संस्कृति समझने केलिए जयपुर में मनी कैलीफोर्निया नाईट

जयपुर। दुनिया की विभिन्न् संस्कृतियों के बीच आपसी समझ और तालमेल बनाने के लिए जयपुर में अंतर सांस्कृतिक सर्किल की स्थापना की गई है जिसने षनिवार की देर षाम यहां कैलीफोर्निया नाईट का आयेजन किया। इस प्रकार का आयोजन यहां पहली बार हुआ है और अब नियमित तौर पर विभिन्न्ा संस्कृतियों के ऐसे आयोजन होंगे।
एक एनजीओ-आल्टेरनेटिव डवलपमैंट एण्ड रिसर्च सेंटर, जिसने यह सर्किल बनाने में पहल की ह, के संचालक प्रहलाद षेखावत का कहना है कि मुख्य रूप से इस सर्किल का उद्देष्य विभिन्न्ा संस्कृतियों की समझ प्ैदा करना, स्थानीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर षांति के लिए हालात प्ैादा करने के साथ गरीब व अमीर के बीच की संस्कृति को पहचान कर जीने की राह विकसित करना है। सर्किल में विभिन्न्ा धार्मिक समुदायों के बीच सामजस्य प्ैदा करने के अलावा एक दूसरे के धर्म से षिक्षा ग्रहण करने की क्षमता बढ़ाना है। इसके लिए षोध-अध्ययन, योग व मेडिटेषन, नैतिक मूल्यों के प्रति समझ को विकसित करना है। इसके लिए संभाषणों के अलावा संगीत, कविता, चित्रकारी और भोजन की गोष्ठियां रखी जाने वाली हैं।
क्ैलीफोर्निया नाईट में अमरीका के दो ऐसे नौजवान-क्रिस और मोर्गन ने अपने अनुभव बांटे जो दुनिया के बड़े हिस्से को साईकिल से नापने के अभियान पर निकले हैं। वे पिछले करीब 10 दिन से जयपुर में हैं। उन्होंने कैलीफोर्निया की स्थानीय संस्कृति का चित्रण एक वीडियो षो के साथ किया तथा वहां के पकवान बना कर भी खिलाए। कैलीफार्निया की मानवीय स्प्रिट का उन्होंने वहां के संगीत से समझाने की कोषिष की।
यह एनजीओ गरीब और कच्ची बस्तियों के बच्चो के लिए चार स्कूल चलाता है और उसी वर्ग की गरीब महिलाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने में मदद करता है।
षेखावत ने बताया कि सर्किल के कार्यक्रम नियमित होते हैं जिनमें जयपुर प्रवास पर आने वाले दुनिया के विद्वानों के अलावा षांति और स˜ावना के लिए काम करने वाले चर्चित हस्तियां षामिल होते हैं।

error: Content is protected !!