शाहपुरा: अभिभावक सम्मेलन में छात्रों का किया अभिनंदन

सम्मेलन में मंचस्थ अतिथिगण

शाहपुरा/ आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को अभिभावक सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान विद्या भारती के मंत्री अवनीश भटनागर की मौजूदगी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह खामोर की अध्यक्षता व राधेश्याम शर्मा के मुख्य आतिथ्य में किया गया। इसमें सैकड़ों की तादाद में अभिभावक शामिल हुए। इस मौके पर राष्ट्रीय तैराकीप्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों का अभिनंदन भी किया गया।

सम्मेलन में मुख्य वक्ता विद्यार्थी का सम्मान करते हुए

सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता अवनीश भटनागर ने संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल व्यक्ति का विकास नहीं, वरन पूरे समाज व राष्ट्र का होना चाहिए। शिक्षा घर से शुरू होती है। घर व समाज की संस्कृति से ही बालक सीखता है। उन्होनें अभिभावकों व बच्चों से कहा कि हमें अपनी मातृ भाषा का सम्मान करना चाहिए। साथ ही उन्होंने बालिका शिक्षा को बढावा देने का आह्वान किया।
भटनागर ने कहा कि मां संस्कारों की, पिता कर्म का तथा शिक्षक ज्ञान का गुरु है। समाज के विकास के लिए व्यक्ति का शिक्षित होने के साथ अच्छा इंसान होना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बच्चों में कार्यकुशलता के साथ शारीरिक व मानसिक सहनशीलता होना भी जरूरी है।
भटनागर ने कहा कि हिन्दुत्व निष्ठ राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत युवा पीढ़ी के निर्माण व लक्ष्य को लेकर विद्या भारती शिक्षण संस्थान पिछले 60 वर्षो से प्रयासरत है। विद्या भारती अपने 30 हजार से अधिक विद्यालयों के माध्यम से शिक्षा, संस्कार व अनुशासन का त्रिवेणी भारत के वैभवशाली इतिहास को पुन: विश्व मानचित्र पर अंकित करने के लिए प्रयास रत है।
मुख्य अतिथि राधेश्याम शर्मा ने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति के अनुकरण के साथ भारतीय संस्कृति को सहेजना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भौतिक विकास के साथ-साथ संस्कृति का विकास भी आवश्यक है। अध्यक्षीय भाषण में राजेंद्र सिंह खामोर ने कहा कि अभिभावकों को बच्चों की प्रतिभाओं को पहचान कर उसे निखारने के पूरे प्रयास करने चाहिए। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इसके बाद छात्राओं की ओर से सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई। प्रधानाचार्य हरिशंकर जाट ने प्रतिवेदन प्रस्तुत कर स्कूल की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। आरएसएस के जिला व्यवस्थापक सत्यप्रकाश काबरा ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। प्रबंध समिति के अध्यक्ष परमानंद कुमावत ने आभार ज्ञापित किया।
-मूलचंद पेसवानी 

error: Content is protected !!