हाई मास्क लाईट से जगमग होगी स्वर्णनगरी

जैसलमेर, 21 फरवरी/जिला कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को जैसलमेर शहर में सौन्दर्यकरण कार्य कराने की दृष्टि से भ्रमण किया एवं नगर विकास न्यास द्वारा जैसलमेर द्वारा लगाई जा रही हाई मास्क लाईट एवं रीडिंग कॉर्नर स्थलांे का जायजा लिया। उन्हांेने हनुमान चौराहा, भाटिया मुक्तिधाम, पटवा हवेली, गोपा चौक, षिव मन्दिर के सामने, रिंग रोड़ पार्किंग स्थल, दुर्ग पार्किंग स्थल, गड़ीसर चौराहा, रेलवे स्टेषन के सामने, यूनियन चौराहा, बाड़मेर रिंग रोड़, एयरफोर्स चौराहा, विजय स्तम्भ, ऑफिसर डेजर्ट क्लब, रामगढ़ रोड़ स्थित नगर विकास न्यास की अमर शहीद सागरमल गोपा बहुउ६ेषीय आवासीय योजना प्रवेष द्वार के पासलगाई जाने वाली हाई मास्क लाईट एवं रीडिंग कॉर्नर स्थलांे का अवलोकन किया।
जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे हाई मास्क लाईटें एवं रीडिंग कार्नर का कार्य शीघ्र ही चालू करावंे। उन्होंने सबसे पहले गोपा चौक एवं पटवा हवेली के कार्य को प्राथमिकता से चालू करने के निर्देष दिए। उन्हांेने आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिए कि इन स्थलों पर जो भी ठेलें एवं अन्य अतिक्रमण है उनको तत्काल ही हटाने की कार्यवाही कर दें ताकि नगर विकास न्यास इस पर कार्य चालू कर सकें। भ्रमण के दौरान नगर विकास न्यास के सचिव अनुराग भार्गव, आयुक्त नगर परिषद बृजेष रॉय, सहायक अभियंता नगर विकास न्यास साहब राम जोषी साथ में थे।
जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिए कि उनके द्वारा जहां हाई मास्क लाईट लगाई गई है उसकी जांच करवाकर जो भी हाई मास्क लाईट बंद है उनको तत्काल ही सही करवाकर चालू करावें। उन्होंने गोपा चौक से पूर्व बनी पार्किंग स्थल पर कॉर्नर में शौचालय का निर्माण कराने के साथ ही दुर्ग पार्किंग स्थल पर जैसलमेर टूरिस्ट गाईड लाईन सोसायटी की जो जगह है उसका सौन्दर्यकरण करवाकर विकसित कराने के साथ ही यहां पर शौचालय को सही कराने एवं उसकी नियमित रूप से सफाई करने के निर्देष दिए। उन्होंने आयुक्त को निर्देष दिए कि वे जिला कलक्टर निवास से नगर विकास न्यास की रामगढ़ रोड़ स्थित आवासीय योजना, यूनियन चौराहा से जीएडी कॉलोनी, विजय स्तम्भ चौराहा से अमर सागर तिराहा तक रात्रि में लाईट की व्यवस्था का कार्य शीघ्र कराने की कार्यवाही करावें।
जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में हाई मास्क लाईट लगने से जहां रात्रि में पूरा शहर प्रकाष से जगमग उठेगा वहीं सुन्दर ढंग से रीडिंग कॉर्नर बनने से जहां लोगों को बैठने की अच्छी सुविधा मिलेगी वहीं समाचार पत्र एवं अन्य पत्रिकाएं पढ़ने का मिलेगी। जिला कलक्टर ने भ्रमण के दौरान आयुक्त को निर्देष दिए कि वे आवारा पषुओं की धरपकड़ की कार्यवाही प्रभावी ढंग से करावें वहीं सफाई व्यवस्था को बेहतर करावें। इसके साथ ही उन्होंने रिंग रोड़ पार्किंग स्थल पर भी शौचालय बनाने के निर्देष दिए।
सचिव नगर विकास न्यास अनुराग भार्गव ने बताया कि नगर विकास न्यास द्वारा हाई मास्क लाईट लगाने का कार्य चालू कर दिया गया है, शहर में लगभग 18 विभिन्न चिह्न्ति किए गए स्थानों पर हाई मास्क लाईट लगा दी जाएगी वहीं रीडिंग कॉर्नर का कार्य भी साथ-साथ में चालू कर दिया जाएगा।
—-000—-

राज कार्य में लापरवाही बरतनें पर राजगढ़ पटवारी सुरेन्द्रसिंह निलम्बित
जैसलमेर, 21 फरवरी/जिला कलक्टर नमित मेहता ने एक आदेष जारी कर तहसीलदार पोकरण के प्रतिवेदन के आधार एवं पटवारी द्वारा राज कार्यो के प्रति लापरवाही बरतनें पर तहसील पोकरण के राजगढ़ पटवारी सुरेन्द्रसिंह को प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए तुरन्त प्रभाव से निलम्बित कर दिया है।
जिला कलक्टर ने पटवारी द्वारा राहत कार्य में बरती गई लापरवाही को गंभीरता से लिया एवं उसे निलम्बित किया। आदेष के अनुसार निलम्बन काल में पटवारी सुरेन्द्रसिंह को नियमानुसार निर्वाह भत्ता देय होगा एवं इनका मुख्यालय तहसील कार्यालय जैसलमेर मे किया गया।
—-000—-

म्याजलार मे गैस की टंकी फटने से गरीब हिन्दू सिंह के कच्चे झोंपे एवं सामान जलकर नष्ट होने पर जिला प्रषासन द्वारा टीम भेजकर राहत सामग्री उपलब्ध करवाई गई
जैसलमेर, 21 फरवरी/ग्राम पंचायत म्याजलार के बीपीएल परिवार के हिन्दू सिंह पुत्र रामसिंह भाटी के घर में गुरुवार को रात्रि में गैस की टंकी के फटने से आगजनी की घटना हो गई एवं उसके कच्चे झौपडें तथा अन्य सामान जलकर नष्ट हो गया।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि इसकी सूचना मिलते ही जिला प्रषासन द्वारा शुक्रवार को प्रातः ही हिन्दू सिंह भाटी के घर टीम भेजकर सबसे पहले उनके परिवार को खाद्य एवं अन्य राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई जिससे परिवार को राहत मिली। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही मुख्यमंत्री सहायता कोष से भी नियमानुसार सहायता राषि उपलब्ध कराने की कार्यवाही भी चालू कर दी गई । इस प्रकार जिला प्रषासन ने संवेदनषीलता का परिचय देकर हिन्दू सिंह के परिवार को राहत सामग्री उपलब्ध करवाकर उसे राहत दी।
—-000—-

राज्य सरकार ने जिला प्रषासन की पालनहार योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए सराहना की
जैसलमेर, 21 फरवरी/राज्य सरकार ने जैसलमेर जिले में पालनहार योजना में उत्कृष्ट कार्य करने एवं लाभार्थियों को समय पर योजना का लाभ पहुंचाने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता एवं उसकी टीम की सराहना की एवं सराहना पत्र भेजा। राज्य सरकार ने इस फ्लेगषिप योजना में जिले में हुए उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई दी। साथ ही जिला कलक्टर के मार्गदर्षन में कार्यरत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं अन्य विभाग के योजना से जुड़े अधिकारी एवं कार्मिकों को भी बधाई प्रेषित की। उन्होंने इस योजना में लाभार्थियों का समय पर भुगतान करवाने पर भी जिला प्रषासन की सराहना की।

error: Content is protected !!