फर्जी प्रमाण पत्रों से एक साथ आईएएस बने तीन भाई

तीन आईएएस अधिकारियों पर फर्जी जाति प्रमाण-पत्र से नौकरी पाने के आरोप सामने आए है। इनमें एक भाई राजस्थान में, दूसरा दिल्ली और तीसरा बिहार कैडर में है। सामाजिक कार्यकर्ता तोहिद हुसैन और वकील मधुसुदन शर्मा ने इस्तगासे के जरिए तीनों के खिलाफ इस्तगासे मुकदमा दर्ज करवाया है।

तोहिद हुसैन एवं मधुसुदन शर्मा ने रविवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि राजस्थान सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव चंद्रमोहन मीणा, जय रामलाल मीणा और प्रभुदयाल मीणा तीनों सगे भाई है। तीनों भाइयों का 1980 के बैच में एक साथ आईएएस में चयन हुआ। तीनों भाइयों के जाति प्रमाण पत्र फर्जी हैं। तीनों के जाति प्रमाण पत्रों पर जारी करने वाली ऑथोरिटी की सील और हस्ताक्षर नहीं है। जयराम लाल मीणा अभी बिहार में और प्रभुदयाल मीणा दिल्ली में तैनात हैं।

तोहिद हुसैन ने तीनों भाइयों के 1979 में यूपीएससी में भरे गए फार्मो की कॉपी, साथ में लगाए गए दस्तावेजों की आरटीआई से लिए गए दस्तावेज पेश किए।

उन्होंने कहा कि यूपीएससी के फार्म में चंद्रमोहन मीणा की जन्मतिथि 11 अप्रैल 1954 और जयराम लाल मीणा की जन्मतिथि 23 अप्रैल 1954 लिखी है। दो सगे भाइयों की इस तरह की जन्मतिथि पर संदेह होता है क्योंकि दोनों भाइयों की उम्र में दस्तावेजों के हिसाब से 12 दिन का ही अंतर दिखाया है, जो संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि तीनों भाइयों ने कानूनी नोटिस का भी जवाब नहीं दिया। तीनों आईएएस भाइयों के खिलाफ अब कार्रवाई होनी चाहिए। इस्तगासे के जरिए मुकदमा दर्ज हो चुका है, अब सरकार को चाहिए कि तीनों को तत्काल सेवा से हटाकर इनसे अब तक उठाए गए वेतन, भत्तो और सुविधाओं का पैसा जमा करवाने को कहे। तीनों के खिलाफ अब प्रधानमंत्री कार्यालय में शिकायत की जाएगी।

राजस्थान के सामान्य प्रशासन विभाग में प्रमुख सचिव चंद्रमोहन मीणा ने कहा कि आरोप बेबुनियाद हैं। 1979 में जिस समय यूपीएससी का फार्म भरा था उस समय फोटोकॉपी होती नहीं थी। इसलिए असली जाति प्रमाण पत्र के साथ जारीकर्ता से एसडी करवाकर दूसरा प्रमाण पत्र लिया जाता था, वहीं फार्म के साथ है। जाति प्रमाण पत्र की मूल प्रति मेरे पास है, जिसमें जारीकर्ता की सील और हस्ताक्षर हैं। जहां तक मेरे और रामलाल की उम्र का सवाल है तो हमारी मां अलग-अलग हैं, इसलिए 12 दिन का अंतर हो सकता है।

error: Content is protected !!