कांग्रेस दिग्गज आज से जयपुर में करेंगे मंथन

तीन दिवसीय जयपुर कांग्रेस चिंतन शिविर शुक्रवार से शुरू होगा। कांग्रेस के 333 दिग्गज यूपीए को तीसरी बार केंद्र की सत्ता में लाने की रणनीति पर चर्चा करने के साथ ही विधानसभा चुनाव में राज्यों में अपनी सरकारें बनवाने को लेकर विचार-विमर्श करेंगे। चिंतन शिविर का उद्घाटन सत्र दोपहर 2 से होगा।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस सत्र को संबोधित करेंगी। यह एक घंटे चलेगा। इसके बाद चिंतन शिविर शुरू हो जाएगा। शिविर के लिए छह उप समूहों के लिए छोटे सभागारों में अलग-अलग व्यवस्थाएं की गई हैं। इनमें कॉन्फ्रेंस टेबल लगाई गई हैं।

शिविर के दूसरे दिन 19 जनवरी को चिंतन में पांच उप समूहों के सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ चर्चा करेंगे और उसी दिन शाम को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में इन पर विचार किया जाएगा। अगले दिन 20 जनवरी को एआईसीसी अधिवेशन में इन्हें पारित कराया जाएगा।

चिंतन शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष, प्रधानमंत्री, एआईसीसी पदाधिकारी, मुख्यमंत्री और कांग्रेस विधायक दलों के नेता, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, कांग्रेस कार्यसमिति सदस्य, अग्रिम संगठनों के राष्ट्रीय अध्यक्ष, केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही राहुल गांधी की टीम के युवा नेताओं सहित कुल 333 नेता शामिल होंगे। वहीं एआईसीसी अधिवेशन में 1350 प्रतिनिधि शामिल होंगे, मंच पर 100 से ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे।

2013 में होने वाले विधानसभा चुनाव, 2014 का लोकसभा चुनाव, नरेन्द्र मोदी की जीत के बाद राष्ट्रीय राजनीति में उनका मह8व बढ़ने से बनी स्थितियां, नए गठबंधन सहयोगियों की तलाश, महंगाई, भ्रष्टाचार और सोशल मीडिया से उपजे आंदोलनों पर पार्टी की सोच और उनसे निपटने की रणनीति चिंतन शिविर का मुख्य एजेंडा होगा। डेढ़ दिन चलने वाले चिंतन के लिए कांग्रेस के सामने राजनीतिक चुनौतियों पर केन्द्रीय रक्षामंत्री ए.के एंटनी की अध्यक्षता में सब-गु्रप बनाया गया है, यह ग्रुप शिविर में एक पेपर पेश करेगा।

नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय नेता के रूप में उभार और उससे निपटने की रणनीति पर चर्चा होगी। आर्थिक नीतियां और महंगाई पर कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह की अगुवाई में सब-गु्रप बनाया गया है। यह ग्रुप आर्थिक नीतियों पर भावी रणनीति तय करने का पेपर तैयार करेगा। चिंतन शिविर में महंगाई से बने माहौल और इसे निपटने की रणनीति पर चर्चा होगी। आर्थिक सुधारों को किस हद तक लागू किया जाए इस पर पार्टी की रणनीति तय होनी है।

पार्टी में एक बड़े वर्ग का मानना है कि आर्थिक सुधारों को आंख मूंदकर लागू नहीं किया जाएगा। संगठनात्मक मुद्दे पर केन्द्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद की अध्यक्षता वाला सब गु्रप संगठनात्मक मुद्दों पर मंथन करेगा। राज्यों में पार्टी के संगठन को मजबूत करने, हाईकमान का नियंत्रण, लोकसभा चुनावों से पहले संगठन के स्तर पर बदलावों पर मंथन होगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री सीपी जोशी की अध्यक्षता वाले गु्रप ने कृषि और ग्रामीण विकास पर पार्टी के स्टैंड पर एजेंडा पेपर तैयार किया है। किसानों की कर्ज माफी स्कीम, नरेगा के फायदे नुकसान पर मंथन होगा। ग्रामीण क्षेत्र कांग्रेस का बड़ा वोट बैंक है इसलिए इस क्षेत्र पर चिंतन शिविर में मुख्य फोकस होगा।

पूर्व विदेश मंत्री एसएम कृष्णा की अगुवाई वाले सब-गु्रप ने अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर प्रस्ताव का ड्राफ्ट तैयार किया है। चिंतन शिविर में अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर पार्टी के सोच पर मंथन होगा। शिविर के बाद एआईसीसी अधिवेशन एक प्रस्ताव पेश होगा। दिल्ली गैंगरेप की घटना के बाद महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के मुद्दे पर चिंतन होगा। महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने पर चिंतन शिविर में प्रस्ताव पेश होगा। वरिष्ठ नेता डॉ. गिरिजा व्यास इस ग्रुप की अध्यक्ष है। सभी ग्रुप अपनी रिपोर्ट 19 जनवरी दोपहर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपेंगे।

error: Content is protected !!