का अनावरण किया।
अनावरण के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्राी ने कहा कि जिस जमाने में स्त्राी शिक्षा को पाप समझा जाता था, उस जमाने में ज्योतिबा फूले ने स्त्राी शिक्षा का बीड़ा उठाया था और अपनी पत्नी को पढ़ाकर स्त्राी शिक्षा का शुभारंभ किया। उन्होंने समाज सेवा के क्षेत्रा में अद्भुत कार्य किया। वे समाज में समता और लोकतांत्रिक मूल्यों की स्थापना के पक्षधर थे
मुख्यमंत्राी ने कहा कि महापुरूषों का जीवन आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देता है। ज्योतिबा फूले की प्रतिमा भी हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी कि कैसे हम समाज के सभी वर्गों के उत्थान के लिए काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी महापुरूषों के आदर्शों पर चलते हुए सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम कर रही है। राज्य में किसानों का हित देखते हुए पांच साल तक बिजली दरें नहीं बढाने का फैसला लिया गया और राज्य सरकार इसके लिए प्रतिवर्ष दो सौ करोड़ रुपए बिजली कंपनियों को चुका रही है। सहकारिता विभाग की ओर से एक लाख रुपए तक का ऋण निर्धारित अवधि में चुकाने पर किसानों का ब्याज माफ किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य में हर आम और खास के लिए निःशुल्क दवा योजना शुरू की गई है और जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम लागू किया गया है। उन्हांेने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की ओर से अनेक योजनाओं की शुरुआत की गई है और कानून बनाकर अनेक अधिकार आमजन को दिए गए हैं। जरूरत इस बात की है कि आमजन अपने अधिकारों और योजनाओं के लिए जागरुक हो और योजनाओं का लाभ उठाएं।
उन्होंने कहा कि द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा में चयनित युवाओं को शीघ्र ही नियुक्ति दी जाएगी। मुख्यमंत्राी ने कहा कि राज्य में 21 नवंबर से प्रशासन शहरों के संग अभियान शुरू किया जा रहा है। सरकार चाहती है कि अभियान के दौरान नागरिकों की अधिक से अधिक समस्याओं का समाधान हो। अगले वर्ष जनवरी में प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्राी ने इस मौके पर शहीद धर्मपाल सैनी की वीरांगना का सम्मान किया और बच्चियों के सिर पर हाथ रखकर उत्साह बढ़ाया। उन्होंने चिड़ावा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करने की घोषणा की।
सांसद पद्मश्री शीशराम ओला की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में जनसंपर्क मंत्राी डॉ जितेंद्र सिंह, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्राी डॉ राजकुमार शर्मा, पर्यटन राज्य मंत्राी राजेंद्र सिंह गुढ़ा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष लियाकत अली, विधायक श्रवण कुमार, विधायक रीटा सिंह, जिला प्रमुख हनुमान प्रसाद, आरटीडीसी के अध्यक्ष रणदीप धनखड़ भी मंचस्थ थे। चिड़ावा नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश सैनी ने स्वागत भाषण दिया।
इससे पूर्व मुख्यमंत्राी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्कूली छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इस मौके पर महात्मा ज्योतिबा राव फूले संस्थान एवं कार्यकर्ताओं की ओर से 51-51 किलो की फूलमालाओं से मुख्यमंत्राी का स्वागत किया गया।
समारोह में संभागीय आयुक्त मधुकर गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक सौरभ श्रीवास्तव, कलक्टर जोगाराम, पुलिस अधीक्षक केसी विश्नोई, एडीएम डॉ हरसहाय मीणा, उदयपुरवाटी प्रधान भगवाना राम सैनी सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं नागरिक मौजूद थे।

error: Content is protected !!