निखरेगा बीकानेर : आठ करोड़ के विकास कार्य, 1.05 करोड़ की चारदीवारी

ऊर्जा मंत्री डाॅ. कल्ला ने किया 8 करोड के विकास कार्याें का लोकार्पण
बीकानेर, 27 जनवरी। ऊर्जा एंव जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस को नगर विकास न्यास और नगर निगम द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। डाॅ. कल्ला ने शनिवार को 8 करोड 33 लाख 51 हजार रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्य जनता को समर्पित किए। इस दौरान जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष कुमार पाल गौतम भी उनके साथ मौजूद थे।

चरणबद्व रूप से पूरे किए जाएंगे ये कार्य
डाॅ. बी. डी. कल्ला द्वारा मुक्ता प्रसाद नगर के सेक्टर नंबर 1 से 17 तक में सड़क कार्पेट मरम्मत, नाला निर्माण आदि कार्यों का शिलान्यास किया । इन कार्यों पर 5 करोड 7 लाख रूपये व्यय होगें। मुक्ता प्रसाद नगर में ही सड़क मरम्मत के कार्य का भी शिलान्यास किया गया। पवनपुरी सेक्टर 5, 6 व 7 में सडक मरम्मत पर 68 लाख 51 हजार रूपये व्यय होंगे। शिलान्यास समारोह के बाद डॉ. कल्ला ने कहा कि मुक्ता प्रसाद नगर में सीवरेज के कार्य सहित अन्य आधारभूत सुविधाओं के सभी कार्य चरणबद्व रूप से पूरे किए जाएंगे। इस अवसर पर पर मुक्ता प्रसाद जनकल्याण एवं जागरण संस्थान के भवानी लाल माथुर ने कहा कि सेक्टर नंबर 4 के विभिन्न पार्कों के चारों ओर सीसी रोड बनाई जाए ! साथ ही आवारा पशुओं से निजात दिलाने तथा सीवरेज के कार्य करवाने की बात कही। डाॅ.बीडी कल्ला ने कहा कि काॅलोनी के पार्क के चारदीवारी व गेट तथा काऊ कैप्चर आदि लगाये जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन पार्कों की देखरेख स्थानीय लोग मिलकर करें।

निर्माण कार्य तुरन्त शुरू करने के निर्देश
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुक्ता प्रसाद नगर की आवास योजना में स्थानीय लोगों की मांग के अनुसार एलईडी लाइट, नाली निर्माण, सड़क निर्माण सहित अन्य कार्य करवाने के प्रयास किए जाएंगे। नगर निगम के द्वारा होने वाले अन्य विकास कार्य शीध्र ही प्रांरभ कर दिए जाएंगे। इस अवसर पर पूर्व पार्षद चेतना चौधरी जनकल्याण जागरण समिति के सदस्य सहित मुक्ता प्रसाद नगर के मनीष माथुर, अवनेश माथुर ने यह मांग की जहां सडक पर डिवाइडर है वहां दोनों तरफ स्पीड ब्रेकर बनाए जाए । इस सम्बन्ध में डाॅ. कल्ला ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्माण कार्य तुरन्त शुरू करने के निर्देश दिए।

1. 05 करोड़ में बनी चारदीवारी
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी.डी. कल्ला ने नगर निगम की भूमि शरह नथानिया में गौशाला की चारदीवारी के कार्य का भी लोकार्पण किया। इस चारदीवारी पर 1 करोड़ 5 लाख रूपये व्यय किए गये है। डाॅ. कल्ला ने इसके बाद नगर विकास न्यास द्वारा मुरलीधर व्यास काॅलोनी स्थित मौसम विभाग से एन एच 15 तक की नवनिर्मित सड़क का लोकार्पण किया, इस सड़क के निर्माण में 58 लाख रूपये व्यय हुए है। डाॅ. कल्ला व जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने न्यास द्वारा ही करमीसर रोड से गेबना पीर वाया गणेश विहार तक की सड़क निर्माण का लोकार्पण किया। इस सडक के निर्माण पर 95 लाख रूपये व्यय हुए है।

एमडीवी नगर में की विकसित जाएंगी सभी सुविधाएं
इस अवसर पर डाॅ. कल्ला ने कहा कि मुरलीधर व्यास काॅलोनी में सभी सुविधाएं विकसित की जाएगी। काॅलोनी के अब तक तीन पुलिस थाना क्षेत्र थे जिन्हें अब नई व्यवस्था के तहत एक थाना क्षेत्र के अंदर लाया गया है। ऊर्जा मंत्री डाॅ. कल्ला ने कहा कि गेमना पीर की रोड का विस्तार किया जाएगा। यहां 6 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा। इस रोड के निर्माण में नगर विकास न्यास, सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर निगम के साथ साथ मनरेगा से भी जोड़ा जाएगा। स्थानीय लोगों की मांग पर ने उन्होंने कहा कि यहां स्थित गौशाला में पानी पहुंचाने का कार्य भी किया जाएगा। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि प्रशासन द्वारा जल्द ही एक कार्य योजना के तहत सभी वार्डो की समस्याओं के समाधान के लिए कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। उसी के तहत मुरलीधर व्यास नगर की समस्याओं का चिन्हीकरण कर उनका निस्तारण किया जाएगा।
इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त, सचिव नगर विकास न्यास तथा सुशील कुमार, भगवानाराम विश्नोई, कमल किराडू सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!