सेवा कार्यो में बढ़ चढ़ कर भाग ले: सोडाणी

समापन समारोह को संबोधित करते हुए गोविंद सोड़ाणी

शाहपुरा/ भारत विकास परिषद के तत्वावधान में रामकोठी में आयोजित कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर का समापन उपखंड अधिकारी बजरंग लाल वर्मा के मुख्य आतिथ्य व उद्योगपति रामेश्वरलाल काबरा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। विशिष्ट अतिथि के रूप में भाविप मध्य प्रांत के संगठन मंत्री गोविंद सोड़ाणी व रामनिवास धाम के ट्रस्टी रामधन काबरा मौजूद थे।
समारोह को संबोधित करते हुए उपखंड अधिकारी वर्मा ने कहा कि समाज के  वंचित नि:शक्तजनों को सरकार समुचित लाभ देकर समाज की मुख्यधारा से जोडक़र उन्हें स्वावलंबी बनाने के सभी संभव प्रयास कर रही है। उन्होनें सरकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाने का आव्हान किया।
इस मौके पर विशिष्ट अतिथि गोविंद सोड़ाणी ने कहा कि भाविप देश भर सेवा प्रकल्प के माध्यम से इस प्रकार के कार्य कर रही है। उन्होनें कहा कि सेवा के इस प्रकार के कार्यो में सभी को बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए।
उद्योगपति रामेश्वरलाल काबरा ने कहा कि उनकी मां सीतादेवी की पुण्यस्मृति में इस प्रकार के शिविर वो प्रतिवर्ष करेगें तथा उन्होंने सेवा के जज्बे के साथ विकलांगों की सहायता के लिए समर्पित भाव से करने पर जोर दिया। उन्होंने विकलांगों को अपनी ओर से सिलाई मशीने भी देने की घोषणा की।
भाविप के मध्य प्रांत विकलांग प्रभारी लक्ष्मण गुरनानी ने संबोधित करते हुए कहा कि सेवा प्रकल्प के माध्यम से अगला शिविर ब्यावर में होगा। भाविप के सेवा प्रकल्प प्रभारी पवन बांगड़ ने भाविप की योजनाओं की जानकारी दी। शिविर संयोजक यशपाल पाटनी ने बताया कि इस शिविर में १६ जनों को कृत्रिम पैर, २ को कृत्रिम हाथ, ६ को वैशाखी, २५ को श्रवण यंत्र, १२ को हैंड ग्लोब, १ को केलीपर मुहैया कराया गया।
शिविर में भाग लेने वालों को कृत्रिम हाथ व पैर इंदोर से भाविप सेवा न्यास के प्रशिक्षकों ने तैयार कर उपलब्ध कराये। इसके सहयोग से विकलांग लोगों लाभान्वित होकर मौके पर ही चलकर व काम कर प्रदर्शन भी किया।  शुरूआत में भाविप के दीनदयाल मारू, राधेश्याम शर्मा, बालमुकंद छीपा ने अतिथियों का स्वागत किया।-मूलचंद पेसवानी

error: Content is protected !!