नवग्रह आश्रम में मिला दुर्लभ पौधा कृष्ण फल यानि पांडव की बेल

केंसर सहित हर रोग के उपचार में काम आयेगा कृष्ण फल
उत्तर भारत में कम ही दिखता है कृष्ण फल का दुर्लभ पौधा

रायला/शाहपुरा/भीलवाड़ा-
भीलवाड़ा जिले के रायला के पास स्थित मोतीबोर का खेड़ा में संचालित श्रीनवग्रह आश्रम में दिवाली के मौके पर अप्रत्याशित तरीके से कृष्ण फल का पौधा प्रकट हुआ है। इसे फेशन फ्रुट के नाम से भी जाना जाता है। यह पांडव की बेल के नाम से भी विख्यात है। दुर्लभ किस्म के इस कृष्ण फल के पौधे के नवग्रह आश्रम में फल आने को संचालक आश्रम का भाग्योदय मानते हुए कहते है कि आयुर्वेद की दृष्टि से यह फल एक रामबाण औषधी से कम नही है। सामान्यतया यह पौधा उत्तर भारत क्षेत्र में नहीं पाया जाता है। नवग्रह आश्रम में इस पौधे के होने व उसके फल आने से अब यहां आने वाले रोगियों को इसका भी लाभ मिल सकेगा।
उल्लेखनीय है कि श्रीनवग्रह आश्रम में प्रत्येक शनिवार व रविवार को केंसर रोगियों का निःशुल्क उपचार किया जाता है। इन दो दिनों में देश व दुनिया से करीब दो हजार से ज्यादा रोगियों का उपचार किया जाता है।
श्रीनवग्रह आश्रम के संचालक हंसराज चोधरी ने बताया कि यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस फल का नाम पैशन फ्रूट है। भारत में इसे कृष्णा फल के नाम से जाना जाता है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है। यह फल किसी भी व्यक्ति को कैंसर से सुरक्षित रखने में भी काफी मददगार है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार है। ये कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसमें मिनरल्स जैसे कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये ऑस्टियोफोरेसिस की बीमारी का निदान भी करते हैं। कृष्णा फल में एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स पाएं जाते है। जो कि शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है।
कृष्णा फल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और फ्लेवेनॉयड के साथ-साथ इसमें, मैग्नीशिम, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट पाया जा है। जो कि हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। हाई ब्लडप्रेशर की समस्या है, तो यह फल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला पोटेशियम आपके बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
हाई ब्लडप्रेशर की समस्या के समाधान में ये फल आपके लिए रामबाण है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर से निजात मिलता है। विटामिन ए, विटामिन सी और फ्लेवेनॉयड की अच्छी मात्रा होने की वजह से ये आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इस फल में आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है जिससे से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में कारगर होता है। पैशन फ्रूट फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है जिससे पेट से जुड़ी समस्याओं का निदान होता है। हड्डियों को मजबूत भी बनाता है ये फल। इसमें मिनरल्स जैसे कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये ऑस्टियोफोरेसिस की बीमारी का निदान भी करते हैं।

Leave a Comment