मिलावट जघन्य अपराध – विधानसभा अध्यक्ष

—देवनानी ने मसाला उत्पादकों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “शुद्ध से युद्ध”अभियान को सौ फ़ीसदी सफल बनाने का आह्वान किया

जयपुर, 20 जनवरी। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने मसाला उत्पादकों का आह्वान किया है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुद्ध से युद्ध अभियान के अनुसरण में मसालों की गुणवत्ता और शुद्धता पर सर्वाधिक ध्यान दें क्योंकि यह सीधा जन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। मसालों में मिलावट का कोई स्थान नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे बड़ा जघन्य अपराध और कोई नही हो सकता।

देवनानी शनिवार को जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में दो दिवसीय 11वां “ग्लोबल स्पाइस सम्मिट” में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। समिट में देश-विदेश के विख्यात पांच सौ से अधिक मसाला उद्यमियों ने भाग लिया।

देवनानी ने कहा कि मसाला उत्पादकों का यह उत्तरदायित्व होना चाहिए कि वे यह सुनिश्चित करे कि मसालों की गुणवत्ता इतनी अधिक उच्च स्तर की हो कि इनका उपयोग होने से जन स्वास्थ्य के साथ कोई खिलवाड़ नहीं हो सके।

देवनानी ने कहा कि भारत के मसालों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक पहचान है और इसकी सुगंध सात समंदर पार तक पहुंच रही है और आज भारत से 60 प्रतिशत मसालों का नियार्त हो रहा है और इसका कारोबार 1.60 लाख करोड़ का है जो बढ़ कर 3.00 लाख करोड़ तक पहुंचने वाला है।

देवनानी ने राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध व्यंजनों की चर्चा करते हुए कहा कि इसकी लोकप्रियता की एक वजह प्रदेश के मसाले है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मथानिया की मिर्ची की शोहरत सारी दुनिया में है। इसी तरह अन्य मसाले भी लोकप्रिय है। यहां के नायाब व्यंजनों ने देशी विदेशी पर्यटन को बढ़ाने में भी बहुत योगदान दिया है।

उन्होंने मसाला उत्पादकों से अपील की कि वे मसालों में रत्ती भर मिलावट नहीं होवे उसे सुनिश्चित करे। साथ ही स्व रोजगार को बढ़ाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करे।

समारोह में एनएनएस ग्रुप के सीएमडी राजेश गुप्ता और निदेशक अक्षय गुप्ता ने विधानसभाध्यक्ष देवनानी को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। देवनानी ने इस मौके पर जानी मानी मसाला कंपनियों द्वारा लगाए गए स्टाल्स का अवलोकन किया और जेके मसाले एवं खाद्य उत्पाद के निदेशक विकास जैन, एमडीएच समूह के मुख्य मार्केटिंग ऑफिसर डॉ. सुशील मंसोत्रा और इतियाश मसाले के एमडी कृपा राम गहलोत को सम्मानित किया ।

समिट को अन्तर्राष्ट्रीय वास्तुकार और राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर के चीफ आर्किटेक प्रमोद जैन ने भी संबोधित किया।

उल्लेखनीय है कि एनएनएस ग्रुप द्वारा जे.के मसाला, कोलकाता के मुख्य सहयोग से आयोजित किए गए इस सम्मिट में जे.के मसाला के साथ ही एमडीएच ग्रुप, हमदर्द खालिस मसाले, सीपी मसाले, एवरेस्ट मसाले, इतियास स्पाइसेज, श्याम किचन मसाले, सैसोटेक इंडिया प्रा.लि.,ओसवाल ग्रुप, बीएलजी हींग, एजीआई ग्रुप, रैपिड ऑर्गेनिक , पीसीएम मसाले, आइकॉन ऑर्गेनिक, मिहिर इंटर प्राइजेज,त्रिवेणी, सतीश स्पाइसेज और काशी इंपैक्स आदि की भी विशेष भागीदारी रही । समिट में देश के प्रत्येक राज्यों के अलावा कुछ इंटरनेशनल मार्केट से भी मसाला कारोबारियों ने भाग लिया।

error: Content is protected !!