एक लाख विद्यार्थियों को मिलेगी प्रतिमाह छात्रावृत्ति-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य में बारहवीं पास कर चुके एक लाख विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए पांच सौ रुपए प्रतिमाह छात्रावृत्ति पांच साल तक दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एक लाख रुपए तक की वार्षिक आमदनी वाले परिवारों के बच्चों को यह छात्रावृत्ति इसी सत्रा से प्रदान की जाएगी।
मुख्यमंत्राी रविवार को झुंझुनूं जिले के चिड़ावा कस्बे में सोमानी एजुकेशन ट्रस्ट की ओर से संचालित चिड़ावा स्कूल के शतवर्षीय समारोह में संबोधित कर रहे थे। श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए व्यापक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में उच्च माध्यमिक, माध्यमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर अव्वल आने वाले 36 हजार विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से लैपटॉप दिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि राज्य में साढ़े सात लाख ड्रॉप आउट बच्चों को अभियान चलाकर वापस स्कूलों से जोड़ा गया है। राज्य में बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग, मेडिकल और डेंटल कॉलेज खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में वर्तमान सरकार की ओर से एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है तथा शीघ्र ही एक लाख और युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी। दो लाख से अधिक युवाओं को कौशल विकसित करने के लिए प्रशिक्षण के बाद निजी कंपनियों में रोजगार दिलाया जाएगा।
श्री गहलोत ने कहा कि शेखावाटी क्षेत्रा शैक्षणिक विकास के लिए मशहूर है और यहां के युवाओं में प्रतिभा है, उन्हें छुटपुट नौकरियांे से आगे बढ़कर बड़ी नौकरियों और विभिन्न क्षेत्रों के लिए स्वयं को तैयार करना चाहिए। श्री गहलोत ने कहा कि शेखावाटी के उद्यमियों ने देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान दिया है और दुनिया भर में नाम कमाया है। उद्योगपतियों को शेखावाटी क्षेत्रा में भी उद्योगों की स्थापना करनी चाहिए ताकि क्षेत्रा में आर्थिक विकास की गति तेज हो और यहां के लोगों को रोजगार मिले।
उन्होंने कहा कि झुंझुनूं में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी व सैनिक स्कूल के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और इसके लिए राज्य सरकार स्तर पर हमेशा सकारात्मक सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज जमाना शिक्षा और तकनीक का है तथा शिक्षा बिना जीवन में अंधेरा है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. राजीव गांधी ने सर्वप्रथम देश मंेे सूचना क्रांति का स्वप्न देखा था, वह आज पूरी तरह साकार हो रहा है और आज प्रत्येक व्यक्ति के हाथ में मोबाइल है।
मुख्यमंत्राी ने केंद्र सरकार के कल्याणकारी कदमों की सराहना करते हुए कहा कि देश में अधिकार का युग शुरू हुआ है और लोगों को कानून बनाकर रोजगार, सूचना और शिक्षा का अधिकार दिया गया है। शीघ्र ही केंद्र सरकार की ओर से फूड सिक्योरिटी एक्ट के जरिए आमजन को खाद्यान्न का अधिकार दिया जाएगा। उन्होंने आयोजक ट्रस्ट की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि सोमानी एजुकेशन ट्रस्ट ने आज से सौ साल पहले इस क्षेत्रा में विद्यालय की स्थापना की, जब आम आदमी के लिए शिक्षा की बात सोचना भी संभव नहीं थी। विद्यालय में 1988 में कम्प्यूटर शिक्षा शुरू किया जाना संचालकों की दूरदृष्टि का परिचायक है। इस दूरदृष्टि ने यहां के लाखों विद्यार्थियों का जीवन संवारा है और हर्ष की बात है कि यह सिलसिला आज भी अनवरत जारी है। जारी……2
(2)
समारोह की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्री शीशराम ओला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रा के लोगों के शैक्षणिक स्तर के उत्थान के लिए सोमानी एजुकेशन ट्रस्ट की ओर से किए गए प्रयास सराहनीय हैं। उन्होंने मुख्यमंत्राी को जिले की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया और विकास के लिए विभिन्न सुझाव दिए। इस मौके पर बीएससी गणित में विश्वविद्यालय स्तर पर सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अरविंद व उसके माता-पिता का सम्मान किया गया।
समारोह में ऊर्जा, एवं जनसंपर्क मंत्राी डॉ. जितंेंद्र सिंह, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी डॉ राजकुमार शर्मा, पर्यटन राज्य मंत्राी श्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा, विधायक श्रवण कुमार भी बतौर विशिष्ट अतिथि मंचस्थ थे। आयोजक ट्रस्ट के श्री हीरालाल सोमानी ने स्वागत भाषण के दौरान संस्थान की विकास यात्रा से अवगत कराया।
प्रारंभ में मुख्यमंत्राी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किए। चिड़ावा पालिकाध्यक्ष श्री ओमप्रकाश सैनी ने इस मौके पर विद्यालय की ओर आने वाली सड़क का नामकरण मुरलीधर सोमानी के नाम पर करने की घोषणा की।
इस मौके पर आरटीडीसी के चैयरमैन श्री रणदीप धनखड़, संभागीय आयुक्त श्री मधुकर गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक श्री सौरभ श्रीवास्तव, कलक्टर श्री जोगाराम, पुलिस अधीक्षक श्री कैलाश चंद्र विश्नोई, एडीएम डॉ. हरसहाय मीणा, रिटायर्ड आईएएस श्री जेपी चंदेलिया, श्री पी.एल. अग्रवाल सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, ट्रस्ट के सदस्य, एल्युमनी एशोसिएशन के सदस्य, विद्यार्थी, पूर्व छात्रा, अभिभावक एवं बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

error: Content is protected !!