एस. वासुदेव सिंह स्मृति नाट्य समारोह में टैडी और हम का मंचन जयपुर में

बीकानेर। राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर द्वारा 23 फरवरी से 25 फरवरी 2019 तक आयोजित होने वाले एस. वासुदेव सिंह स्मृति नाट्य समारोह में गूंज कला एवं संस्कृति संस्थान की नाट्य प्रस्तुति टैडी और हम का मंचन 24 फरवरी को जयपुर के रविन्द्र रंगमंच होगा ।
विजय कुमार शर्मा द्वारा लिखित यथार्थ शैली पर आधारित टैडी और हम नाटक में टैडी बियर एक ऐसा काल्पनिक पात्र है जो संवेदन हीन होते हुए भी संवेदनाओं को अभिव्यक्त कराने का साधन है। मध्यम वर्ग के एकल परिवार जहां पति-पत्नी दोनों नौकरी करते है उनमें अपनी-अपनी महत्वकांक्षा और भागम-भाग वाली जिंदगी मे एक तनाव उत्पन्न हो जाता है और उसका परिणाम उनके बच्चे और आज की पीढ़ी को भुगतना पड़ता है। नाटक में छोटी बच्ची महक इसी अकेलेपन का शिकार है जो अपने मन की बात टैडी बियर से करके अपनी भावनाओं को व्यक्त कर रही है। नाटक टैडी और हम में इन्हीं संवेदनाओ को पात्रों के माध्यम से व्यक्त किया गया है ।
प्रदर्शन प्रभारी रामसहाय हर्ष ने बताया कि नाटक का निर्देशन वरिष्ठ रंगकर्मी अनोप सिंह तंवर कर रहे है । नाटक में मुख्य भूमिका मदन मारू, वर्तिका शर्मा, मनस्वी तंवर, भरत राजपुरोहित, मुकेश शर्मा, भगवती स्वामी, और दिपांशु पाण्डे कर रहे है।
मंच पार्श्व में प्रकाश प्रभाव भरत राजपुरोहित का वस्त्र सज्जा परेश तंवर , भव्या शर्मा और रूपसज्जा निकिता हर्ष, भारती शर्मा होगी, मंच व्यवस्था मुकेश शर्मा की है साथ ही ध्वनि प्रभाव दिपांशु पाण्डे का होगा।
दल प्रभारी भगवती स्वामी ने बताया कि नाटक मंचन मार्च के दूसर सप्ताह में बीकानेर में भी किया जाएगा। नाटक का सह निर्देशन रामसहाय हर्ष करेगें।

error: Content is protected !!