हड़ताल से 3 हजार बैंकों में काम ठप

जयपुर। लोकसभा में बैंकिंग कानून सुधार विधेयक को पारित कर राज्यसभा में भेजे जाने से खासे नाराज बैंककर्मियों ने हड़ताल के आह्वान पर देशभर में बैंकिंग कामकाज को ठप कर दिया। देश के प्रमुख चार संगठनों ऑल इंडिया बैंक एम्पलाईज एसोसिएशन, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, बैंक एम्पलाईज फैडरेशन ऑफ इंडिया एवं नेशनल यूनियन ऑफ बैंक एम्पलाइज ने हड़ताल का आह्वान किया है।

इस हड़ताल को यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स एवं अधिकारियों के प्रमुख संगठन आईबोक का भी समर्थन हासिल हैं। राज्य में बैंक हड़ताल से लगभग दो हजार करोड़ रुपए का कारोबार प्रभावित हुआ। अकेले जयपुर शहर में समाशोधन प्रभावित होने से 4 अरब 36 करोड़ रुपए के 81290 चैक अटक गए। प्रदेश की लगभग तीन हजार शाखाओं में कामकाज नहीं हो सका।

हड़ताली बैंककर्मी स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर की चौडारास्ता शाखा के समक्ष प्रात: 10.30 बजे एकत्र हुए और सरकार के अडियल रवैये के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हड़ताली संगठनों का आरोप है कि सरकार देश एवं आम जनता के हितों को दरकिनार कर बैंकिंग तंत्र को कॉर्पोरेट्स को सुपुर्द करने की साजिश रच चुकी है और राष्ट्रीयकृत बैंकिंग व्यवस्था को नेस्तनाबूद कर रही हैं। ऑल इंडिया बैंक एम्पलाईज एसोसिऐशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महेश मिश्रा ने कहा कि 1969 से लगातार साबित हो रहा है कि सार्वजनिक बैंकों ने देश के सर्वागीण विकास में ऐतिहासिक योगदान किया है किंतु इस संरचना को बेचा जा रहा है।

error: Content is protected !!