प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे तो चुनाव कार्मिक के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही

चुनाव प्रकोष्ठों की समीक्षा बैठक आयोजित
बीकानेर, 28 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव के लिए शुक्रवार से प्रारम्भ होने वाले चुनाव प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
गौतम ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक में कहा कि चुनाव सम्पन्न करवाने में कार्मिकों की ट्रेनिंग की अहम भूमिका है। बिना अनुमति के चुनाव प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने सम्बंधित प्रकोष्ठ प्रभारी को निर्देश दिए कि ट्रेनिंग में अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों की प्रतिदिन पृथक से सूचना भिजवाई जाए। साथ ही सेक्टर अधिकारियों के लिए एक और प्रशिक्षण आयोजित करें।
टाइमलाईन में पूर्ण कर लें सभी तैयारियां
जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 निष्पक्ष, और शांतिपूर्वक रूप से सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रकोष्ठ समयबद्ध रूप से टाइमलाइन के भीतर आवश्यक तैयारियां पूर्ण करवा लें। प्रकोष्ठ प्रभारी प्रत्येक गतिविधि को टाइमलाईन में पूर्ण करने के लिए प्लांनिंग करें तथा चैकलिस्ट से मिलान कर देखें कि सभी आवश्यक तैयारियों पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने कहा कि चुनाव शांतिपूर्वक रूप से सम्पन्न हो इसके लिए प्रत्येक ऐसे व्यक्ति को जिसने पूर्व में कोई न्यूसेंस किया हो अथवा हिस्ट्रीशीटर हो को पाबंद किया जाए।
100 मिनट में निस्तारित होगी शिकायत
गौतम ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए डिजिटल माध्यम का उपयोग करते हुए सी विजिल ऐप विकसित किया गया है। इस एंड्राॅयड ऐप्लीकेशन पर कोई भी आम व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन की शिकायत लोकेशन के साथ आॅनलाईन दर्ज करवा सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसी शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए अधिकतम 100 मिनट में निस्तारित किया जाएगा।
प्रकोष्ठों में अनावश्यक रूप से कर्मचारी न लगाएं
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ऐसी सूचना है कि विभिन्न प्रकोष्ठों में बिना अनुमोदन के बड़ी संख्या में कार्मिक नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रकोष्ठ आवश्यकता होने पर ही कार्मिक नियुक्त करें। साथ ही बिना अप्रूवल के कोई कर्मचारी प्रकोष्ठ में नहीं लगाया जाए। बीमारी आदि का बहाना करके ड्यूटी रद्द करवाने वाले कार्मिकों के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आमजन में मतदान प्रक्रिया की जानकारी के लिए डमी पोलिंग स्टेशन बनाया जाए जिसमें ईवीएम और वीवीपैट रख कर लोगों को प्रक्रिया का लाइव डेमो देकर समझाया जाए। गौतम ने फ्लाईग स्कैवेड टीम द्वारा अब तक की जांच व उपलब्धि की जानकारी ली।े उन्होंने कहा कि सभी एसडीओ प्रतिदिन एफएसटी से रिर्पोट लें। वीडियोग्राफर एफएसटी के साथ रहे और प्रत्येक घटनाक्रम की वीडियोग्राफी के साथ प्रतिदिन रिपोर्ट भेजें।
नियंत्रण कक्ष मैंटेन करें लाॅग बुक
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव से जुड़ी समस्त जानकारी या शिकायत के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इसके दूरभाष नम्बर 0151-2522895 है। उन्होंने कहा कि प्रभारी अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि नियंत्रण कक्ष में लेगों को पूरी जानकारी मिले तथा यदि वे किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करवाते हैं तो उन्हें सही रिस्पाॅस मिले। उन्होंने कहा कि एक लाॅग बुक मैंटेन की जाए जिसमें दिन भर में आने वाले फोन काॅल्स का विस्तृत ब्यौरा दर्ज हो।
गाइडलाइन की रखें जानकारी
उन्होंने कहा कि प्रभारी अधिकारी गंभीरता से अपने-अपने प्रकोष्ठों को दी गई गाइडलाइन व नियमों का अध्ययन करें और सुनिश्चित करें कि कोई भी कार्य छूटे नहीं। गौतम ने स्वीप गतिविधियों की जानकारी ली तथा कहा कि सभी एसडीओ अपने-अपने क्षेत्रों में इन गतिविधियों में जन भागीदारी सुनिश्चित करवाएं। प्रकोष्ठ प्रभारी चुनाव शाखा से अपने प्रकोष्ठों से जुड़ी चुनाव सामग्री लें लें। बैठक में आयुक्त नगर निगम प्रदीप गवांडे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा सहित सम्बंधित प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित है।
समस्त संवेदनशील मतदान केन्द्रों का आवश्यक रूप से करें भ्रमण
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी उपखंड अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी संवेदनशील मतदान केन्द्र भ्रमण से छूटे नहीं। मतदान केन्द्रों पर पेयजल, बिजली, बैठने, रैम्प आदि सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहे। जिन क्षेत्रों में कोई भी मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं हो, उनकी पहचान समय रहते कर ली जाए। उन्होंने कहा कि फार्म 6 के जो भी आवेदन पत्र प्राप्त हो उनका प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। एक भी आवेदन पत्र पेडिंग न रहे। सेक्टर अधिकारियों के साथ नियमित बैठक लें।
जिला कलक्टर ने नहरबंदी की स्थिति की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी वैकल्पिक इंतजाम सुचारू रूप से हो। अधिकारी आपसी समन्वय से यह सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थान पर पानी की किल्लत न हो। मोटर जलने आदि की शिकायत मिलने पर मोटर बदलने की कार्यवाही तुरंत प्रभाव से करवाई जाए। जिला कलक्टर ने लघु सीमान्त कृषकों रजिस्ट्रेशन व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा की। योजना की संतोष जनक प्रगति नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए जिला कलक्टर ने बीकानेर तहसीलदार को चार्जशीट व जिले के सभी तहसीलदारों को नोटिस देने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी तथा सभी उपखंड अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!