20 जिलों के 168 विद्यार्थियों ने 201 फीट लम्बे कैनवास पर लिखे संदेश

बीकानेर, 21 अक्टूबर। मतदाता जागरुकता अभियान के तहत रविवार को जूनागढ़ के आगे आयोजित ‘स्लोगन’ लेखन कार्यक्रम में 20 जिलों के 168 विद्यार्थियों ने 201 फीट लम्बे कैनवास पर विभिन्न संदेश देकर आमजन को मतदान के लिए प्रेरित किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. एन. के. गुप्ता ने कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि ‘स्वीप’ के तहत विभिन्न माध्यमों से आमजन को मतदान के लिए जागरूक करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के अलावा विभिन्न संस्थाओं को भी पहल करनी होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार ‘स्वीप कलेण्डर’ का निर्धारण किया गया है। इसके अनुसार विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा लिखे गए स्लोगन का अवलोकन किया।
स्वीप प्रभारी तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह ने कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड द्वारा मतदाता जागरुकता की दिशा में दिया गया सहयोग सराहनीय है। विभिन्न जिलों से आए विद्यार्थियों के माध्यम से मतदाता जागरुकता का संदेश इन क्षेत्रों में जाएगा। सीओ स्काउट जसवंत सिंह ने बताया कि यह विद्यार्थी स्काउट गाइड के मंडल प्रशिक्षण केन्द्र में सात दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। शिविर का समापन सोमवार को होगा।
इस दौरान भारत स्काउट एंड गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाॅ. विमला डुकवाल, मंडल चीफ कमिश्नर डाॅ. विजय शंकर आचार्य, मंडल सचिव देवानंद पुरोहित सहित स्काउट गाइड के प्रतिनिधि तथा स्वीप कमेटी के सदस्य मौजूद थे।
पर्यटकों ने सराहा विद्यार्थियों के प्रयास को
स्लोगन लेखन अभियान का बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटकों ने भी अवलोकन किया। रूस से आए विदेशी पर्यटकों के दल को स्वीप गतिविधियों की जानकारी दी गई। वहीं अहमदाबाद, जयपुर और चंडीगढ से आए पर्यटकों के दल ने भी स्लोगन लेखन कार्यक्रम को सराहा। भूरमल सोनी द्वारा बनाए गए ईवीएम-वीवीपेट के माॅडल को भी बड़ी संख्या में आमजन द्वारा सराहा गया। वहीं मतदाता जागरुकता रथ एवं ईवीएम-वीवीपेट का प्रदर्शन भी किया गया।
महासंकल्प से संबंधित बैठक सोमवार को
स्वीप अभियान के तहत 24 अक्टूबर को आयोजित होने वाले महासंकल्प की तैयारी बैठक सोमवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित होगी। स्वीप अभियान प्रभारी ने बताया कि बैठक में विभिन्न विभागों, आरएसी, पुलिस, बैंक, एलआइसी के अधिकारियों सहित स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

error: Content is protected !!