प्रदेश में खेल नीति शीघ्र लाई जाएगी-गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए हर-सम्भव प्रयास कर रही है, उन्होंने बताया कि राज्य की खेल नीति प्रक्रियाधीन है और यह नीति मार्च 2013 से पहले बनकर तैयार हो जाएगी।
मुख्यमंत्राी आज यहां विद्याधर नगर स्टेडियम में राज्य स्तरीय ’पायका’ (पंचायत युवा क्रीड़ा एवं खेल अभियान) खेल-कूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ और राज्य सरकार की और लंदन ओलम्पिक पदक विजेता खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार राशि वितरित कर रहे थे।
उन्होंने पायका खेलों की विधिवत घोषणा की। पायका एक केन्द्र प्रवर्तित योजना है। इसका उद्वेश्य ग्राम पंचायत स्तर पर खेलों का आधारभूत ढ़ाचा तैयार करना एवं खेल उपकरण उपलब्ध करवाते हुए ग्रामीण इलाकों में ब्लॉक, जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं के जरिए खेलों को प्रोत्साहित करना है।
श्री गहलोत ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों को जो पुरस्कार राशि दी जा रही हैै, वो उनकी प्रतिभा एवं मेहनत की है। इससेे उनकी हौंसला अफजाई होगी और आने वाले वक्त में खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिये ’पायका का अभिनव’ प्रयोग किया है। इस दिशा में राजस्थान सरकार भी आगे बढ़ रही है।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि जिला एवं राज्य स्तर पर खेलों का वो माहौल नहीं मिलता जो पहले देखने को मिलता था। उन्हांेने कहा कि पहले तहसील, जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं होती थी। उन्होंने समाज, खेलों से जुड़ी संस्थाओं, औद्योगिक घरानों आदि का आह्वान किया कि वे खेलों को बढ़ावा देने के लिए आगे आये। सरकार इन्हें प्रोत्साहन देने के लिए हर-संभव प्रयास करेंगी। उन्हांेने घोषणा की कि राज्य सरकार द्वारा जिला संघों को 50 लाख रुपये की राशि उपलब्ध कराई जायेगी, जिससे गांवों एवं पंचायत स्तर पर खेलों को प्रोत्साहन मिल सकें।
उन्होंने बताया कि देश में पहली फिजिकल एजुकेशन एडं स्पोर्ट्स युनिवर्सिटी, झुन्झुनूं में स्थापित की जा रही है। जैसलमेर में बॉस्केटबॉल अकादमी, करौली में कबड्डी अकादमी, कोटा में नौकायन अकादमी की स्थापना के लिए 50-50 लाख रुपये उपलब्ध कराये जायेंगे। महिला खिलाड़ियों को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्टस पटियाला से डिप्लोमा करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 1000 रुपये प्रतिमाह छात्रावृत्ति दी जा रही है। उन्हांेने बताया कि बूंदी, चूरु, झुंझुनूं, पाली, अलवर, मकराना-नागौर, चित्तौड़गढ़ और हनुमानगढ़ में खेल संकुल बनाने के लिये 16 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
इस अवसर पर खेल राज्य मंत्राी श्री मांगीलाल गरासिया ने कहा कि राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी प्रतिबद्धता के तहत 17 जिला मुख्यालयों एवं 6 उपखंड मुख्यालयों पर स्पोटर््स कॉम्पलेक्स बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बजट-2012 में उपखंड स्तर पर खेल स्टेडियमों के सुधार के लिए 10 लाख रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि खेल एवं खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेताओं की दी जाने वाली पुरस्कार राशि बढ़ाकर दस गुना कर दी गई है।
राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री शिवचरण माली ने कहा कि खेलों एवं खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास ऐतिहासिक हैं। उन्होंने कहा कि कॉमनवेल्थ खेलों में भाग लेने वाले 22 खिलाड़ियों को राज्य सरकार की ओर से तैयारी के लिए 1-1 लाख रुपये दिये गये। उन्होंने कहा कि पायका के तहत ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित हो रही विभिन्न प्रतियोगिताओं से प्रदेश में स्कूली स्तर पर खिलाड़ी तैयार होंगे जो आगे जाकर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।
राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के सचिव श्री एम. पी. वर्मा ने कहा कि पायका खेलों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा राज्यों के सहयोग से संचालित किया जा रहा महात्वाकांक्षी अभियान है जिसके तहत देशभर में करीब ढ़ाई लाख पंचायतों में खेलों की आधारभूत संरचना तैयार की जाएगी एवं वहां खेलों का विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज से शुरू हुई राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में पूरे प्रदेश के ग्रामीण अंचल से चुनकर आये बालक-बालिका हिस्सा ले रहे हैं।
अंत में युवा मामले एवं खेल विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मनोहरकांत ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्राी ने लंदन ओलम्पिक 2012 में 66 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा में रजत पदक विजेता श्री सुशील कुमार एवं निशानेबाजी में 25 मीटर
रैपिड-फायर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक विजेता श्री विजय कुमार को 50-50 लाख रुपये के इनामी राशि के चैक भेंट किये एवं साफा पहनाकर सम्मान किया।
श्री गहलोत ने निशानेबाजी की 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में कांस्य पदक विजेता श्री गगन नारंग, 60 किलोग्राम फ्री-स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक विजेता श्री योगेश्वर दत्त, बॉक्सिंग की 51 किलो फ्लाई वेट स्पर्धा में कांस्य पदक विजेता श्रीमती एम. सी. मेरीकॉम तथा बैडमिंटन में कांस्य पदक विजेता सुश्री सायना नेहवाल को 25-25 लाख रुपये की इनामी राशि के चैक भेंट किये। श्री योगेश्वर दत्त की ओर से उनके भाई श्री परमेश्वर, श्रीमती एम.सी. मेरीकॉम की ओर से उनके पति श्री के. ओनखोलर तथा सुश्री सायना नेहवाल की ओर से उनके मैनेजर श्री रोहन मल्होत्रा ने इनामी राशि का चैक ग्रहण किया।
मुख्यमंत्राी ने लंदन ओलम्पिक के डिस्कस थ्रो में 7 वां स्थान प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन करने वाली एथलीट श्रीमती कृष्णा पूनिया को 21 लाख रुपये जबकि नौकायन स्पर्धा में भाग लेने वाले श्री संदीप कुमार को 5 लाख रुपये की इनामी राशि के चैक भेंट किये।
श्री गहलोत ने विद्याधर नगर स्थित राजीव गांधी खेल संकुल का पट्टिका अनावरण कर लोकार्पण भी किया।

आमजन को राहत देने पर आभार
जयपुर। मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने यहां अपने राजकीय निवास पर जनसुनवाई में बड़ी संख्या में लोगों के अभाव-अभियोग सुने। इस दौरान प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए लोगों तथा प्रतिनिधिमंडलों ने श्री गहलोत से भेंट की तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान के जरिए शहरों में आमजन की समस्याओं के संवेदनशीलता के साथ निराकरण तथा आवासीय भूखंडों के नियमन में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए उनका आभार जताया।
विद्युत नगर विकास एवं कल्याण समिति के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के जरिए शहरवासियों की सभी समस्याओं के समाधान के लिए श्री गहलोत का धन्यवाद ज्ञापित किया। समिति के अध्यक्ष श्री आनंद महरवाल, महामंत्राी श्री डी. के. शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य श्री चन्द्रशेखर शर्मा ने बताया कि आवासीय क्षेत्रों के नियमन में शिथिलता देकर राज्य सरकार ने नगरीय विकास की दिशा में एक इतिहास रच दिया है तथा मुख्यमंत्राी के इस जनहितकारी निर्णय से जरूरतमंद लोगों को भरपूर राहत मिली है।
जयपुर शहर के वार्ड 25 की पार्षद श्रीमती किरण गुप्ता के साथ बड़ी संख्या में आए वार्डवासियों ने स्टेट ग्रांट एक्ट के पट्टों के पंजीकरण की प्रक्रिया के सरलीकरण तथा जनहितैषी निर्णय के लिए श्री गहलोत का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्राी को इन वार्डवासियों ने पूर्व प्रधानमंत्राी स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी के प्रियदर्शिनी से भारत की लौह महिला तक के सफर तथा उनके प्रधानमंत्रित्व काल की प्रमुख उपलब्धियों को रेखांकित करता चित्रा भी भेंट किया।
श्री गहलोत को राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति अधिकारी-कर्मचारी संयुक्त महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. के. के. मीणा व महासंघ के अन्य पदाधिकारियों ने भारत में सामाजिक क्रांति के अग्रदूत एवं समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले का चित्रा तथा उनके द्वारा मराठी में रचित पुस्तकों ’गुलामगीरी, किसान का कोड़ा एवं तृतीय रत्न‘ के हिन्दी अनुवाद की प्रति भेंट की।
प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग से जुड़े चिकित्सकों ने प्राकृतिक चिकित्सा एवं विकास बोर्ड के गठन के लिए मुख्यमंत्राी का आभार जताया। बोर्ड के सदस्य श्री अरुण कुमावत ने बताया कि श्री गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश में प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियां फलीभूत होंगी तथा योग विज्ञान का प्रचार-प्रसार तथा संरक्षण एवं संवर्द्धन हो सकेगा।
बाल्मीकि समाज के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्राी से भेंट की तथा विभिन्न योजनाओं के जरिए समाज को सौगात देने पर उनका आभार जताया। श्री गहलोत ने इस अवसर पर राज्य सरकार की विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं एवं उनकी उपलब्धियों पर आधारित पोस्टर ‘‘विकास पुरुष‘‘ का लोकार्पण किया। पोस्टर में मुख्यमंत्राी को विकास पुरुष के रूप में दर्शाया गया
है। अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ के राष्ट्रीय महासचिव श्री प्रकाश हड़ाले ने कहा कि राज्य के नगरीय निकायों में बाल्मीकि समाज के व्यक्तियों का पार्षद के रूप में मनोनयन, बीस हजार सफाईकर्मियों की भर्ती तथा स्वच्छकारों के पुनर्वास की पहल जैसे फैसलों से समाज लाभान्वित हुआ है।
ग्राम पंचायत झर (बस्सी) की सरपंच कविता मीणा के नेतृत्व में आए ग्रामीणों ने पंचायतों के सुदृढ़ीकरण की दिशा में राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के लिए श्री गहलोत का आभार व्यक्त किया। अजमेर नगर निगम के पार्षद श्री श्रवण कुमार टोनी के नेतृत्व में बाल्मीकि समाज सेवा संस्थान, अजमेर के एक प्रतिनिधिमंडल ने अजमेर के आजाद पार्क में 16 दिसम्बर को होने वाले समाज के विशाल सामूहिक विवाह सम्मेलन का पोस्टर भेंट कर मुख्यमंत्राी को इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।
राजस्थान कंप्यूटर कांग्रेस के अध्यक्ष श्री पुरुषोत्तम पारीक ने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की उपयोगिता एवं सफलता पर आधारित पुस्तिका ‘नवचेतना‘ की प्रति श्री गहलोत को भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्राी को कवि एवं लेखक श्री लोकेश शुक्ल ने अपनी पुस्तक ‘बागवान‘ की प्रति भी भेंट की। सांवरिया सेठ के मंदिर से आए लोगों ने श्री गहलोत को दुपट्टा ओढ़ाया। मुख्यमंत्राी ने श्रद्धाभाव से इसे ग्रहण किया।

error: Content is protected !!