शाहपुरा में 16 वां मेघा शल्य एवं नैत्र चिकित्सा शिविर 4 से

भ्रमणशील शल्य चिकित्सा इकाई के चिकित्सक करेगें शिविर में निःशुल्क जांचे एवं ऑपरेशन
शाहपुरा- मूलचन्द पेसवानी
भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा कस्बे में 4 जनवरी से रामनिवास धाम परिसर में मेघा निःशुल्क शल्य एवं नैत्र चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सदभावना सेवा ट्रस्ट, भीलवाड़ा के तत्वावधान में स्माईल फांऊडेशन, मुम्बई के सहयोग से आयोजित होने वाला शाहपुरा का यह 16 वां शिविर है। इस प्रकार के शिविर का आयोजन प्रतिवर्ष शाहपुरा में होता है जिसमें हजारों रोगियों का निःशुल्क उपचार किया जाता है।
इस शिविर भ्रमणशील चिकित्सा इकाई राजस्थान, जयपुर के निदेशक डा. श्याम सुंदर, शिविर प्रभारी डा. राजीव शर्मा की अगुवाई में जयपुर के ख्यातनाम चिकित्सकों द्वारा रोगियों का उपचार व आॅपरेशन किये जायेगें। शिविर में आॅपरेशन योग्य रोगियों को भर्ती करने के बाद उनके आवास व भोजन की व्यवस्था भी संस्था की ओर से की गई है। शिविर में 4 व 5 जनवरी को रोगियों की जांच करने के साथ उनको भर्ती किया जायेगा तथा बाद में उनके आॅपरेशन किये जायेगें।
शिविर संयोजक अनिल कुमार लोढ़ा ने बताया कि इस शिविर में गुर्दे, पित्त की थेली, अपेंडिक्स, हर्नियां, मस्सा, भगन्दर, रसोली के अलावा सभी प्रकार के नेत्र रोग मोतियाबिंद, काला पानी, नाखूना, पलकबंदी के आॅपरेशन व लेंस प्रत्यारोपण किये जायेगें। स्त्री रोग में बांझपन, माहवारी संबंधी रोग, बच्चेदानी व अंडाशय की गांठ के आॅपरेशन, अस्थि रोग, कान, नाक-गले, दंत रोग सहित कई रोगों से पीडितों की निःशुल्क जांचे, उनका उपचार करते हुए औषधियां निःशुल्क दी जायेगी। शिविर में वरिष्ठ शल्य एवं नैत्र चिकित्सकों के द्वारा निःशुल्क ऑपरेशन किये जायेंगे। नेत्र रोगी जिनके आॅपरेशन होगें उनको अपने आधार कार्ड की फोटो काॅपी साथ लानी होगी।
शाहपुरा में आयोजित हो रहे इस 16 वें विशाल चिकित्सा शिविर के आयोजन की तैयारियों को आज अंतिम रूप् दिया गया है। आयोजन को सफल बनाने के लिए वर्धमान स्थानकवासी जैन श्रावक संघ के अध्यक्ष सुनील गोखरू, मंत्री पदमचंद लोढ़ा, शिविर संयोजक अनिल लोढ़ा के साथ ही सदभावना सेवा ट्रस्ट, भीलवाड़ा व स्माईल फांऊडेशन, मुम्बई के पदाधिकारियों के अलावा शाहपुरा के विभिन्न सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने आज शिविर की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप् दिया है। भ्रमणशील चिकित्सा इकाई राजस्थान, जयपुर, जिला चिकित्सिा इकाई, भीलवाड़ा व स्माईल फांऊडेशन, मुम्बई के सहयोग एवं सदभावना सेवा ट्रस्ट, भीलवाड़ा के तत्वाधान 16वां शल्य एवं नैत्र चिकित्सा शिविर की तैयारियां पूर्ण करली गई है।
5 वां निशक्तजन शिविर भी 4 से- सदभावना सेवा ट्रस्ट भीलवाड़ा की ओर से श्री भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति उदयपुर, रविंद्रनाथ टेगोर आर्युविज्ञान महाविद्यालय उदयपुर के तत्वावाधन में केंद्र सरकार की एडीपीआई योजना के तहत 5 वां विशाल निःशुल्क निशक्तजन सहायता शिविर का आयोजन भी 4 जनवरी को रामकोठी शाहपुरा में आयोजित होगा। ट्रस्ट अध्यक्ष कमला चोधरी ने बताया कि शिविर में पहुंचने वाले हर निःशक्तजन को लाभान्वित करने का पूरा प्रयास किया जायेगा तथा सामग्री का वितरण भी किया जायेगा।

error: Content is protected !!