निराषा के बावजूद भारत विषाल अवसर का देष है-प्रो.व्यास

jaipur 24-5-2013 01जयपुर। इन्स्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेनेजमेंट रिसर्च की ओर से शुक्रवार से 16वाँ वार्षिक दीक्षान्त समोरोह संस्थान परिसार में प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य एवं राज्य आयोजना बोर्ड के उपाध्यक्ष पद्मभूषण प्रोफेसर वी.एस. व्यास के मुख्य आथित्य में सम्पन्न हुआ।
प्रोफेसर व्यास ने ‘‘हॉस्पीटल एण्ड हेल्थ मेनेजमेंट‘‘,फार्मास्यूटिकल मेनेजमेंट व रूरल मेनेजमेंट में दो-वर्षीय पोस्ट ग्रेजयुट डिप्लोमा की उपाधि प्रदान की। इन तीनों संकाय में स्वर्ण पदक विजेताओं सहित 200 छात्र-छात्राओं ने उक्त कोर्स उत्तीर्ण किये। आई.आई.एच.एम.आर. देष की स्वास्थ्य एवं अस्पताल प्रबंधन में अग्रणी संस्था है जिसे विश्व स्तर विशेष दक्षता एवं प्रशिक्षण के लिए पहचान मिली हुई है। इसी तरह फार्मेसी एवं ग्रामीण प्रबंधन में अलग पहचान है।
jaipur 24-5-2013 02प्रोफेसर व्यास ने छात्रों को शिक्षा की दुनिया में खुद के लिए एक नाम प्राप्त करने और आवेदनों की दुनिया में दस्तक देने की बधाई देते हुए कहा कि कयामत और निराशा के मौजूदा माहौल के बावजूद भारत विशाल अवसर का देश है। युवा पीढ़ी को नियन्त्रण और संतुलन की लोकतान्त्रिक प्रणाली के बीच पारदर्शिता के सिद्धान्त को अपनाकर काम करने की ज़रूरत है।
प्रोफेसर व्यास ने कहा कि वर्तमान आधुनिक समाज ‘‘ओपन सोसायटी‘‘ है। भ्रष्टाचार और घोटालों के बीच पारदर्शिता के माध्यम से ही हम उनसे सुरक्षित हो रहे हैं। उन्होंने छात्रों से आवहान् किया कि यदि जीवन में सफल होना चाहते हैं तो पारदर्शिता के मूल्यों को जीवन का उद्देश्य बनायें। इसके साथ ही अपने दायित्वों को समझकर दूसरों पर जिम्मेवारी डालने की प्रवृति से बचाना होगा और साथ ही जिम्मेदारी से काम करने की पहल करनी होगी।
jaipur 24-5-2013 03प्रोफेसर व्यास ने आज के युवा वर्ग से सकारात्मक विषेषताओं को विकसित करने का आग्रह किया।
प्रारम्भ मैं ट्रस्टी सेकेट्ररी राज्य के पूर्व मुख्य सचिव एम.एल. मेहता ने दीक्षान्त समारोह का सभारम्भ करते हुए स्वागत भाषण दिया। संस्थान के निदेषक एस.डी. गुप्ता ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और डीन कर्नल डा0 अषोक कौषिक ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

कल्याण सिंह कोठारी

error: Content is protected !!