घोषणाओं में बालिका शिक्षा पर जोर

जयपुर। राजस्थान में वर्तमान कांग्रेस सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा के क्षेत्र लिए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की। उच्च माध्यमिक स्तर की पढ़ाई के लिए किसी भी छात्र-छात्रा को 10 किलोमीटर तक की परिधि में स्कूल सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से आवश्कतानुसार स्कूलों के क्रमोनयन और नए स्कूल खोलने की योजना की घोषणा की। अपनी भावी योजनाओं की घोषणाओं में गहलोत ने बालिका शिक्षा को अहम स्थान दिया।

50 ग‌र्ल्स स्कूलों में साइंस फैकल्टी

बालिकाओं को मेडिकल एवं इंजीनियरिंग विधाओं का अध्ययन करने का अवसर मुहैया कराने के लिए 50 गवर्नमेंट हाई स्कूलों में विज्ञान संकाय प्रारम्भ किए जाएंगे।

सभी को साइकिल, 500/1000 रुपए स्कॉलरशिप

आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद गवर्नमेंट स्कूलों में 9वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर, सभी ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। अल्पसंख्यक वर्ग की गर्ल स्टूडेंट्स को 500 रुपए प्रतिमाह की स्कॉलरशिप दी जाएगी। आईआईटी जैसी प्रतिष्ठित उच्च और तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत ग‌र्ल्स को 1000 रुपए महीना स्कॉलरशिप दी जाएगी। यह स्कॉलरशिप उन्हीं को मिलेगी जिनके पैरेंट्स की सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम है।

सरकारी खर्च पर निजी स्कूलों में पढ़ाई

नई घोषणाओं में 1 हजार बच्चों को प्रतिष्ठित निजी स्कूलों में एडमिशन कराने की योजनना है। इसमें 9वीं क्लास में प्रवेश कराने और वहां पढ़ाई का सारा खर्चा सरकार उठाएगी। इस श्रेणी में वे सलेक्टेट स्टूडेंट्स आएंगे जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम होगी।

स्कॉलरशिप के लिए आय सीमा बढ़ाई

विशेष पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स को मिलने वाली पूर्व मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आय सीमा बढ़ाई जाएगी। इसके तहत 1 लाख 44 हजार रुपए से बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर दी जाएगी।

error: Content is protected !!