काॅलेज की छात्राओं को निःशुल्क शिक्षा का प्रयास इसी सत्र से

बीकानेर, 28 जनवरी। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि काॅलेज व विश्व विद्यालयों में अध्ययनरत बालिकाओं को अगले शिक्षा सत्र से निःशुल्क शिक्षा देने तथा शिक्षा के सुदृढिकरण के प्रयास किए जा रहे है। गुणवतायुक्त अच्छी क्वालिटी की शिक्षा सरकार की प्राथमिता है। सरकार के प्रयास में सरकारी व गैर सरकारी महाविद्यालयों के प्राध्यापक व विद्यार्थी सहभागी बनें।
उच्च शिक्षा मंत्री भाटी सोमवार को महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में मेधावी छात्राओं के स्कूटी वितरण, वार्षिकोत्सव एवं ’’प्रतियोगिता दक्षताएं’ कक्षाओं के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने जिले की 52 छात्राओं को स्कूटी प्रदान की।
उन्होंने कहा कि महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय सहित प्रदेश के अनेक महाविद्यालय ंराज्य सरकार की नीति पत्र की अनुपालना महाविद्यालय की नियमित एवं अन्य छात्राओं की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग कक्षाएं ’’प्रतियोगिता दक्षताएं’ शुरू की गई है। इनमें सामान्य ज्ञान, विज्ञान हिन्दी, अंग्रेजी व अन्य सभी एच्छिक विषयों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
भाटी ने कहा कि महारानी सुदर्शन महाविद्यालय सहित प्रदेश के महा विद्यालयों में प्राध्यापकों सहित अनेक रिक्त पदों को भरने के प्रयास किए जाएंगे। महाविद्यालयों में 830 पदों को भरने के लिए लोक सेवा आयोग को तकमीना भिजवा दिया गया है। उन्होंने सुदर्शन महाविद्यालय में ंसंगीत, बाॅटनी, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान,विभिन्न एम.ए.की स्नातकोतर तथा भूगोल, राजस्थानी व उर्दू की स्नातक कक्षाओं को शुरू करवाने, कन्या छात्रावास में सुविधाएं सुलभ करवाने भी आश्वासन दिया।
विशिष्ट अतिथि पुलिस महानिरीक्षक डाॅ.बी.एल.मीणा ने कहा कि छात्राएं अपने अधिकार व कानून की जानकारी रखें तथा यातायात नियमों की पालना में सहभागी बनें। स्वयं शिक्षित बनकर समाज की पिछड़े व गरीब तबके की शिक्षा से वंचित बालिकाओं को शिक्षित बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें।
शिक्षा विभाग के अतिथियों के साथ सहायक निदेशक राकेश हर्ष, कस्टम विभाग के अधिकारी राजकुमार पन्नु, स्कूल के प्राचार्य डाॅ.उमाकांत गुप्त, उप प्राचार्या डाॅ.पुष्पा चैहान, राजकुमार किराडू, श्रीमती सुनीता गौड़ ने शैक्षणिक व शैक्षणेतर गतिविधियों में अव्वल रही छात्राओं को पुरस्कृत किया । इस अवसर पर छात्र संघ के पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई गई तथा ’’प्रतियोगिता दक्षताएं’ कक्ष का उद्घाटन किया गया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!