कांग्रेस चिंतन शिविर में बनेगी विधानसभा चुनाव की रणनीति

कांग्रेस चिंतन शिविर में राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा होगी। प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार किस तरह का बजट पेश करे और क्या-क्या योजनाएं लागू करे जिनके कारण कम समय में पार्टी को राजनीतिक फायदा मिले इसको लेकर भी चर्चा होगी।

कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी एवं जनार्दन द्विवेदी राज्य विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चंद्रभान के साथ बैठक करेंगे। कांग्रेस आलाकमान के समक्ष चुनाव को लेकर शुरू की गई तैयारियों की रिपोर्ट प्रदेश सत्ता एवं संगठन द्वारा पेश की जाएगी।

इसी तरह की रिपोर्ट दिल्ली, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी पेश करेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. चंद्रभान का कहना है कि आलाकमान के निर्देश मिलने के साथ ही हमने रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू कर दिया।

सूत्रों के मुताबिक आलाकमान ने राजस्थान सहित अन्य राज्यों से कहा है कि मार्च में पेश होने वाले बजट में जनता से जुड़ी योजनाएं घोषित करें और उनका क्रियान्वयन तय करने के लिए अधिकारियों के साथ ही पार्टी के नेताओं की भी जिम्मेदारी तय की जाय।

इधर चिंतन शिविर की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज एक बैठक ली। इस बैठक में शिविर को लेकर प्रदेश स्तर पर विभिन्न समितियां गठित करने के साथ ही नेताओं को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई। मुख्यमंत्री ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ जयपुर के प्रमुख होटलों का भी दौरा किया। सरकार ने निजी एवं सरकारी होटलों में दो हजार कमरों के प्रबंध की तैयारी की है। चिंतन शिविर में 18 एवं 19 दिसंबर को तो करीब तीन सौ प्रतिनिधि शामिल होंगे, वहीं तीसरे दिन खुले अधिवेशन में 1300 लोग शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राजभवन में विश्राम करेंगे, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, महासचिव राहुल गांधी एवं आधा दर्जन वरिष्ठ नेताओं के लिए पांच सितारा होटलों में कमरों की व्यवस्था की गई है। अन्य नेताओं को भारतीय पर्यटन विकास निगम एवं राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में ठहराया जाएगा।

चिंतन शिविर को देखते हुए मुख्यमंत्री ने जयपुर विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम को जयपुर शहर को सजाने-संवारने के निर्देश दिए हैं। जयपुर में आधा दर्जन सरकारी योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी प्रधानमंत्री एवं कांग्रेस अध्यक्ष के माध्यम से कराया जाएगा।

error: Content is protected !!