बाड़मेर के लिये नयी वॉशिंग लाईन स्वीकृत करे रेल मंत्रालय – राठौड़

कांग्रेस पार्टी के युवा नेता आज़ाद सिंह राठौड़ ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर उनका ध्यान बाड़मेर रेलवे स्टेशन की ओर आकर्षित करते हुए लिखा कि वर्तमान में जोधपुर मण्डल के बाड़मेर में यात्री ट्रेनों की देखरेख व सार-संभाल के लिये एक ही वाशिंग लाईन बनी हुई है। बीते कुछ वर्षों में यात्री भार में बढ़ोतरी होने के कारण यहाँ नई रेल सेवा व विस्तार की आवश्यकता लगातार महसूस की जा रही है।वर्तमान में बाड़मेर स्टेशन पर एक अतिरिक्त नई वाशिंग एवं पिट लाईन की अत्यंत आवश्यकता है। इस स्टेशन पर नई वाशिंग एवं पिट लाइन के लिए जगह और अन्य संसाधनों की कोई समस्या नहीं है। बाड़मेर स्टेशन पर अतिरिक्त वाशिंग एवं पिट लाइन बनने से जोधपुर में जो ट्रेनें 15 घण्टे या उससे ज्यादा लाई ओवर रहती है वो ट्रेनें आसानी से बाड़मेर तक बढ़ाई जा सकती है। स्थानीय लोगों द्वारा पिछले कुछ वर्षों में नई रेलों एवं जोधपुर से कुछ रेलों के बाड़मेर तक विस्तार के प्रयास किये गए परन्तु अतिरिक्त वाशिंग एवं पिट लाईन की कमी होने के कारण सम्भव नहीं हो सके। अगर जोधपुर से कोई ट्रेन बाड़मेर तक भविष्य में विस्तारित होती है तो लूनी जंक्शन, समदड़ी जंक्शन, बालोतरा, बायतु एवं उत्तरलाई तक सभी स्टेशन के लोगों को फायदा होगा। नई वाशिंग लाईन बनने से अहमदाबाद एवं दक्षिण भारत के शहरों से बाड़मेर तक रेलों का विस्तार हो पाएगा जिससे बाड़मेर, बालोतरा एवं समदड़ी-जालोर-भीलड़ी सेक्शन के लोगों को फायदा होगा।
5. जयपुर, जोधपुर, अजमेर जैसे बड़े स्टेशनों से भविष्य में कोई ट्रेन बाड़मेर विस्तारित होने से लोगों को सुविधाएं मिलेगी एवं रेलवे को भी फायदा होगा। उपरोक्त सभी बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए तथा समय की मांग को ध्यान में रखते हुए मैं आप से बाड़मेर स्टेशन पर अतिरिक्त वाशिंग लाईन एवं पिट लाइन के निर्माण की मांग करता हूँ। इस के लिए अनेक सामाजिक कार्यकर्ता, व्यक्ति, संस्थाएं तथा जन प्रतिनिधि मांग कर रहे हैं।

राठौड़ ने बताया कि उनकी इस मांग पर रेल मंत्रालय तुरंत कार्रवाई करें और जोधपुर मण्डल व उत्तर पश्चिम रेलवे के संबंधित विभाग के अधिकारियों से निवेदन है कि इस संबंध में प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भिजवाएं, ताकि इस प्रस्ताव से बाड़मेर जिले से भविष्य में नई ट्रेनों का संचालन सम्भव हो जाएगा और जोधपुर मण्डल को एक और नई वाशिंग लाइन मिल जाएगी। यह क्षेत्र के विकास व रेल सेवा विस्तार के लिये भी अहम निर्णय साबित होगा।

– देवेंद्र जोशी ( कार्यालय : श्री आज़ाद सिंह राठौड़, बाड़मेर )

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!