त्वरित निर्णय लेकर जनहित कार्य में जुटी है राज्य सरकार

अनुजा निगम द्वारा आयोजित ऋण माफी शिविर में 166 लाभान्वित
बीकानेर, 22 फरवरी। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, जन अभियोग निराकरण विभाग एवं प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि सरकार ने गत दो माह में त्वरित निर्णय लेकर किसानों, युवाओं और वंचित वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया है।
अनुजा निगम द्वारा शुक्रवार को अम्बेडकर भवन में आयोजित ऋण माफी शिविर में लाभान्वितों को सम्बोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गरीब की पीड़ा को समझते हैं और इसीलिए चाहे किसानों की ऋण माफी का काम हो या वंचित वर्ग को ऋण माफी का लाभ, राज्य सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना का लाभ ले सके इसके लिए विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जा रहा है। सरकार शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए 1 मार्च से बढ़ा हुआ बेरोजगार भत्ता देना प्रारम्भ करेगी। इस सहायता से शिक्षित युवा अपनी पढ़ाई जारी रख सकेंगे। योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति को मिले यह सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश के किसानों के 18000 करोड़ रूपए का ऋण माफ करने का निर्णय लेकर अभूतपूर्व कार्य किया है। पशुपालकों को दो रूपए प्रति लीटर अनुदान देना शुरू कर दिया गया है। सरकार भविष्य में भी शीघ्रता से जनहित के फैसले लेकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर जिला प्रमुख सुशीला सींवर ने कहा कि सरकार जनता से किए जनघोषणा पत्र के वादे पूरे कर रही है। ऋण माफी योजनाओं से कमजोर तबके को आर्थिक संबल मिला है। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, महेन्द्र गहलोत, श्रीकृष्ण, चंन्द्रशेखर चांवरिया, शिवलाल तेजी, ईश्वर जावा उपस्थित रहे। निगम के परियोजना प्रबंधक एल डी पंवार ने बताया कि अनुजा निगम द्वारा संचालित योजना के तहत स्वच्छकार, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के 166 ऋणियों के 66 लाख 54 हजार रूपए के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि योजना के तहत स्वरोजगार हेतु लिए गए 2 लाख रूपए की सीमा तक के बकाया ऋण ब्याज एवं शास्ति को माफ किया गया है। मंच संचालन बलेवश चांवरिया ने किया।
—–
मेघवाल लेंगे विभिन्न कार्यक्रमों में भाग
बीकानेर, 22 फरवरी। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल शनिवार को बीकानेर से प्रातः 7 बजे रवाना होकर 31 एमएल विजलेज के लिए प्रस्थान करेंगे वे अनूपगढ़, घड़साना में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और 8.30 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। मेघवाल 24 फरवरी को स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे तथा 10.30 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

Leave a Comment