पीआईबी की मीडिया कार्यशाला रविवार को बीकानेर में

बीकानेर । भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर की ओर से बीकानेर में 24 फरवरी रविवार सुबह क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला “वार्तालाप” का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला में बीकानेर व जिले के अन्य कस्बों में कार्यरत 80 से अधिक मीडियाकर्मी भाग लेंगे। वार्तालाप का उद्देश्य, क्षेत्रीय मीडिया के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर, जिला स्तर पर कार्य कर रहे पत्रकारों को केंद्र सरकार की योजनाओं और सम-सामयिक विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी देना है, ताकि वे अपने प्रचार माध्यम से लोगों को जागरूक कर सकें।

केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल प्रातः 10.00 बजे इस कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे। बीकानेर के जिला कलेक्टर श्री कुमार पाल गौतम उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करेंगे। इसी सत्र में पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर की अपर महानिदेशक डॉ. प्रज्ञा पालीवाल गौड़, कार्यालय की गतिविधियों का ब्यौरा देने के साथ ही “वार्तालाप” के उद्देश्यों पर प्रस्तुतीकरण देंगी।

कार्यशाला के पहले तकनीकी सत्र में बीकानेर नगर निगम में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभारी श्री उपेंद्र मीना बीकानेर में स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति पर व्याख्यान देंगे। राजस्थान पत्रिका के स्थानीय सम्पादक श्री हरेंद्र बगवाड़ा “लोक कल्याणकारी योजनाएं एवं विकास पत्रकारिता” पर विचार व्यक्त करेंगे। दूसरे तकनीकी सत्र में बीकानेर के प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश गुप्ता, आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में जानकारी देंगे।

“वार्तालाप” के तीसरे तकनीकी सत्र में महिला और बाल विकास विभाग तथा समेकित बाल विकास योजना की उप निदेशक श्रीमती रचना भाटिया राष्ट्रीय पोषण मिशन के बारे में मीडियाकर्मियों को बतायेंगी। इसी सत्र में दैनिक भास्कर के स्थानीय सम्पादक श्री मधु आचार्य “विकास योजनाओं की सफलता में मीडिया की भूमिका” पर सम्बोधन देंगे। कार्यशाला के समापन सत्र में पत्र सूचना कार्यालय और मीडियाकर्मियों के बीच बेहतर समन्वय को लेकर चर्चा होगी तथा पत्रकारों के सुझाव आमंत्रित किए जाएँगे।

error: Content is protected !!