उपज पर्यंत फल व सब्जी उत्पाद’ विषयक प्रशिक्षण सम्पन्न

बीकानेर,5 फरवरी। कृषि महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत ‘उपज पर्यन्त फल व सब्जी उत्पाद’ विषयक सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को सम्पन्न हुआ | इस दौरान फल व सब्जी के उत्पाद बनाने की विधियों पर देश के विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिकों द्वारा प्रयोगिक प्रशिक्षण एवं व्याख्यान दिये गए |
पूसा, नईदिल्ली के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर.आर.शर्मा ने फल व सब्जी के तुड़ाई की उपयुक्त अवस्था व समय के बारे में विस्तार से बताया l डॉ. श्रुति सेठी ने फल व सब्जियों में उपज पर्यंत तापमान में होने वाले बदलाव से नुकसान से बचाव के बारे में बताया l कृषि विश्वविद्यालय, उदयपुर के डॉ.आर.ए.कौशिक ने फल व सब्जी की पेकिंग व पेकिंग उपरांत परिवहन के बारे में समझाया l प्रतिभागियों को फल व सब्जी के परिरक्षित उत्पाद जैसे जैम, जैली, स्क्यवेस एवं सॉस आदि बनाने का प्रयोगिक प्रशिक्षण दिया गया।
समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के पूर्व अनुसंधान निदेशक प्रो. एम.के.कौल ने प्रतिभागियों को स्वयं के कृषि उद्यमिता संसाधन स्थापित करने के लिए प्रेरित किया l विशिष्ट अतिथि केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर.एस. सिंह ने खजूर की गुठली और अनार के बीज व छाल से उपज पर्यंत बनने वाले उत्पादों कि महत्ता बताई l कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. आई.पी.सिंह ने फल व सब्जी परिरक्षण द्वारा बागवानी में उद्यमिता के अवसरों पर प्रकाश डाला
बागवानी विभागाध्यक्ष व प्रशिक्षण आयोजक डॉ. पी.के.यादव ने बताया कि सात दिवसीय कार्यक्रम में देश के कृषि संस्थानों से विषय-विशेषज्ञ आमंत्रित कर प्रतिभागियों को प्रयोगिक प्रशिक्षण दिया गया | सहायक प्रध्यापक डॉ.राजीव कुमार नारोलिया ने कार्यक्रम का संचालन किया।
——
*कृषि महाविद्यालय छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन 7 फरवरी को*
बीकानेर, 5 फरवरी। एसकेआरएयू के कृषि महाविद्यालय के युवा कृषक संघ कार्यालय (छात्रसंघ कार्यालय) का उद्घाटन 7 फरवरी को प्रातः 10 बजे होगा। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ. आई.पी. सिंह ने बताया कि उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा, उपनिवेशन, राजस्व तथा सीएडी राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी होंगे। विशिष्ठ अतिथि के रूप में पूर्व गृह राज्यमंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल, पीसीसी महासचिव सुचित्रा आर्य, राजूवास के पूर्व कुलपति प्रो. ए. के. गहलोत, यूथ कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष हनुमान मील तथा राजूवास के निदेशक (छात्र कल्याण) प्रो. एस. सी. गोस्वामी होंगे। अध्यक्षता स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा करेंगे। युवा कृषक संघ सलाहकार प्रो. एन. एस. दहिया तथा युवा छात्रसंघ अध्यक्ष रवि जांदू ने बताया कि कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!