अब और महंगी होगी रोटी

जयपुर। पहले से ही महंगाई की मार से जूझ रहे आम आदमी के लिए बुरी खबर। अब उन्हें पेट भरने के लिए पहले से अधिक खर्चा करना होगा। अब 20 से 25 रुपये किलोग्राम भाव से बिकने वाला आटा तीन रुपये किलो तक महंगा हो सकता है, क्योंकि फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया [एफसीआई] अब खुले बाजार में गेहूं पर सरकारी टैक्स और ट्रांसपोर्ट का खर्च जोड़कर बेचेगा। इससे देश भर में गेहूं के दाम कम से कम दो रुपये प्रति किलो बढ़ जाएंगे, जिसका सीधा असर आटे के दाम पर पड़ेगा।

एफसीआई की ओपन मार्केट सेल स्कीम के तहत 65 लाख टन गेहूं का अतिरिक्त आवंटन किया गया है। ये गेहूं देश के 19 राज्यों के लिए आवंटित किया गया, जिनकी कीमत अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग है। ये कीमत 1558 रु. से लेकर 1750 रु. प्रति क्विंटल तक तय की गई है। आटा मिलों की ओर से एफसीआई की इस नीति का विरोध हो रहा है।

राजस्थान में गेहूं पर 1.60 फीसदी मंडी टैक्स लगता है लेकिन अब एफसीआई द्वारा जल्द ही बढ़ी हुई कीमतें घोषित किए जाने से गेहूं के दामों में तेजी आएगी। थोक व्यापारियों ने बताया कि हाल ही में आई खबरों से मंडियों में गेहूं के थोक दाम एक सप्ताह में 80-90 रु. प्रति क्विंटल तक बढ़े हैं। खुले बाजार में अभी आटा 19 से 20 रुपए किलो बिक रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में दाम 22 से 23 रुपये होगा। हालांकि एफसीआई के एजीएम केएस मीणा ने कहा कि अभी हमें कोई निर्देश नहीं मिले हैं।

वहीं, एफसीआई के निचले अधिकारियों का कहना है कि उच्च स्तर से आदेश तो मिल गए, लेकिन प्रदेश के अधिकारी जन आक्रोश को देखते हुए टिप्पणी करने से बच रहे हैं।

error: Content is protected !!