पुस्तकालय में बताई ईवीएम की कार्यप्रणाली

बीकानेर, 12 नवंबर। मतदाता जागरुकता अभियान के तहत सोमवार को राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय में युवाओं को ईवीएम-वीवीपैट की कार्यप्रणाली के बारे में बताया गया। स्वीप प्रकोष्ठ सदस्य प्रवीण टाक ने राजस्थान विधानसभा चुनावों में पहली बार उपयोग में ली जाने वाली वीवीपैट के बारे में जानकारी दी। पुस्तकालयाध्यक्ष विमल कुमार शर्मा ने लोकतंत्र में मतदान के महत्त्व के बारे में बताया। इस दौरान पाठकों ने मतदान में भागीदारी का संकल्प लिया।

मतदाता जागरुकता अभियानः प्रभात फेरी एवं साइकिल रैली मंगलवार को
राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय के साइकिल धावक और हाॅकर्स देंगे ‘शत-प्रतिशत मतदान का संदेश

बीकानेर, 12 नवंबर। मतदाता जागरुकता अभियान के तहत मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रम होंगे। प्रातः 8 बजे रविन्द्र रंगमंच से कलक्ट्रेट तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसमें विभिन्न स्कूलों, काॅलेजों के विद्यार्थी तथा स्काउट-गाइड केडेट्स भागीदारी निभाएंगे। वहीं सायं 4 बजे ‘साइकिल रैली’ निकाली जाएगी। इसमें अंतर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर के साइकिल धावकों के साथ हाॅकर्स शत-प्रतिशत मतदान का संदेश देंगे। इन कार्यक्रमों की तैयारी बैठक सोमवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रभारी अजीत सिंह की अध्यक्षता में हुई।
बैठक में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा, अख्तर अली, साइक्लिंग कोच श्रवण कुमार, हाॅकर्स यूनियन के अध्यक्ष पुखराज स्वामी, स्वीप प्रकोष्ठ सदस्य गोपाल जोशी मौजूद थे। स्वीप प्रभारी सिंह ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को मतदान के लिए जागरुक करने के उद्देश्य से आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में मंगलवार को यह कार्यक्रम होंगे। साइकिल रैली की शुरूआत कलक्ट्रेट से होगी। यहां से जूनागढ़, नगर निगम, गजनेर रोड ओवरब्रिज से होते हुए यह साइकिल धावक एमएम ग्राउण्ड से मुरलीधर व्यास काॅलोनी स्थित राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी पहुंचेंगे। सिंह ने बुधवार को आंगनबाड़ी केन्द्रों में आयोजित होने वाले महिला सम्मेलनों की तैयारी की समीक्षा भी की।
कोच श्रवण कुमार ने बताया कि साइकिल रैली में काॅमनवैल्थ खेलों में भाग ले चुके राजेन्द्र विश्नोई तथा राकेश जाखड, ग्वांग्झू एशियाड़ में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले वाले दयालाराम सारण सहित देवकिशन सारण, दिनेश तर्ड, मनोहर विश्नोई तथा दयालाराम जाट जैसे साइक्लिस्ट भागीदारी निभाएंगे।

error: Content is protected !!