निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का संशोधित कार्यक्रम जारी

बीकानेर, 27 अगस्त। स्थानीय निकाय आम चुनाव 2019 की नामावलियों की तैयारी के लिए निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण का संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पाल गौतम ने बताया निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 14 सितम्बर को किया जाएगा। निर्वाचक नामावलियों का वार्डों तथा मतदान केन्द्रों पर पठन 14 तथा 15 सितम्बर को किया जाएगा। दावों व आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 23 सितम्बर होगी। इसके बाद 15, 21 तथा 22 सितम्बर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। 30 सितम्बर तक दावों एवं आक्षेपों को निस्तारित किया जा सकेगा। इसके बाद 14 अक्टूबर तक पूरक सूचियों की तैयारी की जाएगी। निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 18 अक्टूबर को किया जाएगा।
गौतम ने बताया कि निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन के बाद दावों व आपतियों के दौरान मतदाताओं द्वारा अपना नाम एक वार्ड से दूसरे वार्ड में स्थानान्तरित करने के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
—–
बीकानेर, 27 अगस्त। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 11 से 13 सितम्बर तक आयोजित होने वाली संगोष्ठी व प्रदर्शनी सहित अन्य आयोजन के लिए 29 अगस्त को प्रातः 11 बजे जिला परिषद सभागार में बैठक आयोजित की जाएगी।
——
छात्र संघ चुनावः डूंगर काॅलेज में 47.91 प्रतिशत मतदान
बीकानेर, 27 अगस्त। राजकीय डूंगर महाविद्यालय में मंगलवार को हुए छात्र संघ चुनाव में कुल 4961 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। प्राचार्य डाॅ. सतीश कौशिक ने बताया कि सम्पूर्ण मतदान शंातिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न हुआ। डाॅ. कौशिक ने सफल चुनाव संचालन हेतु महाविद्यालय की विभिन्न समितियों एवं जिला तथा पुलिस प्रशासन का आभार व्यक्त किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. रविन्द्र मंगल ने बताया कि कुल सत्रह मतदान केन्द्रों में से बी.ए.प्रथम वर्ष के मतदान केन्द्र संख्या दो पर सर्वाधिक 61 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी प्रकार बी.काॅम. द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के मतदान केन्द्र संख्या सोलह पर न्यूनतम लगभग 19 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशानुसार मतदान दिवस को भी सभी पात्र मतदाताओं को परिचय पत्रों का वितरण किया गया। काॅलेज में 10 हजार 354 मतदाता थे।

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी डाॅ. जी.पी.सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देशानुसार महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, राजूवास तथा स्वामी केशवानन्द कृषि विश्वविद्यालय सहित कुल सत्रह संस्थानों की मतपेटियां डूंगर काॅलेज के स्ट्रांॅंग रूम में रखवा कर सील कर दी गयी हैं। डाॅ. सिंह ने बताया कि मतगणना दिवस यानी बुधवार को सभी संस्थान प्रातः नौ बजे से मतपेटियां डूंगर महाविद्यालय से प्राप्त कर सकेंगे। इसके बाद सभी शिक्षण संस्थानों की मतगणना 28 अगस्त को ही संबंधित संस्थान में ही सम्पन्न होगी। डूंगर काॅलेज के मतदाताओं की मतगणना बुधवार 28 अगस्त को 11 बजे प्रताप सभागार में प्रारम्भ होगी। लिंगदोह समिति के प्रभारी अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया लिंगदोह समिति की सिफारिशों के तहत ही सम्पन्न हुई। महाविद्यालय प्रशासन द्वारा इस हेतु हर सम्भव प्रयास किया गया।
—–
बौद्धिक सम्पदा अधिकार पर कार्यशाला 10 दिसम्बर को
बीकानेर, 27 अगस्त। बौद्धिक सम्पदा अधिकार के सम्बंध में 10 दिसम्बर को कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि कार्यशाला में काॅपीराइट, जीआई, ट्रेडमार्क आदि के बारे में विभिन्न उद्योग संगठनों के साथ चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठन जिला उद्योग कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

error: Content is protected !!