शिक्षा और आर्थिक विकास के लिए समाज करेगा सकारात्मक प्रयास

बीकानेर, 25 नवम्बर। ब्राह्मण समाज का स्नेह मिलन समारोह रविवार को आनंद निकेतन में खाण्डल विप्र समाज के पूर्व अध्यक्ष श्रीधर शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें समाज में शिक्षा संस्कार के साथ साथ युवाओं को राजेगार से जोडने के विषय पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया साथ ही युवक-युवति परिचय, बेहतर चयन के लिए करने पर भी विचार किया गया।
खाण्डल विप्र समाज के पूर्व अध्यक्ष श्रीधर शर्मा ने ब्राह्मण समाज में युवाओं में बेरोजगारी की समस्या पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के लिए विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाया जाना चाहिए, जिससे वे स्वयं रोजगार प्राप्त करके दूसरों को भी रोजगार उपलब्ध करवाने में सक्षम हो सके। उन्होंने ब्राह्मण समाज में शिक्षा, संस्कार, रोजगार, परिचय सम्मेलन की स्मारिका के प्रकाशन आदि पर भी विस्तार से चर्चा की गई तथा यह कहा कि एक समिति के माध्यम से इन सभी कार्यों की कार्य योजना बनाकर पृथक पृथक विषयों में विशेषज्ञों की सेवाएं लेकर क्रियान्विति की जाएंगी।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए छःन्याति समाज की जिला अध्यक्षा श्रीमति आशा पारीक ने कहा कि ब्राह्मण समाज के आर्थिक एवं शैक्षणिक रूप से कमजोर परिवारों को सक्षम बनाने के लिए समाज को प्रयास करने चाहिए। उन्होंने इन परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभ दिलाकर आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास करने होंगे।
विप्र फाउण्डेशन की जिला महिला प्रकोष्ठ अध्यक्षा सुनीता गौड़ ने कहा कि ब्राहम्ण समाज के सर्वब्राह्मण समाज के चार युवक-युवति परिचय सम्मेलन आयोजित किए जा चुके है। इन सम्मेलनों से प्रेरणा लेकर, अन्य समाजों ने भी युवक-युवति परिचय सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन सम्मेलनों की वजह से 45 युवा जोड़े विवाह बंधन में बंधे है। उन्होंने ब्राह्मण समाज के सभी संगठनों को एक मंच पर आने पर जोर दिया और कहा कि अगर संगठित समाज होगा तो उसकी प्रगति के चहूंमुखी द्वार खुलेंगे।
मनोचिकित्सक अनुराधा पारीक ने महिला उत्थान व महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया और कहा कि कमजोर व पीड़ित महिलाओं की मदद के लिए समाज को आगे आना चाहिए। इस संबंध में उन्होंने समाज को एक सहायता केन्द्र खोलने का सुझाव दिया। ब्राह्मण समाज के के.के.शर्मा ने डाॅ.पारीक के सुझाव को सकारात्मक बताया और इसके साथ ही ब्राह्मण समाज को अपनी वेबसाइट लाॅंच करने की आवश्यकता जताई।
इस अवसर पर पुष्टिकर ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष सुरेन्द्र व्यास, एडवोकेट विनोद गौड़, देवेन्द्र सारस्वत, सरिता पुरोहित, वंदना भारद्वाज, रामजीवन व्यास,राधा बोहरा,अनामिका शर्मा, अंकुर शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए।

Leave a Comment