उदयपुर में रहमत की बारिश के बीच मनी ईद

eed-सतीश शर्मा-  उदयपुर / रमजान महीने के बीतने के बाद शनिवार को उदयपुर में ईद धूमधाम से मनाई गई। अलसुबह से अकीदतमंदों का रूख मस्जिदों की ओर हो गया। शुक्रवार रात से ही  रिमझिम बरसात से नमाज अदायगी में कुछ परेशानी आई, लेकिन बरसात को लेकर अकीदतमंदों में खुशी का माहौल रहा। कई मस्जिदों में वाटर प्रूफ टेंट लगाकर ईद की नमाज अदा करवाई गई। जिले की तमाम मस्जिदों में ईद की नमाज अदायगी को लेकर अकीदतमंदों की भीड़ रही। नमाजियों के लिए विशेष इंतजाम किए गए। मुख्य नमाज उदयपुर शहर के चेतक सर्कल स्थित ईदगाह पलटन की मस्जिद में सुबह 9 बजे अदा की गई। राजस्थान के कई जिले में ईद शुक्रवार को ईद मनाई गयी, जबकि कई जिले में चाँद नजर नहीं आने से ईद आज मनाई गई। इससे पूर्व गरुवार को चाँद नजर की खबरे न्यूज़ चेंनलो पर देख कर उदयपुर के कई लोगो ने शुक्रवार को छुट्टी मनाई, जबकि जिला कलेक्टर ने गुरूवार रात तक चाँद नजर नहीं आने पर छुट्टी को रद्द कर दिया गया था, कलक्टर की और से जिले में आज अवकाश घोषित किया।
सुबह से शुरू हो गया मुबारकबाद का दौर
 मुस्लिम समुदाय ने शनिवार को रहमत की बारिश के बीच ईदुलफितर मनाया। सुबह बारिश के बीच ही ईद की नमाज अदा की, जिसके बाद परस्पर गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। जन प्रतिनिधियों व अन्य समुदायों के लोगों ने भी मुस्लिम भाइयों को ईद की शुभकामनाएं दी।
रहमत की बारिश के बीच मनी ईद :
शहर के मुस्लिम बहुल इलाकों में शुक्रवार रातभर रौनक रही। शनिवार सुबह समुदाय के लोग नई पोशाकें पहन तैयार हुए और पूर्व शहर की मस्ज़िदों में रौनक छा गई। सुबह ईद की नमाज अदा की गई। इसके बाद आपस में गले मिलकर ईद की शुभकामनाएं दी। ईद की नमाज अदा करने के बाद कब्रिस्तान जाकर अपने-अपने मृत परिजनों की कब्र की सफाई की और फातिया पढ़ी
खूब बटी मिठाइयां 
शांति और भाईचारे का संदेश देने वाले पर्व ईदुलफितर पर लोगों ने बधाइयों के साथ ही एक-दूसरे को मिठाइयां वितरित की। घरों में खीर, मीठी सिवइयां आदि बनाई गई। लोगों ने एक-दूसरे के घर जाकर ईद की बधाइयां दी और गिले-शिकवे मिटाए। बच्चों को ईदी के रूप में चॉकलेट, खिलौने, नकद राशि आदि दी गई। उदयपुर की चेतक सर्कल स्थित पलटन मस्जिद, बड़ी मस्जिद सवीना, खारा कुआं अंजुमन, धोली बावड़ी, मल्लातलाई, सज्जननगर, पहाड़ा, गोसिया कॉलोनी किशनपोल, मस्तान बाबा, मकबरा मस्जिद सूरजपोल, आयड़ ईदगाह, मस्जिद, जामा मस्जिद चमनपुरा आदि में ईद की नमाज अदा की गई।
error: Content is protected !!