स्टूडेंट्स के लिए 330 करोड़ के लैपटॉप

जयपुर। राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना के तहत राजस्थान सरकार आगामी साल की योजना के लिए 330 करोड़ रुपए के लैपटॉप खरीदेगी। स्कूल स्तर पर अव्वल रहने वाले स्टूडेंट्स को लैपटॉप देने की सरकार की इस योजना के तहत 1 लाख 11 हजार 600 लैपटॉप खरीदने की क्रय प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। राजस्थान में कांग्रेस की वर्तमान सरकार के 4 साल पूरे होने के अवसर पर गुरूवार को यह जानकारी मुख्मंत्री अशोक गहलोत ने दी।

उल्लेखनीय है कि बजट घोषणा में राजीव गांधी डिजिटल विद्यार्थी योजना के तहत माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में मेरिट के अनुसार प्रथम 10-10 हजार छात्र-छात्राओं को लैपटॉप तथा प्रत्येक उच्च प्राथमिक स्कूल में प्रथम स्थान हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को विशेष लर्निग लैपटॉप पुरस्कार के रूप में दिए जाने की घोषणा की थी।

55800 स्टूडेंट्स को 14 इंच लैपटॉप

मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि योजना के तहत सभी 55 हजार 800 स्टूडेंट्स को 14 इंच आकार के स्टैंडर्ड लैपटॉप दिए जाएंगे। इनपर करीब 165 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना को आगामी सालों में निरन्तर जारी रखने का निर्णय भी लिया गया है। आगामी वर्ष की योजना के लिए लैपटॉप्स की जरूरत को शामिल करते हुए 330 करोड रुपए की लागत से 1 लाख 11 हजार 600 लैपटॉप खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

error: Content is protected !!