रुफिल ने शुरू की अपने डेयरी प्रोडक्ट्स की होम डिलीवरी

अपने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया होम डिलीवरी का फैसला

जयपुर, 3 अप्रैल, 2020: कोविड- 19 महामारी से उपजे हालात से निपटने के लिए देश का प्रत्येक नागरिक अपनी तरफ से हरसंभव कोशिश कर रहा है। रुफिल ने भी इस कोशिश मंे अपनी तरफ से योगदान करते हुए अपने डेयरी प्रोडक्ट्स की होम डिलीवरी करने का फैसला किया है, ताकि अपने ग्राहकों को संक्रमण के खतरे से बचाया जा सके। रुफिल ने जयपुर में श्याम नगर, वैशाली नगर, जगतपुरा, सी-स्कीम, भांकरोटा जैसे क्षेत्रों में डेयरी उत्पादों की डोर-टू-डोर डिलीवरी शुरू की है और बहुत जल्द कंपनी पूरे जयपुर में होम डिलीवरी शुरू करेगी।
दूध की आपूर्ति को नियमित बनाए रखते हुए रुफिल ने यह भी सुनिश्चित किया है कि दूध की खरीद और प्रोसेसिंग से लेकर आपूर्ति और वितरण तक पूरी सावधानी बरती जाए। कंपनी को इस बात पर गर्व है कि ऐसे संवेदनशील समय में वह अपने साथी नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए आवश्यक सेवाओं में तैनात अन्य लोगों के साथ अपनी तरफ से भी योगदान कर सकती है।
रुफिल के डायरेक्टर श्री अभिषेक जोशी ने कहा, ‘‘रुफिल टीम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है कि हमारे उत्पाद हर संभव क्षेत्र तक पहुँचे, साथ ही यह भी प्रयास किए जा रहे हैं कि हमारी आपूर्ति बाधित न हो। इस दौरान हमारे कर्मचारियों के साथ-साथ हम अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा को भी सुनिश्चित करना चाहते हैं।‘‘
उन्होंने आगे कहा, ‘‘संक्रमण की आशंका को कम करने के लिए हम कैशलेस भुगतान पर जोर देते हैं, हालांकि, यह हमारे सेवा क्षेत्र को सीमित नहीं करता है। हम स्विगी ऐप के माध्यम से भी सेवा प्रदान करते हंै। ऐसी स्थितियों में जहां उपभोक्ता डिजिटल भुगतान को पूरा करने में असमर्थ होते हैं, हम सावधानी के साथ नकदी को भी स्वीकार करते हैं और संभालते हैं। हमारा वितरण और आपूर्ति स्टाफ उपभोक्ताओं की सुरक्षा के साथ-साथ स्वयं के लिए भी अत्यंत सतर्क है और हम अच्छी सेवाओं को बनाए रखने और वर्तमान परिदृश्य में लोगों तक पहुंचने के लिए उनके आभारी हैं।‘‘
रुफिल के बारे मेंः
राजेंद्र और उर्सुला जोशी फूड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (रुफिल) जयपुर स्थित खाद्य उत्पाद कंपनी है जो ब्रांड नाम ‘रुफिल‘ के तहत काम करती है। कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले ऐसे डेयरी उत्पादों का निर्माण करती है, जो ताजा, शुद्ध और मिलावट से मुक्त होते हैं। रुफिल के उत्पाद दूध आधारित हैं और अत्याधुनिक टैक्नोलाॅजी की मदद से कंपनी न सिर्फ अपने किसानों और उनकी गायों की देखभाल करती है, बल्कि मवेशियों को लेकर भी कंपनी संवेदनशील नजरिया रखती है। श्री अभिषेक जोशी, जो कंपनी के प्रमुख हैं, एक दूरदर्शी व्यक्ति हैं जिनकी राय है कि देश में हर कोई ताजा और शुद्ध दूध का हकदार है, और लोगों को उचित मूल्य पर डेयरी उत्पाद उपलब्ध कराए जाने चाहिए।
महिंद्रा वल्र्ड सिटी, जयपुर में 2017 में स्थापित रुफिल एक अपेक्षाकृत नई कंपनी है और कंपनी के पास इन स्वादिष्ट, और अभिनव उत्पादों के निर्माण के लिए समर्पित पेशेवरों की एक युवा टीम है। कंपनी के वर्तमान प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में पास्चुरीकृत दूध, छाछ, दही, पनीर और गाय का घी शामिल है। रुफिल ने इस साल फलों के योगर्ट्स, फ्लेवर्ड मिल्क और आइस क्रीम सहित विभिन्न प्रकार के नए मूल्य वर्धित उत्पादों को लॉन्च करने की योजना बनाई है।
रुफिल ने अपनी अत्याधुनिक डेयरी प्रसंस्करण सुविधा महिंद्रा वल्र्ड सिटी जयपुर में स्थापित की है। यह एक स्वचालित संयंत्र है जो परिचालन में उच्चतम स्तर की स्वच्छता सुनिश्चित करता है। रुफिल डेयरी प्रसंस्करण के स्विस मानकों के अनुसार अपने संयंत्र का संचालन कर रहा है और उनके पास स्विस डेयरी विशेषज्ञों के साथ मजबूत सहयोग है जो आधुनिक डेयरी उत्पाद बनाने में उनका समर्थन करते हैं। रुफिल की प्रोसेसिंग फेसिलिटी स्विस एक्रिडिटेशन सिस्टम की क्यूएमएस आईएसओ 9001 मान्यता के साथ प्रमाणित है और साथ ही यह यूकेएएस एक्रिडिटेशन की ओर से एफएसएससी 22000 प्रमाणित भी है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि सिलिकॉन इंडिया ने 2019 में रुफिल को जयपुर के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप के रूप में मान्यता दी है।
रुफिल आरयूजे समूह का हिस्सा है, जिसकी प्रमुख श्रीमती उर्सुला जोशी है, जो एक स्विस नागरिक हैं। आरयूजे समूह एक ऐसा विविध कारोबारी समूह है, जो खाद्य उत्पादों के विनिर्माण, प्रीर्सिशन पार्ट्स के निर्माण, कस्टमाइज्ड फर्नीचर बनाने, हाई-एंड इलेक्ट्रिकल इंस्टाॅलेशन सेवाओं का व्यवसाय करता है। ये सभी कारोबार जयपुर से संचालित किए जाते हैं। स्वर्गीय डॉ आर. के. जोशी की व्यापक दृष्टि के अनुरूप आरयूजे ग्रुप के लिए उच्च गुणवत्ता वाले स्विस विनिर्माण मानकों को अपनाया गया है और इसी राह पर चलते हुए यह ग्रुप आज लोगों के कौशल स्तर को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।
रुफिल की एक प्रमुख ताकत दूध खरीद (संग्रह) प्रणाली है। अपने केंद्र पर एकत्रित होने वाले दूध की हर बूंद मिलावट से मुक्त हो, यह सुनिश्चित करने के लिए रुफिल ने किसी भी मशीन या सिस्टम को खरीदने में संकोच नहीं किया है। दूध को रुफिल सेंटर में लाने वाले प्रत्येक किसान को पहले अपने दूध के नमूने को विशेष परीक्षण मशीनों के माध्यम से परीक्षण करवाना होता है और यहां क्लीयर होने के बाद ही उसका दूध स्वीकार किया जाता है। यह एक दैनिक प्रक्रिया है और तकनीक की मदद से रुफिल लगातार पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी करता है। इस प्रकार जो दूध इकट्ठा किया जाता है वह शुरुआती बिंदु से लेकर आखिर तक 100 फीसदी सुरक्षित और शुद्ध होता है।
इसके अलावा रुफिल ने श्रमिकों की स्वच्छता और साफ-सफाई को लेकर भी सख्त नीति बनाई है और अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण मानकों के अनुरूप कारखाने में विशेष स्वच्छता क्षेत्र बनाए हैं। कारखाने को डेयरी, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल पृष्ठभूमि वाले स्विस विशेषज्ञों के सहयोग से तैयार किया गया है और इस तरह जयपुर में एक अत्याधुनिक सुविधा बनाने में मदद मिली है।
रुफिल एक तेजी से बढ़ती कंपनी है और वर्ष 2020 के अंत तक कंपनी की योजना समूचे राजस्थान को कवर करने की है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!