मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना रजिस्ट्रेशन शुरू, ई मित्र वाले निभाएंगे मुख्य भूमिका

वल्लभनगर उपखंड अधिकारी ने दी योजना की जानकारी,सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने जारी किए निर्देश
वल्लभनगर| उपखण्ड अधिकारी श्रवण कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से लाभार्थियों को लाभान्वित किया जायेगा। इसके लिए नजदीकी ई मित्र पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं जो परिवार खाद्य सुरक्षा सूची में है उन्हें और आर्थिक जनगणना 2011 की सूची में जो परिवार शामिल है उनका पहले से ही जन आधार कार्ड में डाटा दर्ज है उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है | संविदा कर्मी एवं जो निर्धारित चार श्रेणियों में नहीं आते हैं वे परिवार योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं| उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रदेश के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज सरकारी और सम्बद्ध निजी अस्पतालों में दिया जायेगा। इस स्वास्थ्य बीमा कवर में विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेजेज और प्रोसिजर शामिल किये गये हैं। मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले का चिकित्सकीय परामर्श, जांचें, दवाइयां तथा डिस्चार्ज के बाद के 15 दिन का संबंधित पैकेज से जुडा चिकित्सा व्यय भी निःशुल्क उपचार में शामिल होगा।
पंचायत समिति वल्लभनगर के विकास अधिकारी राधे राम ने बताया कि पूर्ववर्ती स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियो को योजना का लाभ मिल रहा था, अब मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप राज्य के संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल पायेगा। साथ ही प्रदेश के सभी अन्य परिवारों को बीमा प्रीमीयम की 50 प्रतिशत राशि अर्थात 850 रूपये पर वार्षिक 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी।
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ,पंचायत समिति भिंडर के अनुपम निमावत ने बताया कि योजना में पंजीयन कराने के लिये आमजन को जनआधार कार्ड अथवा जनआधार कार्ड नम्बर के साथ अपना आधार कार्ड नम्बर लेकर आना अनिवार्य है। ऎसे परिवार जिनका जनआधार/भामाशाह पंजीयन नहीं किया गया है उन्हें पहले जनआधार कार्ड हेतु पंजीयन करवाना आवश्यक होगा तथा जनआधार आईडी जनरेट होने के बाद ही योजना अंतर्गत पंजीयन किया जा सकेगा। इसके लिए 10 तारीख तक सभी ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर के भी पंजीयन किया जाएगा ई मित्र संचालक लोकेश मेनारिया ने बताया कि ईमित्र पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है आवश्यक दस्तावेज लेकर ईमित्र पर रजिस्ट्रेशन करवा योजना का लाभ लेवे

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!