भाजपा की कथनी व करनी में अन्तर-पूर्व मंत्री बेनीवाल

बीकानेर,28 नवम्बर। लूणकरनसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने बुधवार गांव-गांव,ढ़ाणी-ढाणी में अपने समर्थकों के साथ मतदाताओं से सम्पर्क किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को जानकारी।
उन्होंने जलालसर,खिंचिया,मगजी की ढाणी,जामसर,लालसर,दाउदसर, अकडियावाला व नापासर में जनसम्पर्क किया और कहा कि मतदाताओं को कांग्रेस-भाजपा के कार्यों का मूल्यांकन करने के बाद सोच-समझकर मतदान करना चाहिए। कांग्रेस की सरकार बनने पर क्षेत्र की जन समस्याओं को हल कराना उनकी प्राथमिकता में रहेगा। उन्हांेने कहा कि भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण राजस्थान में बेरोजगारी अपने चरम पर पहुंची है। राजकीय सेवाओं और निजी क्षेत्र दोनों में युवाओं के लिए एक रणनीति के तहत लगातार रोजगार के अवसर कम किए जा रहे हैं। शिक्षित युवा बेरोजगारी के कारण अवसाद में है। युवा पीढ़ी के अन्धकारमय भविष्य के कारण वर्तमान सामाजिक ढ़ाचा चरमरा रहा है। उन्होंने कहा कि पांच साल पहले कांग्रेस की सरकार ने विकास के जो सोपान तय किए थे,उनको परे कर इस सरकार ने युवाओं को दिवास्पन्न दिखाकर येनकेन प्रकारेण सता में बनी हुई है,जिसे सत्ता से बेदखल करना जरूरी है।
पूर्व मंत्री ने कहा कि लूणकरनसर क्षेत्र में बिजली-पानी,सड़क,चिकित्सा जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए कोई ठोस योजना नहीं बनी और ना ही इस दिशा में प्रयास हुए। उन्होंने राज्य में कांगे्रस काल में लागू मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना,पशुधन निःशुल्क दवा योजना,खाद्य सुरक्षा योजना सहित सामाजिक सुरक्षा योजना की पंेशन योजनाओं का तुलनात्मक विवरण दिया और कहा कि उक्त योजनाओं में कमी करके भाजपा सरकार ने गरीब,किसान और असहाय लोगों के साथ अन्याय किया है। उन्होंने अपने जनसम्पर्क के दौरान कहा कि भाजपा ने झूठे वायदों से जनता को ठगा। जनता से झूठे वायदे करके व काल्पनिक सपने दिखाकर उनके साथ दोखा किया है। भाजपा ने कोई भी वादा पूरा नहीं किया। नोटबंदी व जीएसटी ने देश की अर्थ व्यवस्था को चैपट कर दिया। नोटबंदी से किसी गरीब को फायदा नहीं हुआ। इस कृत्य से छोटे-छोटे उद्योग-धन्धे बंद हो गए और लोग बेरोजगार हो गए।
उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों की जानकारी दी और कहा कि सेना की मांग पर संयुक्त शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना के लिए क्षेत्र 56 गांवों के प्रस्तावित अवाप्ति मुद्दे को ग्रामीणों के सहयोग से इन गांवों को अवाप्त होने से बचाया गया। उन्होंने कहा कि लूणकरनसर,छत्तरगढ़,बीकानेर व पूगल तहसील के 56 गांवों को राहत दिलाई गई थी। सामूहिक प्रयास से हुए इस कार्य की वजह से गांवों की अवाप्ति पर रोक लगी और 56 गांवों के ग्रामीणों व हजारों पशुधन को राहत मिली।
पूर्व मंत्री ने कहा कि लूणकरनसर में उप परिवहन कार्यालय खोलकर स्थानीय स्तर पर ड्राईविंग लाइसेंस बनने लगे। कांग्रेस शासन में लूणकरनसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के गांव-गांव में शुद्ध पेयजलकी सुविधाएं दी
गई। उन्होंने कहा कि नापासर, सुरतसिंहपुरा, मूण्डसर, सींथल, महाजन, शेरपुरा, मेघाना,सुलेरा,भीखनेरा, नोरंगदेसर, कालू, गारबदेसर,खिलेरिया,खोखराना,नाथवाना,जैसा,मेहराना सहित बहुत से गांवों में शुद्ध पेयजल मुहैय्या कराया गया। उन्होंने कहा कि दो दर्जन से अधिक गांवांे में वर्ष 2013 में शुद्ध पेयजल के लिए आर.ओ.लगवाए गए।
वीरेन्द्र बेनीवाल कहा कि नापासर में कृषि मण्डी स्वीकृत करवाकर निर्माण कार्य प्रारंभ करवाया गया था,लेकिन राज्य में नेतृत्व परिवर्तन के कारण व राजनैतिक इच्छाशक्ति के कमजोर होने की वजह से यह मण्डी पूर्ण विकसित नहीं हो सकी। इसके कारण किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए बीकानेर शहर तक जाने में धन और समय दोनों का अपव्यय करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की अनदेखी से ना सिर्फ इस क्षेत्र का विकास का सपना अधूरा रह गया है बल्कि रोजगार के नए अवसरों से भी क्षेत्रवासियों को वंचित होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि लूणकरनसर में ही पुलिस टेªनिंग स्कूल खोले जाने का प्रस्ताव राज्य सरकार के विचाराधीन लाया गया,जो लूणकरनसर क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के सपने को साकार करने में मील का पत्थर साबित हो सकता था। लेकिन राज्य में सरकार बदलने के साथ-साथ राजनैतिक अदूरदर्शिता के कारण इसे अन्यत्र स्थापित कर दिया गया।
भाजपा छोड़ कांग्रेस का हाथ थामा – वीरेन्द्र बेनीवाल ने अपने जनसम्पर्क के दौरान छगन सुथार, जलालसर के हैदर शाह, कानाराम माली, मोहन लाल गर्ग, बींजरवाली के मेघवाल व नायक समाज के नुमाइंदों को कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करवाई । ये सभी भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए ।
जनसम्पर्क में कतरियासर सरपंच रामदयाल गोदारा, बम्बलु सरपंच जयपाल कूकना, पूर्व उप प्रधान भंवरलाल गोदारा, पूर्व जिला परिषद सदस्य राम लक्ष्मण गोदारा, नापासर ब्लॉक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अर्जुनराम कुकना, जफर शाह,सलीम कल्लर, पूर्व सरपंच, प्रताप सिंह खीची, अमीन शाह व जामसर सरपंच शफी शाह साथ थे ।
पूर्व मंत्री बेनीवाल दिनांक 29.11.2018 को किस्तुरिया सुबह 8.30 बजे,हाफासर 9.00 बजे,मकडासर 9.30 बजे, बिझंरवाली 10 बजे, मुसलकी 10.30 बजे, शुभलाई 11 बजे, लखावर सुबह 11.30 बजे, अजीतमाना दोपहर12.15 बजे, करनाली 12.45 बजे, आलोदा 1.15 बजे, खिलेरियां 1.45 बजे, कंकरालिया 2.15 बजे, बीरमाना 2.45 बजे, खोखराणा दोपहर 3.15 बजे, लालेरा 3.45 बजे, खियेंरा सांय 4.30 बजे, भादवा 5 बजे, डूडीवाली 5.30 बजे, सोढवाली 6 बजे, जैसां 6.30 बजे,मेहराणा 7 बजे,सादेरा 7.30 बजे,धीरेरां 8 बजे जनसम्पर्क कार्यक्रम करेंगें ।

Leave a Comment