जयपुर एयरपोर्ट बना साइलेंट एयरपोर्ट

नहीं सुनायी देगा अब उड़ान और बोर्डिंग को लेकर कोई भी एनाउंसमेंट। एक फरवरी से लागू हुई नई व्‍यवस्‍था

जयपुर: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश भर में अन्य साइलेंट एयरपोर्ट (Silent Airport) की सूची में शामिल हो गया। जयपुर एयरपोर्ट पर अब यात्रियों को उनकी उड़ान की सुरक्षा जांच और बोर्डिंग से लेकर अन्य सभी तरह के एनाउंसमेंट सुनायी नहीं देंगे। जयपुर एयरपोर्ट 1 फरवरी से साइलेंट एयरपोर्ट बन गया हैं। पब्लिक एनाउंसमेंट का इस्तमाल अब सिर्फ यात्री सुरक्षा, आपातकाल की स्थिति तथा COVID प्रोटोकॉल घोषणाएं के लिए आवकश्यता अनुसार किया जायेगा।

एनाउंसमेंट बंद होने के बाद अब सभी तरहे की जानकारी एयरपोर्ट पर लगी दर्जनों LED स्क्रीन्स पर उपलब्ध हैं। हवाईअड्डे पर दर्जनों स्क्रीन हैं जो यात्रियों की सुविधा और आसानी के लिए उड़ान की जानकारी प्रदर्शित करती हैं। अब इन स्क्रीन्स पर यात्रा से सम्बंधित सभी तहर की जानकारी भी उपलब्ध होगी। ये स्क्रीन टर्मिनल के बाहर और अंदर, चेक-इन हॉल और सुरक्षा क्षेत्र तथा सभी जरुरी स्थानों पर लगी हुई है। सभी एयरलाइंस कंपनियां भी अब यात्रियों को SMS के माध्यम से समय, बैगेज डिलीवरी बेल्ट आदि या किसी भी तरहे के बदलाव की सूचना देंगी।
LED स्क्रीन्स और SMS के माध्यम से ये सुनिश्चित किया गया हैं की किसी भी तरहे की कोई जानकारी पैसेंजर्स से छूट न जाये। यात्रियों को महत्वपूर्ण अपडेट प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित पीए सिस्टम भी हवाईअड्डे पर तैनात किए जायेगा।
यात्रियों को साइलेंट एयरपोर्ट के बारे में जागरूक करने के लिए हवाई अड्डे पर एक जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा हैं जिसके तहत जागरूकता संबंधी साइन बोर्ड, डिस्प्ले स्क्रीन, स्टैन्डीस, मोबाइल SMS तथा अन्य माध्यमों का इस्तमाल किया जा रहा हैं।
साइलेंट एयरपोर्ट यह सुनिश्चित करने के लिए एक पहल है कि यात्री बिना किसी व्यवधान के अपने प्रतीक्षा समय का उपयोग अपनी पसंदीदा गतिविधि में कर सकें। हवाई अड्डों का उद्देश्य टर्मिनल के अंदर ध्वनि को कम करके यात्रियों के लिए यात्रा के अनुभव को और अधिक आरामदायक बनाना हैं।

error: Content is protected !!