पहाड़ी पर पुलिस चौकी, धर्मस्थलों की निगरानी

जहाजपुर पुलिस द्वारा किले के रास्ते पर पहाड़ी पर स्थित की गई अस्थाई चौकी
जहाजपुर पुलिस द्वारा किले के रास्ते पर पहाड़ी पर स्थित की गई अस्थाई चौकी

मूलचंद पेसवानी- जहाजपुर / जहाजपुर कस्बे में शांति के प्रयासों में जिला पुलिस अधीक्षक डा.नितिनदीप के प्रयास रंग लाने लगे है। एसपी के प्रयास से ही जहाजपुर में स्थाई शंाति की ओर कदम बढ़ रहे है। पिछले दिनो जिला पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में थाना परिसर में दोनो समुदायों के बीच हुई बैठक में लिए गए निर्णयों की पालना की ओर पुलिस ने पहलता से आगे बढ़ कर काम करना शुरू करते हुए इन पर इंपलीमेंट करना शुरू कर दिया है। पुलिस ने एक अभिनव प्रयोग करते हुए कस्बे की किले की पहाड़ी पर अस्थाई रूप से पुलिस चोकी खोल दी। जिससे धार्मिक स्थलों की निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही सभी प्रमुख धर्मस्थलों पर भी पुलिस का पहरा बना हुआ है।
पिछले दिनों जहाजपुर में एक धर्मस्थल पर हुई आगजनी की घटना के बाद चल रहे धरने को समाप्त कर एसपी ब्लगन ने पहला कदम उठाया। इसके बाद तो ङ्क्षहदू संगठनो द्वारा दिए ज्ञापन ओर उस पर हुए निर्णय की पालना करते हुए किले की प्राचीर दिवारेां पर लगे एक समुदाय विशेष के झंडो को दोनो समुदाय के लोगो की मौजूदगी में डिप्टी वेभव शर्मा व सीआई जीवणसिंह ने उतरा दिया। इसके साथ ही नो चौक स्थित महाराणा प्रताप पार्क की टूटी हुई जालियों की मरमत का काम भी नगर पालिका के माध्यम से बुधवार को शुरू करवा दिया है।

महाराणा प्रताप पार्क में शुरू हुआ फिर निर्माण कार्य
महाराणा प्रताप पार्क में शुरू हुआ फिर निर्माण कार्य

पालिका सुत्रो ने बताया कि गुरूवार शाम तक क्षतिग्रस्त जालियों को पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। जिला कलेक्टर ओंकार सिंह ने नगर पालिका ईओ को काम में गति लाते हुए हर दो घंटे में क ार्य की प्रगति को कहा है। कुछ दिनों पहले बालाजी मंदिर में बंद हुए माईक को लेकर चला आ रहा गतिरोध भी कुछ हद तक समाप्त हो गया। मंगलवार को बालाजी मंदिर में सुंदरकांड का पाठ माइक के माध्यम से किया गया। पुलिस ने बताया कि नगर पालिका द्वारा नागदी नदी में धर्मस्थलों के समीप नाला निर्माण का कार्य भी प्रांरभ कर दिया गया है।
उधर एसडीएम ओमप्रकाश फुलवारिया ने बताया कि नागदी नदी के दो धर्मस्थलों पर सीमा विवाद का भी निपटारा किया जा चुका है। दोनो जगहों पर सीमांकन करवा कर दोनो समुदाय की मौजूदगी में स्थाई सीमा चिन्ह स्थापित किए जाएगें।
नेताओं पर भारी अधिकारी
इस घटनाक्रम के बाद से ही लगने लगा है कि नेताओं ने प्रयास दिल से नही किए। धरना उठाने से लेकर शांति समिती ओर सीएलसी समिती द्वारा लिए गए निर्णयों की कठोरता से पालना कराने का जिम्मा एसपी ब्लगन ने स्वयं सभ्ंााला । जबकि जो जिम्मेदारी नेताओं की थी उस जिम्मेदारी का निर्वहन अधिकारी करता हुआ नजर आया। पिछले दस दिनों से चल रहे घटनाक्रम से यह स्पष्ट रूप से नजर आने लगा है।
प्रताप मंच ने दिया समर्थन
उधर २४ फरवरी को प्रस्तावित समग्र हिंदू समाज को समर्थन देने का ऐलान महाराणा प्रताप स्मारक समिती के अध्यक्ष भंवर सिंह ने करते हुए प्रताप समिती के अध्यक्ष पर प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई की निंदा करते हुए कुछ दिनो पहले धर्मस्थल पर घटनाक्रम की निष्पक्ष जांच कर दोषियों क ी गिरफ्तारी की मांग करते हुए पूर्व में दोनो समुदाय के लोगो पर लगे मुकदमें हटाने की मांग भी की।
पारीक क बजाय सिंह अध्यक्ष
महाराणा प्रताप समिती के अध्यक्ष सत्यनारायण पारीक को प्रशासनिक स्त्र से एपीओं किए जाने के बाद समिती की  बैठक  में पचानपुरा के भंवरसिंह को सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनाया गया।
बहने लगी सदभाव की बयान
जहाजपुर कस्बे में कुछ समाजंकटो द्वारा बार-बार माहौल में जहर घोलने का प्रयास किया गया। पुलिस ओर प्रशासन की सूझबूझ ओर नागरिको के धेर्य व सोहार्द के चलते जहाजपुर कस्बे में सदभाव ओर अमन चैन की बयान बहने लगी है। उधर पुलिस ने अभी भी कस्बे में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया हुआ है।

error: Content is protected !!