संसद एवं चुनाव आयोग की कलाकृति से मतदान का संदेश

बाड़मेर, 19 अप्रैल। निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताआंे को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इसके तहत चौहटन के रेतीले धोरांे पर सैंड आर्टिस्टांे ने मतदाता जागरूकता के लिए संसद तथा चुनाव आयोग के लोगो की कलाकृतियां बनाकर लोकसभा चुनाव मंे 29 अप्रैल को मतदान करने का संदेश दिया।
बाड़मेर जिला प्रशासन एवं एसजी किडस शास्त्रीनगर, महादेव नगर के साझा प्रयास के तहत सैंड आर्टिस्टांे तथा स्कूल के स्टाफ ने करीब तीन घंटे की मेहनत के बाद संसद, भारत का नक्शा, चुनाव आयोग का लोगो, ईवीएम, शत-प्रतिशत मतदान, मतदान तिथि तथा लोकतंत्र के प्रतीक की खास कलाकृति बनाई। इसके जरिए लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताआंे से 29 अप्रैल को मतदान करने की अपील की गई है। चौहटन विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी वीरमाराम, आफिस कानूनगो हमीराराम बालाच एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियांे ने इन कलाकृतियांे का अवलोकन किया। इस दौरान उपखंड अधिकारी वीरमाराम ने कहा कि मतदाताआंे को मतदान के लिए प्रेरित करने इस तरह की खास कलाकृतियां बनाया जाना सराहनीय पहल है। इसको देखकर मतदाता मतदान के लिए प्रोत्साहित होंगे। उन्हांेने कहा कि लोकतंत्र के उत्सव मंे सबकी भागीदारी जरूरी है। उन्हांेने कहा कि लोकसभा चुनाव मंे मतदान अवश्व करें, यह हम सबकी जिम्मेदारी है। एसजी किडस महादेव नगर के निदेशक आनंद जे थोरी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को होने वाले मतदान से पहले अलग-अलग कलाकृतियां बनाकर लोगांे को मताधिकार का प्रयोग करने संबंधित संदेश पहुंचाया जाएगा। चौहटन के रेतीले धोरांे पर मतदाता जागरूकता के लिए खास कलाकृतियां बनाने मंे एसजी किडस शास्त्रीनगर की प्रिसिंपल तनुजा जांगिड़, प्रिया पारवानी, खम्मा चौधरी, सनानु लुंगलाई, प्रेम सेंट्रो, प्रिया सोनी, भावना सोनी समेत विभिन्न स्कूल स्टाफ ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

21 जनवरी को बाड़मेर में ड्रोन के इस्तेमाल पर रोक
बाड़मेर,19 अप्रैल। प्रधानमंत्री के बाड़मेर भ्रमण कार्यक्रम एवं आमसभा के मद्देनजर सुरक्षा कारणों से बाड़मेर जिले में 21 अप्रैल को ड्रोन एवं फ्लाईग ऑब्जेक्ट के उपयोग करने पर रोक लगा दी गई है।
अपर कलक्टर एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री के बाड़मेर भ्रमण कार्यकम सम्बन्धित सुरक्षा बैठक में अवगत कराया गया कि 21 अप्रैल को प्रधानमंत्री की आमसभा एवं अन्य कार्यक्रमों में किसी व्यक्ति द्वारा रिमोट कंट्रोल अथवा अन्य माध्यम से संचालित ड्रोन, फ्लाईग ऑब्जेक्ट आदि के माध्यम से सुरक्षा को प्रभावित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि बाड़मेर जिले में 21 अप्रैल को प्रधानमंत्री के बाड़मेर भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कोई भी व्यक्ति रिमोट कंट्रोल अथवा अन्य माध्यम से संचालित ड्रोन, फ्लाईग ऑब्जेक्ट आदि का उपयोग नहीं करेगा। इस आदेश का उल्लंघन करने पर दोषी व्यक्ति के विरूद्ध विधि के प्रावधानों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

माइक्रो ऑब्जर्वर आपसी समन्वय से चुनावी प्रक्रिया को संपादित करवाएं:रतनू
बाड़मेर,19 अप्रैल। लोकसभा चुनाव के दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर अपने क्षेत्र के पीठासीन अधिकारी, सेक्टर अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी के साथ आपसी समन्वय एवं टीम भावना से चुनाव कार्य को संपादित करवाएं। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने भगवान महावीर टाउन हाल मंे शुक्रवार को माइक्रो ऑब्जर्वर के प्रशिक्षण के दौरान यह बात कही।
इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने कहा कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए माइक्रो ऑब्जर्वरांे की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। उन्हांेने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान दिवस को मतदान केन्द्र पर पैनी नजर रखते हुए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अपने कार्य को निष्पक्षता से अंजाम दें। मुख्य कार्यकारी अधिकारी रतनू ने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर को मॉक पोल, ईवीएम-वीवीपैट सहित अन्य चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी होनी चाहिए। ताकि चुनाव कार्य को सफलतापूर्वक सम्पादित किया जा सकें। उन्हांेने चुनाव आयोग की ओर से मतदान दिवस पर 18 बिन्दुओं वाले प्रारूप-31 में अपनी रिपोर्ट निर्धारित समय पर सम्प्रेषित करने के निर्देश दिए। इस दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर ने मतदान प्रक्रिया और अपनी भूमिका के बारे मंे सवाल भी पूछे। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य प्रशिक्षक पांचाराम चौधरी एवं मुकेश पचौरी ने पॉवर पोइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से माइक्रो ऑब्जर्वर की ओर से किए जाने वाले कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर का कार्य संवेदनशील हैं, इसलिए सकारात्मक सोच के साथ चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए पूर्ण मनोयोग एवं निष्ठा के साथ अपने कार्य को संपादित करे। इस अवसर पर संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर उपस्थित रहे।

यातायात निरीक्षक बालवां उत्कृष्ट सेवाआंे के लिए सम्मानित
बाड़मेर, 19 अप्रैल। 64वंे रेल सप्ताह के दौरान उल्लेखनीय सेवाआंे के लिए उत्तर पश्चिमी रेलवे बाड़मेर के यातायात निरीक्षक दौलत राम बालवां को वर्ष 2018-19 के दौरान नकद राशि अवार्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
रेल मंडल प्रबंधक कार्यालय की ओर से आयोजित 64 वें रेल सप्ताह कार्यक्रम के दौरान मंडल प्रबंधक जोधपुर ने परिचालन विभाग से यातायात निरीक्षक दौलत राम बालवां डीआरएम अवार्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। बालवां के सम्मानित होने पर स्थानीय रेलकर्मियांे ने खुशी जाहिर की है।

error: Content is protected !!