राज्य का ई-गर्वनेन्स अवार्ड राजुवास को

मुख्यमंत्री गहलोत ने कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा को
ई-गर्वनेन्स अवार्ड प्रदान किया

बीकानेर, 19 अगस्त। राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सोमवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा को “ई-गर्वनेन्स राजस्थान अवार्ड“ प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा बिड़ला आॅडिटोरियम, जयपुर में आयोजित “राजस्थान नवाचार मीट“ समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया।
वेटरनरी विश्वविद्यालय में एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली को विकसित कर वेटरनरी विश्वविद्यालय को पूरी तरह ई-गर्वनेन्स मोड पर लाये जाने के कारण इस पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। विश्वविद्यालय में “एकीकृत विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली“ की स्थापना करके विद्यार्थियों के प्रवेश, भर्ती एवं परीक्षा से संबंधित सभी कार्य कम्प्यूटरीकृत हो गये हंै। तीनों संघटक महाविद्यालयों में पारंपरिक परीक्षा कक्षों को बदल कर स्मार्ट क्लास रूम में तब्दील किया जा चुका है। विश्वविद्यालय ने तमाम गतिविधियों को ई-गर्वनेन्स के तहत लाकर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की प्रक्रिया को आॅनलाइन किया है। विश्वविद्यालय परिसर और बाहर के संस्थानों में इन्टरनेट सुविधा प्रदान की गई है। संस्थापन, बजट-वित्त, पेन्शन, पशुचिकित्सालय के प्रबंधन कार्यों को पूरी तरह ई-गर्वनेन्स के तहत किया गया है। विश्वविद्यालय के पुस्तकालय का आधुनिकीकरण करके ई-ग्रन्थ योजना से जोड़ा गया है। सभी कार्मिकों के पे-रोल, पेंशन, पी.एफ. इत्यादि खातों को भी कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है। विश्वविद्यालय में कार्मिक पोर्टल और विद्यार्थी पोर्टल भी स्थापित किये गए है। वेटरनरी विश्वविद्यालय द्वारा राज्य के सुदूर क्षेत्रों तक प्रभावी सेवाएं उपलब्ध करवाने के प्रयासों की सराहना की गई है। इस अवार्ड के मिलने से राजुवास परिवार में खुशी की लहर व्याप्त हो गई।
—–
राजीव गांधी अक्षय ऊर्जा दिवस मंगलवार को
रैली,निबंध और चित्रकला की होगी प्रतियोगिताए

बीकानेर, 19 अगस्त। राजीव गांधी अक्षय ऊर्जा दिवस पर मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।
मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद के अनुसार मंगलवार को जिला कलक्टेªेट परिसर से सुबह 8 बजे दौड़/रैली निकाली जायेगी। यह रैली कलेक्ट्रेट से राजीव गांधी स्मारक पंचशती सर्किल तक जायेगी। राजकीय डूंगर काॅलेज के प्रताप सभागार में सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक निबंध/ चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार अक्षय ऊर्जा निगम द्वारा दिए जायेंगे। उन्होंने बताया कि रैली का आयोजक जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को बनाया गया है। सम्पूर्ण कार्यक्रम का नाॅडल अधिकारी सहायक निदेशक काॅलेज शिक्षा डाॅ.राकेश हर्ष को बनाया गया है।
——

आत्मा योजनान्तर्गत कृषक पुरस्कार हेतु प्रस्ताव आमन्त्रित

जिले के 25 कृषकों को मिलेगें 10000 रूपये व 10 कृषकों को मिलेगें 25000 रूपये का पुरस्कार

बीकानेर,19 अगस्त। कृषि उन्नति योजना के कृषि विस्तार पर उपमिशन (ैड।म्) आत्मा योजनान्तर्गत वर्ष 2019-20 में राज्य, जिला तथा पंचायत समिति स्तर पर विभिन्न कृषि उद्यमों के श्रेष्ठ कृषकों को पुरस्कृत किया जाना है। इस पुरस्कार हेतु प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर पाॅंच कृषकों का चयन प्रत्येक गतिविधिवार अलग-अलग कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन डेयरी व मत्स्य पालन ,जैविक खेती , नवाचारी खेती, कृषि उत्पादों का प्रसंस्करण एवं मूल्य सवंर्धन आदि गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों में से एक-एक कृषक का किया जावेगा। इस प्रकार प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर कुल 5 कृषकों का चयन प्रत्येक गतिविधिवार किया जावेगा। पंचायत समिति स्तर पर चयनित कृषकों में से 10 सर्वश्रेष्ठ कृषकों को (प्रत्येक गतिविधि हेतु 2 सर्वश्रेष्ठ कृषक) जिला स्तर पर चयनित किया जायेगा तथा प्रदेश के समस्त जिलों से चयनित कृषकों में से राज्य स्तर पर 10 सर्वश्रेष्ठ कृषकों का (प्रथम एवं द्वितीय स्तर पर 5-5 कुल 10) चयन होगा। पुरस्कार हेतु प्रत्येक गतिविधिवार पंचायत समिति स्तर पर राशि 10,000 रूपये, जिला स्तर पर राशि 25,000 रूपये एवं राज्य स्तर पर राशि 50,000 रूपये देने का प्रावधान है।
उप परियोजना निदेशक मुकेश गहलोत ने बताया कि पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर सम्मानित किये जाने वाले कृषकों का चयन आत्मा योजना में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित शाषी परिषद द्वारा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आत्मा योजना के तहत गत वर्षो में पुरस्कृत कृषकों का चयन दोबारा नहीं किया जायेगा। कृषकों को एक बार ही इस योजना के अन्तर्गत सम्मानित किये जाने का प्रावधान है। उन्होंने बतायसा कि जिन कृषकों को पूर्व में आत्मा योजनान्तर्गत किसी भी स्तर पर चयनित किया जा चुका है, वह कृषक पुनः आवेदन के पात्र नहीं उन्होंने ने बताया कि उक्त योजना में पुरस्कृत किये जाने हेतु कृषक के आवेदन पत्र/मनोनयन प्रस्ताव 31अगस्त तक आमन्त्रित किये जाते है। आमन्त्रण प्रस्ताव कार्यालय उप निदेशक कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक, “आत्मा” कृषि भवन, सांगलपुरा बस स्टेण्ड के सामने, बीकानेर में पहुंचाया जाना है।
——
बौद्विक संपदा अधिकार पर होगी कार्यशाला

बीकानेर,19 अगस्त। स्टेक होल्डरों को भारत सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाओं का व्यापक तौर पर लाभ दिलाने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार पर कार्यशाला आयोजित होनी है।
जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण ने बताया कि कार्यशाला में काॅपीराईट,जी.आई.,ट्रेडमार्क आदि पर विभिन्न उद्योग संगठनों व संघो के साथ चर्चा की जायेगी। उन्हांेने बताया कि जिले मंे सभी भावी जी.आई.उत्पादों का चिन्हीकरण करने एवं स्टेक होल्डर तथा उत्पादों से जुड़े सभी औद्योगिक, व्यापारिक संगठन सहभागिता निभाने के लिए जिला उद्योग केन्द्र में सम्पर्क कर सकते हैं।
—–
स्वर्गीय राजीव गांधी की 75 वीं जयन्ती पर हुई प्रतियोगिताएं

बीकानेर, 19 अगस्त। राजकीय डूँगर महाविद्यालय, बीकानेर में ’’स्वर्गीय राजीव गांधी की 75 वीं जयन्ती समारोह’’के उपलक्ष्य में सोमवार को भाषण प्रतियोगिता-कम्प्यूटर क्रांति में राजीव गांधी का योगदान, निबंध प्रतियोगिता- सूचना एवं संचार क्रांति में स्वर्गीय राजीव गांधी का योगदान एवं पोस्टर प्रतियोगिता-युवा मताधिकार विषयों पर आयोजीत की गयी।
प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने बताया कि कार्यक्रम में भारी संख्या में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वंमसेवक एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। महाविद्यालय के वरिष्ठ संकाय सदस्य डाॅ. विजय कुमार ऐरी ने राजीव गांधी की कम्प्यूटर क्रांति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रतियोगिताओं के निर्णायक के रूप में डाॅ. ऊषा कंवर, डाॅ. अरविन्द शर्मा एवं सुचि़त्रा कश्यप ने निर्णायक की भूमिका निभाई एवं कार्यक्रम में अकादमीक प्रभारी डाॅ. शालिनी मूलचन्दानी, डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित,डाॅ. नरेन्द्र कुमार, डाॅ. सुरेन्द्र पाल मेघ, डाॅ. इन्द्र सिंह राजपुरोहित, डाॅ. करबी साह आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी डाॅ. एस.एन जाटोलिया ने किया एवं अंत में डाॅ. संदीप यादव ने धन्यवाद ज्ञापन किया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अंकित गोयल, द्वितीय स्थान पर देवेन्द्र सिंह शेखावत एवं तृतीय स्थान पर मनीष सहारण व बजरंग लाल ने प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता मंे प्रथम स्थान पर दिनेश कुमार, द्वितीय स्थान पर गोमद राम तथा तृतीय स्थान पर निखिल सारस्वत ने प्राप्त किया।
——
जल शक्ति अभियान के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी 20 से 23 अगस्त तक रहेंगे जिले में
जल शक्ति अभियान की गतिविधियों की करेंगे समीक्षा

बीकानेर, 19 अगस्त। जल शक्ति अभियान के तहत केन्द्र सरकार द्वारा जिले के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों का दल 20 अगस्त से 23 अगस्त तक जिले के भ्रमण पर रहेंगे। भ्रमण के दौरान अभियान के तहत फील्ड विजिट एवं समीक्षा बैठक की जाएगी।
जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी के अनुसार अभियान के अन्तर्गत अब तक अर्जित उपलब्धियों की , अभियान के अन्तर्गत मनरेगा के अलावा अन्य योजनाओं अन्तर्गत अर्जित उपलबिधयों की मोबाइल एप के माध्यम से जियो टेगिंग, अभियान के तहत स्पेशल इन्टरवेन्शन्स अंतर्गत तैयार किये दस्तावेजों की समीक्षा की जायेगी। ब्लाॅक, डिस्ट्रिक्ट वाटर कन्जरवेशन प्लान, उक्त प्लान्स के डिस्ट्रिक्ट इरिगेशन प्लान के साथ समन्वय, उपरोक्त प्लान्स के क्रियान्विति एवं पूर्णता हेतु अब तक की प्रगति अनुसार पूर्ण कराये जाने की कार्ययोजना, कृषि विज्ञान केन्द्र मेला, संबंधित गतिविधियों की प्रगति की भी समीक्षा की जायेगी। उन्होंने बताया कि 3 सितम्बर को प्रस्तावित केवीके-डे हेतु की गई तैयारियों और अरबन वेस्ट वाटर रियूज के कार्यों की समीक्षा की जायेगी।
केन्द्रीय नोडल अधिकारियों एवं जिला कलक्टर द्वारा गोद लिये गये पांचों इन्टरवेन्शन के कार्यों का भौतिक सत्यापन एवं प्री/पोस्ट फोटोग्राफ्स अपलोडिंग, जन सहभागिता के लिए आईईसी प्लान के तहत आयोजित गतिविधियों की प्रगति की, श्रेष्ठ कार्यों, नवाचार पहल, स्थानीय पद्धतियों जिसमें अधिकतम जनसमुदाय की भागीदारी मिली हो की पहचान कर उक्त के पुनरावर्तन की संभावनाओं की समीक्षा की जायेगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!