चुनाव विज्ञापन के अधिप्रमाणन के लिए तीन बजे तक दे सकेंगे आवेदन

बीकानेर, 4 दिसम्बर। विधानसभा चुनाव 2018 के तहत राजनीतिक दल व प्रत्याशी पिं्रट मीडिया में विज्ञापन अधिप्रमाणित करवाने के लिए बुधवार और गुरूवार को दोपहर तीन बजे तक आवेदन कर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ एन के गुप्ता ने बताया कि राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों द्वारा 6 व 7 दिसम्बर को प्रिन्ट मीडिया में प्रकाशित करवाए जाने वाले राजनीतिक विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणित करवाना अनिवार्य होगा। किसी उम्मीदवार या राजनीतिक दल द्वारा अधिप्रमाणन आवेदन प्रस्तुत किए जाने पर शाम 6 बजे तक एमसीएमसी प्रकोष्ठ द्वारा प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा। कोई भी राजनीतिक दल या विधानसभा चुनाव उम्मीदवार यदि समाचार पत्रों के माध्यम से 6 व 7 दिसम्बर को को अपने राजनीतिक प्रचार-प्रसार से जुड़ा कोई भी विज्ञापन प्रकाशित करवाना चाहता है तो इसके लिए निर्धारित समय से पूर्व विज्ञापन अधिप्रमाणन के लिए अनिवार्यत आवेदन करें। उन्होंने समाचार पत्रों से अपने यहां इन दलों व अभ्यर्थियों के चुनाव प्रचार से जुड़े विज्ञापन प्रकाशित करने से पूर्व अधिप्रमाणन की प्रति लेना सुनिश्चित करने व इस कार्य में सहयोग करने की अपील की।

वीसी में दिए निर्देश
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगाराम ने इस सम्बंध में मंगलवार को वीडियो काॅन्फ्रेसिंग कर प्रिंट मीडिया में 6 व 7 दिसम्बर को प्रकाशित होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों के अधिप्रमाणन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी समाचार पत्र में ऐसा कोई राजनीतिक विज्ञापन न छपे जिसका अधिप्रमाणन न हो। साथ ही पेड न्यूज पर भी एमसीएमसी प्रकोष्ठ पैनी नजर बनाए रखे तथा पेड न्यूज से सम्बंधित कोई भी प्रकरण दिखने पर इस पर गंभीरता से कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि मतदान व मतगणना दिवस के लिए पत्रकारों हेतु जारी किए गए पास का समय पर वितरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि मतगणना दिवस को इलेक्टाॅनिक मीडिया के लिए दो तथा पिं्रट मीडिया संस्थानों के लिए 1 पास जारी करने का प्रावधान है।
वीडियो काॅन्फ्रेंस में उपनिदेशक जनसम्पर्क और एमसीएमसी सदस्य सचिव विकास हर्ष द्वारा जिले में प्रकोष्ठ द्वारा किए गए कार्यों से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों से जुड़े 18 विज्ञापनों को कमेटी द्वारा अधिप्रमाणन प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है। वीसी में एमसीएमसी से जुड़े दिनेश चन्द्र सक्सेना, महेश्वर नारायण शर्मा, हेमन्त व्यास, भाग्यश्री गोदारा उपस्थित थे।
—-
मतदान दल रवाना करने की तैयारी पूर्ण
बुधवार को रवाना होंगे चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान दल
बीकानेर, 4 दिसम्बर। विधानसभा चुनाव 2018 के लिए मतदान दल रवानगी की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ एन के गुप्ता तथा पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने मंगलवार को डूंगर काॅलेज, राजकीय महारानी बालिका सीनियर सैकेण्डरी स्कूल तथा पाॅलिटेक्निक काॅलेज में समस्त व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर जायजा लिया तथा आवश्यक निर्देश दिए। डाॅ गुप्ता ने बताया कि मतदान दलों की रवानगी स्थलों पर व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही है। इसके तहत डूंगर काॅलेज व महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शामियाने, कुर्सियां व विभिन्न प्रकोष्ठों के लिए काउन्टर स्थापित किए गए हैं।

बुधवार को रवाना होंगे मतदान दल
डाॅ एन के गुप्ता ने बताया कि जिले के सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 5 व 6 दिसम्बर को मतदान दलो को रवाना किया जाएगा। मतदान दलों की रवानगी स्थल पर मतदान कार्मिकों के बैठने, उपस्थिति, मतदान केन्द्रों का आवंटन, अनुपस्थित कार्मिकों के स्थान पर नई नियुक्ति एवं फोटो पहचान पत्र उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है। 5 दिसम्बर को खाजूवाला, कोलायत, लूणकरनसर व श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल रवाना होंगे जबकि 6 दिसम्बर को बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व तथा नोखा विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल रवाना होंगे। बुधवार को श्रीडूंगरगढ़ व खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय डूंगर काॅलेज के चित्रकला अनुभाग भवन से तथा खाजूवाला व कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय महारानी बालिका सीनियर सैकेण्डरी स्कूल से मतदान दल रवाना होंगे।

मतदान दल चैक लिस्ट से करेंगे मिलान
डाॅ गुप्ता ने बताया कि मतदान कार्मिकों को मतदान दिवस के लिए निर्धारित कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। मतदान दल वितरण केन्द्र से प्राप्त सामग्री को चैक लिस्ट से मिलान करेंगे। मतदान कार्मिक सीयू, बीयू, वीवीपैट के कैरिंग बाॅक्स के एड्रेस टैग का मिलान सम्बंधित मतदान केन्द्र से करने के पश्चात निर्वाचक नामावली की तीन प्रतियां, निविदत्त मतपत्र, मतदाता रजिस्टर, मतदाता पर्चियां, ग्रीन पेपर सील, स्पेशन, टैग, स्ट्रिप सील, पिंक पेपर सील, पीठासीन अधिकारी की डायरी, अमिट स्याही, ब्लैक लिफाफा, सहित विभिन्न मतदान सामग्री का चैक लिस्ट से मिलान करेंगे।

एसएमएस से देंगे सुरक्षित पहुंचने की जानकारी
डाॅ गुप्ता ने बताया कि मतदान दलों को गंतव्य स्थलों तक पहुंचाने के लिए वाहन उपलब्ध करवाया जाएगा। मतदान दल अपने लिए निर्धारित किए गए मतदान केन्द्र पर सुरक्षित रूप से पहुंचने की सूचना एसएमएस के माध्यम से देंगे। उन्होंने बताया कि निर्वाचकों की विशिष्टयों को नोटिस एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के नाम व प्रतीकों के नोटिस लगाते हुए ले आउट के अनुसार बूथ की स्थापना करेंगे। इस के बाद मतदान दिवस 7 दिसम्बर को मतदान प्रारम्भ होने से एक घंटा पूर्व माॅक पोल प्रारम्भ करवाएंगे। माॅक पोल में अधिकतम 50 व्यक्ति मतदान करेंगे। इस प्रक्रिया का परिणाम अभिकर्ताओं व आमजन के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। इस परिणाम को वीवीपैट के स्लिप बाॅक्स को खोलकर सीयू के परिणाम से मिलान किया जाएगा। इसके बाद वे सीयू का क्लीयर बटन दबाकर माॅक पोल का डाटा क्लीयर करें तथा टोटल का बटन दबाकर अभिकर्ताओं को पुन संतुष्ट करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके बाद सीयू का पावर स्विच आॅफ कर सीलिंग का कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। इसके पश्चात ही वास्तविक मतदान प्रक्रिया प्रारम्भ होगी।
सामान्य प्रभारी अधिकारी नियुक्त
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान दलों की रवानगी तथा अन्य व्यवस्थाएं सुचारू रूप से सम्पन्न करने के लिए विधानसभा वार सामान्य प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रतिभा देवठिया को खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक आर के सेठिया को नोखा विधानसभा क्षेत्र, खनिज अभियंता महेश शर्मा को कोलायत तथा वाणिज्य कर विभाग उपायुक्त हवाई सिंह को बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र का सामान्य प्रभारी बनाया गया है। इसी प्रकार लूणकरनसर विधानसभा क्षेत्र के लिए संयुक्त श्रम आयुक्त ओ पी सहारण को, श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए उपरजिस्टार सहकारी समितियां नवरंग लाल बिश्नोई को तथ बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के लिए रीका के क्षेत्रीय वरिष्ठ प्रबंधक एस सी गर्ग को सामान्य प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। ये सभी अधिकारी मतदान दलों की रवानगी के समय मतदान दलों की उपस्थिति, मतदान सामग्री वितरण, वाहन उपलब्धता, रूट चार्ट के अनुसार निर्धारित चैक पोस्ट से होते हुए गंतव्य मतदान केन्द्रों तक पहुंच को सुनिश्चित करने सहित विभिन्न व्यवस्थाएं देखेंगे। उन्होंने बताया कि सभी अधिकारी मतदान प्रारम्भ होने की सूचना, प्रत्येक दो घंटे से मतदान प्रतिशत प्राप्त करना, शांतिपूर्ण मतदान समाप्ति की सूचना एकत्रित करने का कार्य करेंगे। ये अधिकारी मतदान समाप्ति के बाद समस्त सामग्री जमा करवाए जाने की कार्यवाही भी पूर्ण किए जाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही मतगणना दिवस पर भी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना से सम्बंधित समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करवाएंगे।
——

48 घंटे में किया फोटोयुक्त मतदाता पहचान पर्चियों का वितरण
बीकानेर, 4 दिसम्बर। बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पर्ची का वितरण कर दिया गया है।
बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारी शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि क्षेत्र के 184 मतदान केन्द्रों के बीएलओ द्वारा 48 घंटे का विशेष सतत अभियान चलाकर इन मतदाता पर्चियों का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 8 हजार 420 मतदाता है। इनमें से 1 लाख 8 हजार 396 पुरूष तथा 1 लाख 18 हजार महिला मतदाता शामिल है। इस क्षेत्र की मतदाता सूची में 8 मतदाता अन्य लिंग श्रेणी के भी शामिल हैं।

Leave a Comment